मैच (9)
T20 वर्ल्ड कप (5)
CE Cup (2)
T20 Blast (2)
ख़बरें

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से दूर रहेंगे शॉन विलियम्स

हालांकि वह संभवतः भविष्य में टीम के लिए सीमित ओवरों की क्रिकेट में भाग लेंगे

Sean Williams drives one through cover, Zimbabwe v Sri Lanka, 2nd Test, Harare, 4th day, January 30, 2020

शॉन विलियम्स ने ज़िम्बाब्वे की ओर से 14 टेस्ट, 136 वनडे और 47 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं  •  Associated Press

ज़िम्बाब्वे के टेस्ट कप्तान शॉन विलियम्स ने चल रहे आयरलैंड दौरे के बाद कुछ समय के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से दूर रहने का मन बना लिया हैं। उन्होंने ज़िम्बाब्वे टीम प्रबंधन से यह इच्छा व्यक्त की। हालांकि उन्होंने भविष्य में टीम की ओर से सीमित ओवरों की क्रिकेट में भाग लेने की संभावना जताई हैं।
वह इस समय टीम के साथ आयरलैंड के दौरे पर हैं। उन्होंने पहले ही शुक्रवार से शुरू हो रही टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ और उसके बाद स्कॉटलैंड में होने वाले मैचों से अपना नाम वापस ले लिया हैं। ESPNcricinfo को मिली जानकारी के अनुसार विलियम्स ने बायो-बबल से मिली मानसिक थकान और क्रिकेटर के तौर पर अपने भविष्य को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया हैं। वह बुधवार को आयरलैंड पहुंचे और अपना क्वारंटीन पूरा करने के बाद उन्होंने टीम मैनेजमेंट से इस बात का ज़िक्र किया।
ESPNcricinfo समझता है कि विलियम्स इस दौरे पर कप्तानी नहीं दिए जाने से नाख़ुश नहीं थे बल्कि वह ज़िम्बाब्वे के क्रिकेट बोर्ड और टीम के हालिया प्रदर्शन को लेकर निराश थे। मुख्य कोच लालचंद राजपूत के साथ यह टीम पिछले तीन सालों में केवल चार वनडे मैचों में जीत दर्ज कर पाई है और वह सभी जीत संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के ख़िलाफ़ आई हैं। इसके चलते कई वरिष्ठ खिलाड़ियों को चिंता है कि ऐसा चलता रहा तो टीम 2023 के वनडे विश्व कप के लिए क्वालिफ़ाई भी नहीं कर पाएगी। वह इस समय वर्ल्ड कप सुपर लीग की अंक तालिका में अंतिम स्थान पर विराजमान है।
34 वर्षीय विलियम्स ने साल 2005 में जोहैनेसबर्ग में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ अपना वनडे डेब्यू किया था। कुल मिलाकर उन्होंने 14 टेस्ट मैच, 136 वनडे मैच और 47 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में ज़िम्बाब्वे का प्रतिनिधित्व किया हैं। मध्य क्रम में बल्लेबाज़ी करते हुए विलियम्स ने चार शतक और तीन अर्धशतक के साथ टेस्ट मैचों में 1034 रन बनाए हैं। वनडे मैचों में उनके नाम 3958 रन हैं वहीं टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुक़ाबलों में उन्होंने 945 रन बनाए हैं। गेंद के साथ भी उन्होंने लाजवाब प्रदर्शन किया हैं। बाएं हाथ की अपनी स्पिन गेंदबाज़ी से उन्होंने टेस्ट मैचों में 21, वनडे में 72 और टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 32 विकेट झटके हैं।

फ़िरदौस मूंडा ESPNcricinfo की साउथ अफ़्रीकी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।