मैच (14)
IND v ENG (1)
WPL (1)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
विश्व कप लीग 2 (1)
BPL 2023 (2)
PSL 2024 (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

टी20 लीग के लिए ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ आयरलैंड से नहीं खेलेंगे स्टर्लिंग और लिटिल

उन्होंने क्रमशः एसएटी20 और आईएलटी20 में खेलने का फ़ैसला किया है, लेकिन ज़िम्बाब्वे दौरे पर वनडे खेलेंगे

जॉश लिटिल और पॉल स्टर्लिंग ने ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ टी20 अंतर्राष्ट्रीय खेलने के बजाय टी20 लीग में खेलने का फ़ैसला किया है  •  AFP/Getty Images

जॉश लिटिल और पॉल स्टर्लिंग ने ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ टी20 अंतर्राष्ट्रीय खेलने के बजाय टी20 लीग में खेलने का फ़ैसला किया है  •  AFP/Getty Images

जॉश लिटिल और पॉल स्टर्लिंग क्रमश: एसए20 और आईएलटी20 में खेलने के लिए अगले महीने आयरलैंड की ज़िम्बाब्वे दौरे पर टी20 सीरीज़ में नहीं भाग लेंगे। यह द्विपक्षीय सीरीज़ पर फ़्रैंचाइज़ी क्रिकेट के बढ़ते प्रभाव का हालिया उदाहरण है।
आयरलैंड का ज़िम्बाब्वे दौरा 12 से 15 जनवरी के बीच तीन टी20 मैचों के साथ शुरू होगा, इसके बाद तीन वनडे 18 से 23 जनवरी के बीच खेले जाएंगे। वनडे सीरीज़ सुपर लीग का हिस्सा नहीं है। इन दोनों सीरीज़ के सभी मैच हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेले जाएंगे। लिटिल और स्टर्लिंग क्रमशः प्रिटोरिया कैपिटल्स और अबू धाबी नाइट राइडर्स के कुछ शुरुआती ग्रुप मैचों में नहीं खेल पाएंगे, लेकिन वनडे सीरीज़ के बाद सीधे अपने संबंधित फ़्रैंचाइज़ियों के पास लौट आएंगे।
आयरलैंड का 2023 में व्यस्त शेड्यूल है। जिसमें बांग्लादेश और श्रीलंका का दौरा, बांग्लादेश के ख़िलाफ़ घरेलू सीरीज़, इंग्लैंड में एक टेस्ट व तीन वनडे और 2024 टी20 विश्व कप के लिए यूरोपीय क्वालीफ़ाइंग टूर्नामेंट शामिल है। साथ ही अगर वे क्वालिफ़ाई करते हैं तो भारत में 2023 में वनडे विश्व कप खेला जाना है, जिसमें या तो सुपर लीग या ग्लोबल क्वालिफ़ायर्स के माध्यम से क्वालिफ़ाई करना होगा।
आयरलैंड के राष्ट्रीय चयनकर्ता ऐंड्रयू व्हाइट ने कहा कि इतने क्रिकेट का मतलब है कि उन्हें आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के लिए तैयार खिलाड़ियों का एक बड़ा पूल विकसित करना होगा और विदेशी लीगों में लिटिल और स्टर्लिंग की भागीदारी का उपयोग राष्ट्रीय टीम का दरवाजा खटखटा रहे खिलाड़ियों को प्रभावित करने का मौक़ा देने के अवसर के रूप में करेंगे।
नतीजतन, ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 विश्व कप के दौरान पूरा टूर्नामेंट बेंच पर बैठ कर बिताने वाले स्टीफ़न डोहनी अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू कर सकते हैं, जबकि ऑलराउंडर टाइरोन केन की वापसी हुई है और जुलाई 2019 के बाद वह आयरलैंड के लिए अपना पहला मैच खेल सकते हैं। लिटिल और स्टर्लिंग की अनुपस्थिति से युवा विकेटकीपर बल्लेबाज़ नील रॉक और लेगस्पिनर बेन व्हाइट के लिए टी20 दल में जगह बनी है। बेन ने 2021 टी20 विश्व कप में एक मैच खेला था।
कर्टिस कैंफ़र को बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल) में चटगांव चैलेंजर्स के साथ अनुबंधित होने के बावजूद दोनों दलों में शामिल किया गया है। आईएलटी20 और एसए20 की तरह बीपीएल भी आयरलैंड के इस दौरे से सीधे टकरा रही है। ऑफ़ स्पिन ऑलराउंडर सिमी सिंह को दोनों दलों से बाहर रखा गया है, वही क्रेग यंग को टी20 विश्व कप में लगी चोट के कारण टीम में शामिल नहीं किया गया है और कॉनर ऑलफ़र्ट भी चोट के कारण दल में नहीं हैं।
टी20 दल: ऐंडी बैलबर्नी (कप्तान), मार्क ऐडेर, कर्टिस कैंफ़र, गैरेथ डेलेनी, जॉर्ज डॉकरेल, स्टीफ़न डोहेनी, फ़िन हैंड, ग्राहम ह्यूम, टाइरोन केन, बैरी मक्कार्थी, नील रॉक, हैरी टेक्टर, लॉर्कन टकर, बेन व्हाइट
वनडे दल: ऐंडी बैलबर्नी (कप्तान), मार्क ऐडेर, कर्टिस कैंफ़र, गैरेथ डेलेनी, जॉर्ज डॉकरेल, स्टीफ़न डोहेनी, ग्राहम ह्यूम, टाइरोन केन, जॉश लिटिल, ऐंडी मैकब्रायन, बैरी मक्कार्थी, पॉल स्टर्लिंग, हैरी टेक्टर, लॉर्कन टकर

मैट रोलर ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।