मैच (10)
MLC (2)
ENG v WI (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
एशिया कप (4)
LPL (1)
TNPL (1)
परिणाम
48वां मैच, सुपर 8, ग्रुुप 1 (N), सेंट विंसेंट, June 22, 2024, ICC पुरुष टी20 विश्‍व कप

अफ़ग़ानिस्तान की 21 रन से जीत

प्लेयर ऑफ़ द मैच
, अफ़ग़ानिस्तान
4/20
gulbadin-naib
क्रिकइंफ़ो बहुमूल्य खिलाड़ी
, अफ़ग़ानिस्तान
gulbadin-naib
Updated 23-Jun-2024 • Published 22-Jun-2024

AFG vs AUS Match Highlights - अफ़ग़ानिस्तान ने रचा इतिहास, सेमीफ़ाइनल की दौड़ हुई रोचक

By नवनीत झा

अफ़ग़ानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 21 रनों से हराकर सेमीफ़ाइनल की जंग को और रोचक कर दिया है। इस जीत के असली सूत्रधार नईब रहे जिन्होंने चार विकेट तो लिए ही और एक बेहतरीन कैच भी लपका। एक की अंक तालिका भी अब पूरी तरह से खुल गई है और अब ऑस्ट्रेलिया को अपने अंतिम मैच में भारत को हराना होगा। अगर ऑस्ट्रेलिया को भारत हरा देता है तब अफ़ग़ानिस्तान के लिए सेमीफ़ाइनल की राह और भी आसान हो जाएगी। अफ़ग़ानिस्तान को अपना अंतिम मैच बांग्लादेश के ख़िलाफ़ खेलना है।
टॉस के दौरान ही राशिद ख़ान ने कहा था कि वह टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी ही करते। क्योंकि इस पिच पर चेज़ करना आसान नहीं होगा। अफ़ग़ानिस्तान की सलामी जोड़ी ने बढ़िया शुरुआत दिलाई और अर्धशतक लगाकर इस टूर्नामेंट में तीसरी बार शतकीय साझेदारी की। हालांकि इसके बाद अफ़ग़ानिस्तान की पारी लड़खड़ा गई लेकिन अफ़ग़ानिस्तान के गेंदबाज़ों ने ऑस्ट्रेलिया को मैच में पकड़ बनाने का एक भी मौक़ा नहीं दिया।
मैक्सवेल ने बीच में संघर्ष ज़रूर किया लेकिन उनकी एक पारी के अलावा अफ़ग़ानिस्तान पूरी तरह से हावी रहा। एक बड़ा अंतर इस मैच में दोनों टीमों की फ़ील्डिंग ने भी पैदा किया। एक तरफ़ ऑस्ट्रेलिया ने लचर फ़ील्डिंग का प्रदर्शन किया तो वहीं अधिकतर मौक़ों पर अफ़ग़ानिस्तान के फ़ील्डर मुस्तैद नज़र आए।
3
3
1

4 नईब टी20 और वनडे वर्ल्ड कप इतिहास में पहले ऐसे गेंदबाज़ हैं जिन्होंने आठवें गेंदबाज़ के तौर पर चार विकेट लिए हैं। अफ़ग़ानिस्तान ने आज आठ गेंदबाज़ों का उपयोग किया और नईब उनके आठवें गेंदबाज़ थे।
1
1

गुलबदीन के चार ऑस्ट्रेलिया पर कसा शिकंजा

गुलबदीन नाईब ने पैट कमिंस को भी चलता कर दिया है। उनके चार शिकार हैं; मैक्सवेल, स्टॉयनिस, डेविड और कमिंस।
हालांकि नवीन उल हक़ द्वारा दिलाई गई शुरुआत को भी नहीं दरकिनार नहीं किया जा सकता। नईब ने चार विकेट लेने के साथ साथ एगार का बेहतरीन कैच भी लपक लिया।
1
1

मैक्सवेल का विकेट मिल गया है

अफ़ग़ानिस्तान और जीत के बीच दीवार बन कर खड़े मैक्सवेल का विकेट मिल गया है। नूर ने प्वाइंट पर एक बेहतरीन कैच लपक लिया। नईब ने अभी तक ऑस्ट्रेलिया को तीन झटके दिए हैं।
1
W
1
4
1
W
1
1b
1
6
1
W
2

अफ़ग़ानिस्तान और जीत के बीच एक बार फिर अड़े मैक्सवेल

गुलबदीन नईब ने पहले स्टॉयनिस और फिर डेविड का विकेट लिया। लेकिन मैक्सवेल एक छोर पर डटे हुए हैं। उन्होंने अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया है और एक बार फिर अफ़ग़ानिस्तान और जीत के बीच वह अड़ गए हैं। अफ़ग़ानिस्तानी प्रशंसकों को इस समय एकदिवसीय विश्व कप 2023 में वानखेड़े का वो मैदान याद आ रहा होगा, जब मैक्सवेल ने ही अकेले दम पर ऑस्ट्रेलिया का बेड़ा पार लगा दिया था।
2 मैक्सवेल ने टी20 वर्ल्ड कप में तीन अर्धशतक लगाए हैं, जिसमें दो अर्धशतक उन्होंने अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ ही लगाए हैं।

