मैच (6)
त्रिकोणीय सीरीज़ (1)
भारत बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
एशिया कप (2)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
ख़बरें

गुरुवार को कप्तानी डेब्यू करेंगे जेसन रॉय

ओवल इंविंसिबल्स के नियमित कप्तान सैम बिलिंग्स की अनुपस्थिति में मिली ज़िम्मेदारी

Jason Roy wonders what would have been after another low score, England vs South Africa, 3rd T20I, Southampton, July 31, 2022

अपनी पिछली छह टी20 अंतर्राष्ट्रीय पारियों में जेसन रॉय ने केवल 76 रन बनाए हैं  •  AFP/Getty Images

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज़ जेसन रॉय अपने पेशेवर क्रिकेट करियर में पहली बार किसी टीम का नेतृत्व करने जा रहे हैं। गुरुवार को नॉर्दन सुपरचार्जर्स के ख़िलाफ़ होने वाले मुक़ाबले के लिए उन्हें ओवल इंविंसिबल्स का कप्तान चुना गया है।
इंविंसिबल्स के नियमित कप्तान सैम बिलिंग्स कैंटरबरी में साउथ अफ़्रीका के विरुद्ध अभ्यास मैच में इंग्लैंड लायंस का प्रतिनिधित्व करेंगे। विल जैक्स भी इस मैच में शामिल हैं। नतीजतन रॉय गुरुवार के मैच में कप्तान की भूमिका निभाएंगे। उनका कप्तानी का अनुभव द्वितीय टीम क्रिकेट और 2013 में एक गैर-प्रथम श्रेणी मैच तक सीमित है।
रॉय ने एक बयान में कहा, "मैं ख़ुश हो गया जब मुझे टीम की कप्तानी करने को कहा गया और मैं इस अतिरिक्त ज़िम्मेदारी का आनंद ले रहा हूं। भले ही यह केवल एक मैच के लिए है, टीम का नेतृत्व करना सम्मान की बात है।"
रॉय इस साल रनों के सूखे का सामना कर रहे हैं। छह टी20 अंतर्राष्ट्रीय पारियों में 98 गेंदों का सामना करते हुए उन्होंने केवल 76 रन बनाए है जिससे आगामी टी20 विश्व कप में उनका स्थान ख़तरे में आ सकता है। द हंड्रेड प्रतियोगिता की शुरुआत उन्होंने शून्य के स्कोर से की थी और अगले मैच में 10 गेंदों पर वह केवल 10 रन बना पाए।
ओवल टीम में रॉय के साथी सैम करन ने कहा, "यह निराशाजनक है कि हमने दो खिलाड़ियों को खो दिया है लेकिन यह जैक्सी (जैक्स) और बिल्बो (बिलिंग्स) के लिए लायंस टीम का मैच खेलने का अच्छा अवसर है। अपने घरेलू मैदान पर खेलना और कप्तानी करना जेस (रॉय) के लिए काफ़ी रोमांचक होने वाला है। पिछले कुछ दिनों में प्रशिक्षण सत्र के दौरान काफ़ी ऊर्जा रही है और सब उत्साहित हैं।"
सैम ने आगे कहा, "वह (एक बड़ी पारी से) ज़्यादा दूर नहीं है। वह अच्छे ढंग से गेंद को खेल रहे है और पिछले कुछ मैचों में उनके आउट होने के तरीक़े दुर्भाग्यपूर्ण रहे है। एक गेंदबाज़ी क्रम जल्द ही आएगो जो सोचेगा कि रॉय ख़राब फ़ॉर्म में है और फिर उसे पछतावा होगा। हम सभी जानते हैं कि वह कितने अच्छे खिलाड़ी हैं और हमें उनके बारे में चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है।"
वहीं दूसरी तरफ़ विपक्षी टीम सुपरचार्जर्स की ओर से हैरी ब्रूक लायंस मैच में हिस्सा लेने की वजह से गुरुवार को नहीं खेल पाएंगे। उनकी जगह सैफ़ ज़ैब को शॉर्ट टर्म रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम में शामिल किया गया है।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो समझता है कि उन्होंने दो अन्य रिप्लेसमेंट खिलाड़ियों को तैयार रखा है। जब मैथ्यू पॉट्स इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व करने जाएंगे तब क्रेग माइल्स उनका स्थान लेंगे। इसके अलावा ड्वेन ब्रावो के सीपीएल खेलने जाने के बाद अंतिम दो ग्रुप मैचों के लिए वेन पार्नेल टीम के साथ जुड़ेंगे।

मैट रोलर (@mroller98) ESPNcricinfo के असिस्टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।