मैच (21)
आईपीएल (4)
Pakistan vs New Zealand (1)
WT20 Qualifier (4)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
RHF Trophy (4)
NEP vs WI [A-Team] (1)
ख़बरें

नीदरलैंड्स की नज़रें अब चैंपियंस ट्रॉफ़ी में जगह बनाने पर

टीम को भरोसा है कि टॉप-8 में रहने से उन्हें नए निवेशकों को लुभाकर लंबी स्थिरता मिलेगी

इंग्लैंड और नीदरलैंड्स के बीच मुक़ाबला चैंपियंस ट्रॉफ़ी के लिहाज़ से निर्णायक सिद्ध हो सकता है  •  Associated Press

इंग्लैंड और नीदरलैंड्स के बीच मुक़ाबला चैंपियंस ट्रॉफ़ी के लिहाज़ से निर्णायक सिद्ध हो सकता है  •  Associated Press

रॉयल डच क्रिकेट फ़ेडरेशन (केएनसीबी) को रविवार को मीडिया द्वारा यह पता चला कि विश्व कप में उनका प्रदर्शन 2025 में चैंपियंस ट्रॉफ़ी खेलने का कारण बन सकता है और अब नीदरलैंड्स को यह भरोसा है कि अंक तालिका में शीर्ष आठ में रहकर वे नए निवेशकों को लुभाकर दीर्घकालिक स्थायित्व प्रदान कर सकते हैं।
बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने नीदरलैंड्स के ख़िलाफ़ हार मिलने के बाद कहा था कि उनका लक्ष्य अंक तालिका में शीर्ष आठ में समाप्त कर चैंपियंस ट्रॉफ़ी में जगह बनाने का है।
रविवार को आईसीसी ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो से यह पुष्टि की कि प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव नवंबर 2021 में हुई बोर्ड मीटिंग के दौरान ही तय कर लिया गया था लेकिन इसे सार्वजनिक नहीं किया गया था। पहले चैंपियंस ट्रॉफ़ी में हिस्सा लेने वाली टीमें आईसीसी रैंकिंग के आधार पर तय की जाती हैं।
केएनसीबी के हाई परफ़ॉर्मेंस मैनेजर ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को बताया कि प्रवेश प्रक्रिया के बारे में नीदरलैंड्स के विश्व कप दल को जानकारी ऑनलाइन माध्यम से मिली थी। हालांकि उन्होंने कहा कि अगर आईसीसी ने इस प्रवेश प्रक्रिया के बारे में पहले जानकारी दे दी होती तो इस टूर्नामेंट की प्रासंगिकता और बढ़ जाती। लेकिन उनके पास अभी भी इस टूर्नामेंट को शीर्ष आठ में समाप्त करने का अवसर है।
नीदरलैंड्स के शेष मुक़ाबले अफ़ग़ानिस्तान, इंग्लैंड और भारत के ख़िलाफ़ हैं। नीदरलैंड्स अगर इन तीन में से कोई दो मैच जीत लेता है तो वह चैंपियंस ट्रॉफ़ी में प्रवेश कर जाएगा। जबकि एक जीत भी नीदरलैंड्स को प्रवेश दिला सकती है। आठ नवंबर को पुणे में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ मुक़ाबला चैंपियंस ट्रॉफ़ी में प्रवेश पाने के लिए निर्णायक मुक़ाबला सिद्ध हो सकता है।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो समझता है कि चैंपियंस ट्रॉफ़ी के लिए प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव इसलिए किया गया क्योंकि आईसीसी के सदस्य इस नतीजे पर पहुंचे कि रैंकिंग के बजाय विश्व कप में टीमों का प्रदर्शन ही चैंपियंस ट्रॉफ़ी खेलने का सही मापदंड होगा।
नीदरलैंड्स ने अब तक सिर्फ़ एक बार ही चैंपियंस ट्रॉफ़ी खेली है। 2002 के संस्करण में नीदरलैंड्स ग्रुप स्टेज में अपने दोनों मैच हार गया था। अगर वह प्रवेश कर जाते हैं तो वह 2004 संस्करण खेलने वाले केन्या और यूनाइटेड स्टेट्स के बाद चैंपियंस ट्रॉफ़ी खेलने वाले पहले एसोसिएट सदस्य बन जाएंगे।

मैट रॉलर ESPNcricinfo. के सहाटक एडिटर हैं।