मैच (8)
इंग्लैंड बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
महाराजा टी20 (2)
आयरलैंड बनाम अफ़ग़ानिस्तान (1)
द हंड्रेड (महिला) (1)
द हंड्रेड (पुरुष) (1)
ओमान बनाम बहरीन (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
परिणाम
पहला टी20 अंतर्राष्ट्रीय, डबलिन (मैलाहाइड), June 26, 2022, भारत का आयरलैंड दौरा
(12/12 ov) 108/4
(9.2/12 ov, T:109) 111/3

भारत की 7 विकेट से जीत, 16 गेंद बाकी

प्रीव्यू

मिशन मेलबर्न का एक और ऑडिशन होगी आयरलैंड के ख़िलाफ़ दो मैचों की टी20 सीरीज़

युवा खिलाड़ियों को हम मौक़ा तो देना चाहते हैं लेकिन बेस्ट प्लेइंग-XI उतारने पर नज़र : पंड्या

Hardik Pandya has a chat with VVS Laxman, Dublin, June 25, 2022

हार्दिक पंड्या और आयरलैंड दौरे पर भारतीय क्रिकेट टीम के स्टैंड इन कोच वीवीएस लक्ष्मण  •  Getty Images

बड़ी तस्वीर

रविवार को आयरलैंड की राजधानी डबलिन के मैलाहाइड में भारत और मेज़बान टीम दो मैचों की टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ के लिए आमने-सामने होंगी। इन दोनों ही देशों के लिए इन दो मुक़ाबले के अलग मायने हैं।
भारतीय टीम इस सीरीज़ में एक बार फिर अपने बेंच पर बैठे खिलाड़ियों को मौक़ा देते हुए टी20 विश्व कप की तैयारी के हिसाब से मैदान में उतरेगी। टीम इंडिया की कमान हार्दिक पंड्या के कंधों पर होगी जो 2021 से अलग-अलग फ़ॉर्मैट में भारत के सातवें कप्तान होंगे। साथ ही साथ इस सीरीज़ में भारत के स्टैंड इन कोच की भूमिका में वीवीएस लक्ष्मण नज़र आएंगे।
भारतीय टीम ने साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ अपनी पिछली सीरीज़ में कोई भी बदलाव नहीं किए थे, लेकिन उम्मीद है कि इस श्रृंखला में उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह और राहुल त्रिपाठी को भारतीय कैप मिल सकती है।
दूसरी तरफ़ मेज़बान टीम ने यूएई में हुए टी20 विश्व कप के बाद से अब तक किसी पूर्ण सदस्यीय देश के ख़िलाफ़ एक भी टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेला है। इस दौरान आयरलैंड ने सिर्फ़ एसोसिएट देशों के ही ख़िलाफ़ खेला है। उनके लिए टी20 विश्व कप में जगह बनाने की चुनौती भी होगी, क्योंकि पिछले साल हुए विश्व कप में उन्हें नामीबिया से हार का सामना करना पड़ा था।
उनकी उम्मीदों को तगड़ा झटका तब लगा जब हाल ही में उन्हें यूएसए ने भी शिकस्त दी। इससे पहले यूएई के ख़िलाफ़ भी आयरलैंड को लगातार पांच टी20 अंतर्राष्ट्रीय में हार झेलनी पड़ी थी।

हालिया फ़ॉर्म

आयरलैंड हार जीत जीत जीत हार (पिछले पांच मैचों के परिणाम)
भारत जीत जीत हार हार जीत

