मैच (7)
ENG v PAK (1)
T20WC Warm-up (6)
ख़बरें

एर्विन की अनुपस्थिति में चकाब्वा बने ज़िम्बाब्वे वनडे टीम के कप्तान

व्यक्तिगत कारणों से शॉन विलियम्स भी नहीं खेलेंगे बांग्लादेश के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़

Regis Chakabva scored a brisk fifty, Sri Lanka vs Zimbabwe, 1st ODI, Pallekele, January 16, 2022

रेजिस चकाब्बा 2008 से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे हैं  •  AFP/Getty Images

विकेटकीपर बल्लेबाज़ रेजिस चकाब्वा को बांग्लादेश के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ के लिए ज़िम्बाब्वे का कप्तान बनाया गया है। वह घुटने के चोट के कारण बाहर हुए नियमित कप्तान क्रेग एर्विन की जगह लेंगे। इसके अलावा अनुभवी ऑलराउंडर शॉन विलियम्स ने व्यक्तिगत कारणों से अपना नाम इस सीरीज़ से वापस ले लिया है। चोट के कारण टी20 सीरीज़ से बाहर हुए तेज़ गेंदबाज़ ब्लेसिंग मुज़राबानी भी अभी फ़िट नहीं हुए हैं और वह भी इस सीरीज़ में नहीं खेलते हुए दिखाई देंगे।
ज़िम्बाब्वे की टीम में चोटिल तेज़ गेंदबाज़ तेंदई चतारा की जगह ब्रैड एवंस को लाया गया है। इवांस को वनडे क्रिकेट अभी खेलना है लेकिन बांग्लादेश के ख़िलाफ़ तीसरे टी20 में दो विकेट झटककर उन्होंने बहुत प्रभावित किया था।
बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ रिचर्ड नगरावा की वनडे दल में वापसी हुई है, वहीं विक्टर न्याउची और बाएं हाथ के स्पिनर वेलिंग्टन मसाकाद्ज़ा को भी टीम में रखा गया है। मसाकाद्ज़ा ज़िम्बाब्वे के घरेलू वनडे टूर्नामेंट लोगन कप में तीसरे सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ थे। उन्होंने सात मैच में 35 विकेट लिए थे, जबकि न्याउची ने इतने ही मैचों में 32 विकेट झटके थे।
चकाब्वा ने 2008 में ज़िम्बाब्वे के लिए डेब्यू किया था। उन्होंने कहा, "यह मेरे लिए सम्मान की बात है और इस उपलब्धि को मैं ज़िंदगी भर संजोकर रखूंगा। क्रेग (एर्विन) का इस सीरीज़ में ना खेलना दुःखद है। उनसे मैंने बहुत कुछ सीखा है। मैं एक शांत व्यक्ति हूं, मैं अपने स्वभाव के परे जाकर ऐसा कुछ नहीं करूंगा और एक सामान्य क्रिकेटर की तरह व्यवहार करूंगा।"
ज़िम्बाब्वे ने अपने पिछले दो वनडे सीरीज़ श्रीलंका और अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ गंवाए हैं। हालांकि बांग्लादेश के ख़िलाफ़ हुई तीन टी20 मैचों की सीरीज़ में उन्होंने 2-1 की जीत दर्ज की है और वे बढ़े हुए आत्मविश्वास के साथ मैदान में उतरेंगे। यह ज़िम्बाब्वे की बांग्लादेश के ख़िलाफ़ पहली टी20 सीरीज़ जीत थी।
हालांकि चकाब्वा ने कहा कि वनडे सीरीज़, टी20 से अलग होगा। उन्होंने कहा, "बांग्लादेश एक मज़बूत टीम है। हम हाल-फ़िलहाल में अच्छा क्रिकेट खेल रहे हैं और उन्हें अच्छी चुनौती देंगे। लेकिन वनडे क्रिकेट अलग होता है और आपको लंबे समय तक के लिए अच्छा खेलना होता है। टी20 की इसकी तुलना नहीं की जा सकती। हम लंबे समय के लिए सकारात्मक क्रिकेट खेलने की कोशिश करेंगे। यह हमारे लिए एक बड़ी सीरीज़ है। हमें इसके बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ सीरीज़ खेलना है, तो यह उन सीरीज़ की तैयारी की तरह भी है।"
बांग्लादेश के ख़िलाफ़ पहला वनडे 5 अगस्त को हरारे में खेला जाएगा। इसके बाद 7 अगस्त और 10 अगस्त को भी इसी मैदान पर अंतिम दो मुक़ाबले होंगे।
ज़िम्बाब्वे दल: रेजिस चकाब्वा (कप्तान), रायन बर्ल, ब्रैड एवंस, ल्यूक जॉन्गवे, इनोसेंट काइया, ताकुडवनाशे काइटानो, वेस्ले मधेवीरे, तड़िवनाशे मारुमानी, वेलिंग्टन मसाकाद्ज़ा, टोनी मुनयोंगा, तरीसाई मूसाकांदा, रिचर्ड नगरावा, विक्टर न्याउची, सिकंदर रज़ा, मिल्टन शुंबा