गुलबदीन ने दिलाया ब्रेकथ्रू

स्टॉयनिस और मैक्सवेल के बीच साझेदारी पनप गई थी लेकिन गुलबदीन ने स्टॉयनिस को पवेलियन भेजकर अफ़ग़ानिस्तान की वापसी करा दी है,ौ हालांकि मैक्सवेल अभी भी क्रीज़ पर मौजूद हैं। एकदिवसीय विश्व कप बीते ज़्यादा दिन नहीं बीते हैं जब मैक्सवेल जीत को अफ़ग़ानिस्तान के जबड़े से छीनकर ले गए थे
1
W
1
4

कमिंस की हैट्रिक

लगातार दो मैचों में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज़
वसीम अकरम, 1999 बनाम श्रीलंका - अकरम ने मार्च 1999 में लगातार दो टेस्ट मैच में हैट्रिक ली थी
कमिंस ने 2024 टी20 विश्व कप में बांग्लादेश और अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ लगातार दो मैचों में हैट्रिक ली
जिमी मैथ्यूज़ ने 1912 में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ एक टेस्ट की दोनों पारियों में हैट्रिक ली थी और यह दोनों ही हैट्रिक उन्होंने एक ही दिन लिया था

वॉर्नर भी लौटे पवेलियन

ऑस्ट्रेलिया के लिए पावरप्ले अच्छा नहीं रहा। पहले नवीन ने दोहरे झटके तो दिए ही लेकिन पावरप्ले का अंतिम ओवर करने आए मोहम्मद नबी ने वॉर्नर का विकेट निकाल लिया। पिच बल्लेबाज़ी के लिए आसान नहीं है, ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के लिए लक्ष्य का पीछा काफ़ी मुश्किल रहने वाला है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि अभी अफ़ग़ानिस्तान के दो मुख्य स्पिनर राशिद और नूर गेंदबाज़ी के लिए आए ही नहीं हैं।
W
1

नवीन उल हक़ ने दिए दोहरे झटके

नवीन उल हक़ ने ऑस्ट्रेलिया को शुरुआत में ही दो झटके दे दिए हैं। हेड को आउट करने के बाद उन्होंने मार्श को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया है।
W
1
4
W
1lb
1

पहली पारी की कुछ झलकियां

लगातार दूसरे मैच में कमिंस की हैट्रिक

कमिंस ने लगातार दूसरे मैच में हैट्रिक ली है। एक समय ऐसा लग रहा था कि अफ़ग़ानिस्तान एक बड़ा स्कोर खड़ा कर लेगी। लेकिन स्टॉयिनस और ज़ैम्पा ने पहले ब्रेकथ्रू दिलाया और इसके बाद कमिंस ने पहले 18वें की ओवर अंतिम गेंद पर राशिद को पवेलियन भेजा और इसके बाद अंतिम ओवर में उन्होंने जनत और नईब का शिकार कर लिया। हालांकि तीसरी गेंद पर कैच छूट गया नहीं तो कमिंस चार गेंदों पर लगातार चार विकेट ले चुके होते।
कमिंस के अलावा लसिथ मलिंगा,टिम साउदि, मार्क पैवलॉविक और वसीम अब्बास के नाम भी टी20 अंतर्राष्ट्रीय में में एक से अधिक हैट्रिक हैं। पैवलॉविक ने लगातार दूसरे दिन हैट्रिक ली थी लेकिन यह दो हैट्रिक तीन मैचों में आई थीं।
W
W
1
2
4
1
1w
2
W

ऑस्ट्रेलिया का सबसे लंबा इंतज़ार

95 ऑस्ट्रेलिया को टी20 में ब्रेकथ्रू निकालने के लिए आज सबसे लंबा इंतज़ार करना पड़ा। 16वें ओवर की पांचवीं गेंद पर ऑस्ट्रेलिया को आज पहला ब्रेकथ्रू मिला।

स्टॉयनिस और ज़ैम्पा ने दिलाया ब्रेकथ्रू

ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम के ओवरो में बेहतरीन वापसी की है। पहले स्टॉयनिस ने गुरबाज़ को पवेलियन भेजा जबकि इसके ठीक बाद ज़ैम्पा ने ओमरज़ाई और जनत का विकेट ले लिया।
1
1
W
1
W
1
6
2
W
1

गुरबाज़- ज़दरान के नाम हुआ रिकॉर्ड

3 गुरबाज़ और ज़दरान की जोड़ी ने इस विश्व कप में तीसरी बार शतकीय साझेदारी की है। यह किसी भी टी20 सीरीज़ में किसी भी विकेट के लिए सर्वाधिक बार की गई शतकीय साझेदारी है
1