सुर्ख़ियों में

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में पॉल स्टर्लिंग का न बिकना चौंकाने वाला ज़रूर था, लेकिन उसका एक बड़ा कारण ये भी है कि पूर्ण सदस्यीय देशों के ख़िलाफ़ वह अब तक कुछ ख़ास नहीं कर पाए हैं। हालांकि इसमें उनका क़सूर भी नहीं, 2009 से क्रिकेट खेल रहे स्टर्लिंग ने अपने करियर में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, पाकिस्तान, साउथ अफ़्रीका, श्रीलंका और वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ सिर्फ़ 16 ही टी20 खेल पाए हैं। इन सभी मुक़ाबलों में वह केवल एक बार 20 का आंकड़ा पार कर पाए हैं। न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ तो उन्होंने अभी तक एक भी टी20 अंतर्राष्ट्रीय नहीं खेला है।
भारत इस सीरीज़ में कितने बदलाव करता और कौन-कौन खेलता है, इसपर सभी की निगाहें होंगी। साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ हाल ही में संपन्न हुई सीरीज़ में इशान किशन ने सर्वाधिक रन बनाए थे। जबकि उनके सलामी जोड़ीदार ऋतुराज गायकवाड़ ने एक मैच में तो अर्धशतक जड़ा था लेकिन उसके अलावा उनका स्कोर 23, 1, 5 और 10 रहा था। लिहाज़ा देखना दिलचस्प रहेगा कि उनपर टीम मैनेजमेंट भरोसा करता है या फिर इशान के साथ किसी और से पारी का आग़ाज़ कराया जाएगा।

टीम की ख़बर

आयरलैंड ने अपने दल में दो अनकैप्ड खिलाड़ियों को शामिल किया है, स्टीवन डोहेनी और कॉनर ऑल्फ़र्ट। डोहेनी शीर्ष क्रम बल्लेबाज़ हैं जबकि ऑल्फ़र्ट तेज़ गेंदबाज़।
आयरलैंड (संभावित-XI): 1 पॉल स्टर्लिंग, 2 ऐंडी बेलबर्नी (कप्तान), 3 गैरेथ डेलेनी, 4 कर्टिस कैम्फ़र, 5 हैरी टेक्टर, 6 लॉर्कन टकर (विकेटकीपर), 7 जॉर्ज डॉकरेल, 8 ऐंडी मैक्ब्राइन, 9 मार्क ऐडेर, 10 क्रेग यंग, 11 जॉश लिटिल
क्या रविवार को भारत की ओर से किसी का डेब्यू होगा ? "हम सभी को मौक़ा तो देना चाहते हैं लेकिन साथ ही साथ अपनी बेस्ट XI भी उतारना चाहते हैं।" - ये हार्दिक पंड्या का जवाब था जब हमने उनसे टीम चयन के बारे में पूछना चाहा, यानि सस्पेंस बरक़रार है।
भारत (संभावित-XI): 1 इशान किशन, 2 ऋतुराज गायकवाड़, 3 सूर्यकुमार यादव, 4 दीपक हुड्डा, 5 हार्दिक पंड्या (कप्तान), 6 दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), 7 अक्षर पटेल, 8 हर्षल पटेल, 9 आवेश ख़ान, 10 भुवनेश्वर कुमार, 11 युज़वेंद्र चहल

पिच का पेंच

मैलाहाइड की पिच को बल्लेबाज़ों के लिए जन्नत कहें तो ग़लत नहीं होगा, जहां कई बड़े स्कोर देखने को मिले हैं और एक बार फिर वैसी ही उम्मीद होगी। सितंबर 2019 में इसी मैदान पर स्कॉटलैंड ने नीदरलैंड्स के ख़िलाफ़ 252-3 रन बना डाले थे।

आंकड़ों के झरोखे से

भारत ने आयरलैंड के ख़िलाफ़ अब तक तीन टी20आई खेले हैं और इन सभी में भारत को एकतरफ़ा जीत मिली है। 2009 टी20 विश्व कप में भारत ने आयरलैंड को आठ विकेट से रौंदा था। इसके बाद 2018 में आयरलैंड को इसी मैदान पर 76 और 143 रन से करारी शिकस्त दी थी।
भारत की तरफ़ से टी20 अंतर्राष्ट्रीय में कम से कम 200 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों में सूर्यकुमार यादव (165.56), दिनेश कार्तिक (148.33) और हार्दिक पंड्या (147.57) का स्ट्राइक रेट सबसे ज़्यादा है।
क्रेग यंग दो विकेट लेते ही आयरलैंड की तरफ़ से टी20 अंतर्राष्ट्रीय में 50 विकेट लेने वाले पांचवें गेंदबाज़ बन जाएंगे।

कार्तिक कृष्णास्वामी ESPNcricinfo में सीनियर सब-एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन (@imsyedhussain) ने किया है।

Customize Your Page
Language
English
Hindi
AskESPNcricinfo Logo

Instant answers to T20 questions

भारत पारी
<1 / 3>