मैच (5)
एशिया कप (2)
ईरानी ट्रॉफ़ी (1)
भारत बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
लेजेंड्स लीग (1)
ख़बरें

कोविड पॉज़िटिव होने के कारण निशांत सिंधु भारतीय टीम से बाहर

क्वार्टरफ़ाइनल मैच में यश धुल और रशीद टीम में शामिल किए जा सकते हैं

Nishant Sindhu plays one onto the off side, India vs Uganda, U-19 Men's World Cup, Tarouba, January 22, 2022

अगर भारत सेमीफ़ाइनल में प्रवेश करता है तब भी सिंधु टीम शामिल नहीं हो पाएंगे  •  ICC via Getty Images

भारत की अंडर 19 विश्व कप टीम को एक और झटका लगा है। टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी निशांत सिंधु को कोविड टेस्ट पॉज़िटिव आया है। आपको बता दें कि भारत अंडर 19 विश्व कप में 29 जनवरी को बांग्लादेश की टीम के ख़िलाफ़ क्वार्टर फ़ाइनल में उतरेगी लेकिन उससे पहले निशांत का कोविड पॉज़िटिव पाया जाना टीम के लिए काफ़ी चिंता का विषय है।
हालांकि यह उम्मीद जताई जा रही है कि क्वार्टर फ़ाइनल में टीम की कमान यश धुल संभालेंगे। धुल समेत चार और खिलाड़ियों का समूह टीम में वापसी कर रही है। इससे पहले ये सभी खिलाड़ी आइसोलेशन में थे और अब उनका कोविड टेस्ट नेगेटिव आया है। इन खिलाड़ियो के समूह में उपकप्तान शेख़ रशीद भी शामिल हैं।
प्रतियोगिता में कोविड पॉज़िटिव पाए जाने वाले खिलाड़ियों से कम से कम सात दिनों तक आइसोलेशन में रहना पड़ेगा, जिसका अर्थ है कि अगर सेमीफ़ाइनल में भारत क्वालीफ़ाई करता है तब भी सिंधु से टीम से बाहर रहेंगे। ज्ञात हो कि अगर भारतीय टीम बांग्लादेश को हराने में सफल रहती है तो वह बुधवार को सेमीफ़ाइनल खेलेगी। सिंधु की अनुपस्थिति के बावजूद चार पूर्व कोविड सकारात्मक खिलाड़ियों की उपलब्धता भारत की टीम को मज़बूत करेगी। धुल और रशीद के बल्लेबाज़ी क्रम में शामिल होने की उम्मीद है, साथ ही सिद्धार्थ यादव और अराध्य यादव भी सलेक्शन के लिए उपलब्ध हैं।
इससे पहले भारतीय टीम के पांच खिलाड़ियों के कोविड पॉज़िटिव आने के बाद सिंधु को अंडर 19 विश्व कप में कप्तानी की ज़िम्मेदारी संभालनी पड़ी थी। सिंधु ने टीम में बाएं हाथ के स्पिनर के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिसमें उन्होंने 14.25 की औसत और 2.75 की इकॉनमी से चार विकेट लिए हैं।
संक्षेप में भारत के पास वर्तमान में चुनने के लिए 21 खिलाड़ी हैं। मुख्य दस्ते के 17 में से 16 खिलाड़ी चयन के लिए उपलब्ध हैं, साथ ही पांच रिज़र्व खिलाड़ियों को कोविड 19 के प्रकोप के बाद वेस्टइंडीज़ में भेजा गया था। अगर भारत को रिज़र्व पूल की ज़रूरत हुई, तो उन्हें टीम में अस्थायी बदलाव के लिए आईसीसी इवेंट के तकनीकी समिति से औपचारिक अनुरोध करना होगा।

श्रेष्ठ शाह ESPNcricinfo के सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।