रिकॉर्ड की ओर अफ़ग़ानिस्तान की सलामी जोड़ी

3 टी20 वर्ल्ड कप के एक संस्करण में सर्वाधिक साझेदारी बनाने वाली सलामी जोड़ी की सूची में गुरबाज़ और ज़दरान इस समय तीसरे स्थान पर हैं

अफ़ग़ानिस्तान के बल्लेबाज़ों ने बदला गियर

पावरप्ले में अफ़ग़ानिस्तान ने धीमी शुरुआत तो ज़रूर की लेकिन पांचवें और छठे ओवर में इब्राहिम और गुरबाज़ ने हाथ खोल लिए। अफ़ग़ानिस्तान के नज़रिए से अहम बात यह है कि उन्होंने अभी तक विकेट नहीं गंवाया है।
1
4
4
1
1
1
6
1
4

21 अफ़ग़ानिस्तान ने पहले चार ओवर में कुल 21 डॉट गेंदें खेली। यह टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में पहले चार ओवर में खेली गईं संयुक्त रूप से दूसरी सर्वाधिक डॉट गेंदें हैं। इसी साल युगांडा ने न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ पहले चार ओवरो में 22 डॉट गेंदें खेली थीं जबकि 2007 में केन्या ने कीवी टीम के ख़िलाफ़ ही पहले चार ओवर में 21 डॉट गेंदें खेली थीं।

अफ़ग़ानिस्तान की सधी हुई शुरुआत

पिच पर उछाल और टर्न दोनों मौजूद है। एगार से कप्तान मार्श ने गेंदबाज़ी की शुरुआत कराई थी। पहले दो ओवर में एगार ने सिर्फ़ दो रन ही दिए।
4b
1lb
2

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

ऑस्ट्रेलिया : ट्रैविस हेड, डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, मार्कस स्टॉयनिस, ग्लेन मैक्सवेल, टिम डेविड,मैथ्यू वेड, पैट कमिंस,ऐडम ज़ैम्पा,ऐश्टन एगार,जॉश हेज़लवुड
अफ़ग़ानिस्तान : रहमानउल्लाह गुरबाज़ †, इब्राहिम ज़दरान, गुलबदीन नईब,अज़मतउल्लाह ओमरज़ाई, मोहम्मद नबी, नांगेलिया ख़रोटे, राशिद ख़ान, नूर अहमद, नवीन उल हक़, फ़ज़लहक़ फ़ारूक़ी

टॉस अपडेट : ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फ़ैसला किया

सिक्का ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में गिरा और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने पहले गेंदबाज़ी का फ़ैसला किया।
राशिद ख़ान ने कहा कि वह भी टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी ही करते क्योंकि यहां पर चेज़ करना मुश्किल हो सकता है। अफ़ग़ानिस्तान की प्लेइंग इलेवन में आज करीम जनत और नजीबुल्लाह ज़दरान को बाहर का रास्ता दिखाया गया है।

किसका पलड़ा भारी ?

स्वागत है आप सभी का इस मैच के लाइव ब्लॉग में। काग़ज़ पर तो ऑस्ट्रेलिया की टीम ही भारी नज़र आ रही है लेकिन अफ़ग़ानिस्तान को हल्के में आंकने की भूल ऑस्ट्रेलिया कभी नहीं करेगा।
1
Language
Hindi
जीत की संभावना
अफ़ग़ानिस्तान 100%
अफ़ग़ानिस्तानऑस्ट्रेलिया
100%50%100%अफ़ग़ानिस्तान पारीऑस्ट्रेलिया पारी

ओवर 20 • ऑस्ट्रेलिया 127/10

ऐडम ज़ैम्पा c नबी b ओमरजाई 9 (7b 1x4 0x6 15m) SR: 128.57
W
अफ़ग़ानिस्तान की 21 रन से जीत
स्मार्ट स्टैट्स द्वारा संचालित
मैच कवरेज
AskESPNcricinfo Logo
Instant answers to T20 questions
ऑस्ट्रेलिया पारी
<1 / 3>

ICC पुरुष टी20 विश्‍व कप

Super Eights, Group 1
टीमMWLअंकNRR
भारत33062.017
अफ़ग़ानिस्तान3214-0.305
ऑस्ट्रेलिया3122-0.331
बांग्लादेश3030-1.709
Super Eights, Group 2
टीमMWLअंकNRR
सा. अफ़्रीका33060.599
इंग्लैंड32141.992
वेस्टइंडीज़31220.963
USA3030-3.906
Group A
टीमMWLअंकNRR
भारत43071.137
USA42150.127
पाकिस्तान42240.294
कनाडा4123-0.493
आयरलैंड4031-1.293