मैच (9)
द हंड्रेड (पुरुष) (2)
CWC League 2 (1)
द हंड्रेड (महिला) (2)
महाराजा टी20 (2)
ओमान बनाम बहरीन (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
परिणाम
पहला टी20 अंतर्राष्ट्रीय, डबलिन (मैलाहाइड), June 26, 2022, भारत का आयरलैंड दौरा
(12/12 ov) 108/4
(9.2/12 ov, T:109) 111/3

भारत की 7 विकेट से जीत, 16 गेंद बाकी

रिपोर्ट

दीपक और भुवनेश्वर के प्रदर्शन की बदौलत भारत ने पहला टी20 जीता

हैरी टेक्टर का आतिशी अर्धशतक काम न आया

Deepak Hooda had a good game, Ireland vs India, 1st T20I, Dublin, June 26, 2022

दीपक आज सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर उतरे थे और अंत तक टिके रहे  •  Sportsfile/Getty Images

12 ओवर का मैच भारत 111 पर तीन (हुड्डा 47*, किशन 26, यंग 2-18) ने आयरलैंड 108 पर चार (टेक्टर 64, चहल 1-11) को सात विकेट से हराया
हैरी टेक्टर ने 33 गेंदों में 64 रन बनाए और टीम को 108 के बढ़िया स्कोर तक लेकर गए लेकिन भारतीय टीम ने इस लक्ष्य को 14 गेंद पहले ही प्राप्त कर लिया। टॉस के बाद मैदान पर काफ़ी देर तक बारिश होती रही। इस कारण से मैच को 12-12 ओवर का कर दिया गया।
मैच के शुरुआती पलों में भारतीय गेंदबाज़ों ने कमाल की स्विंग गेंदबाज़ी का मुज़ाहिरा किया। एक समय पर आयरलैंड ने 22 के स्कोर पर तीन विकेट गंवा दिए थे लेकिन इसके बाद टेक्टर ने अकेले ही स्कोरबोर्ड को चलाने की जिम्मेदारी ली और टीम को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया।
108 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इशान किशन ने शुरुआत में ही काफ़ी आक्रामक क्रिकेट खेला। उन्होंने 11 गेंदों में 26 रन बनाया और क्रेग यंग की गेंद पर आउट हो गए। इसके ठीक अगले ही गेंद पर सूर्यकुमार यादव भी यंग की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। भारत इस वक़्त मुश्किल में दिख रहा था लेकिन हार्दिक पंड्या और दीपक हुड्डा के बीच एक मैच जिताऊ साझेदारी हुई।
पावरप्ले में भुवनेश्वर का पावर गेम
आज की पिच पर अच्छी-ख़ासी घास थी। साथ ही मैदान पर हवाएं भी चल रही थी और बादल छाए हुए थे। कुल मिलाकर पिच तेज़ गेंदबाज़ों के लिए मददगार थी। भुवनेश्वर ने पहले ही ओवर में गेंद को दोनों तरफ़ स्विंग कराया और ओवर की पांचवी गेंद पर ऐंडी बैलबर्नी को बोल्ड कर दिया। भुवनेश्वर ने पावरप्ले में दो ओवर किया और सिर्फ़ दो रन ख़र्च किए।
टॉस जीतने के बाद भारत ने गेंदबाज़ी का फ़ैसला किया था और गेंद को स्विंग होते देख हार्दिक ख़ुद दूसरा ओवर करने आए और पॉल स्टर्लिंग का विकेट भी झटका। आज उमरान मलिक अपना पहला मैच खेल रहे थे, हालांकि उन्हें एक ही ओवर फेंकने का मौक़ा मिला और उस ओवर में उन्होंने 14 रन ख़र्च किए।
टेक्टर की आतिशी पारी
आयरलैंड शुरुआती ओवरों में विकेट गंवाकर बैकफु़ट पर था लेकिन टेक्टर ने मैदान पर आते ही कई आक्रामक शॉट लगाए। 2022 की शुरुआत टेक्टर ने लगातार तीन अर्धशतक के साथ की थी और उन्होंने अपने उस फ़ॉर्म को यहां भी जारी रखा। टेक्टर ने अक्षर पटेल को एक्‍स्‍ट्रा कवर की दिशा में दो कमाल के चौके लगाए। उन्होंने अपनी 64 रन की पारी में 29 रन कवर की दिशा में ही बनाए। साथ ही उन्होंने अपना पचासा 29 गेंदों में ही पूरा कर लिया।
एक ही ओवर में किशन और सूर्या आउट.
इशान किशन ने पारी की शुरुआत काफ़ी तेज़ तर्रार शॉट के साथ की। भारत ने 2.3 ओवर में 30 रन बना लिए थे लेकिन यंग की एक फुलर लेंथ की गेंद पर किशन बोल्ड हो गए। इसकी अगली ही गेंद पर सूर्यकुमार भी एक इनस्विंग गेंद पर पगबाधा आउट हो गए।
इसके बाद ऐसा लगा कि इस पिच पर 108 का स्कोर भारत के लिए मुश्किल साबित हो सकता है लेकिन हार्दिक और दीपक ने काफ़ी सूझ-बूझ के साथ अपनी पारी को आगे बढ़ाया। इन दोनों खिलाड़ियों के बीच 64 रनों की साझेदारी हुई। हार्दिक ने 12 गेंदों में 24 रन और दीपक ने 27 गेंदों में 49 रनों की पारी खेली।
आठवें ओवर में 94 के स्कोर पर हार्दिक का विकेट गिरा लेकिन तब तक मैच भारत के पक्ष में आ चुका था।

देवरायण मुथु ESPNcricinfo के सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।

Customize Your Page
Language
English
Hindi
AskESPNcricinfo Logo

Instant answers to T20 questions

भारत पारी
<1 / 3>