मैच (9)
ज़िम्बाब्वे बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
बीबीएल (1)
आईएलटी20 (2)
बीपीएल 2023 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (1)
सुपर स्मैश (1)
एसए20 (1)
कोई परिणाम नहीं
तीसरा वनडे (D/N), क्राइस्टचर्च, November 30, 2022, भारत का न्यूज़ीलैंड दौरा
पिछलाअगला

परिणाम नहीं

प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़
टॉम लेथम, न्यूज़ीलैंड
145 runs
tom-latham
मैच सेंटर 
  
कॉम्स: अफ़्ज़ल जिवानी (@jiwani_afzal)
संक्षिप्त स्कोरकार्ड
ओवर समाप्त 187 रन
न्यूज़ीलैंड: 104/1CRR: 5.77 RRR: 3.62 • 32 ओवर में 116 की ज़रूरत
डेवन कॉन्वे38 (51b 6x4)
केन विलियमसन0 (3b)
अर्शदीप सिंह 5-1-21-0
उमरान मलिक 5-0-31-1

10.25 pm रवि शास्त्री ने विजयी टीम के कप्तान केन विलियमसन को वनडे सीरीज़ की ट्रॉफ़ी प्रस्तुत की। इसी के साथ भारत के न्यूज़ीलैंड दौरे का हुआ अंत। हालांकि जल्द ही यह टीम बांग्लादेश में एक्शन में होगी जहां दो टेस्ट और तीन वनडे मैच खेले जाएंगे। आशा करते हैं कि आपको हमारी कॉमेंट्री पसंद आई होगी। आपसे फिर होगी मुलाक़ात एक और रोमांचक सीरीज़ के साथ। तब तक के लिए अफ़्ज़ल और कुणाल और हमारी पूरी टीम को दीजिए इजाज़त।

केन विलियमसन (न्यूज़ीलैंड कप्तान) : जब भी हम क्रिकेट खेल रहे हैं, टीम अच्छा प्रदर्शन कर रही है। बारिश के कारण प्रभावित दोनों मैचों में भी हमने अच्छा किया। बारिश का होना उम्मीदों से विपरीत था। हम जानते थे कि 20 ओवरों पर ही नतीजा निकलेगा। पिछले कुछ हफ़्तों से मौसम हमारा पीछा कर रहा है। मुझे लगा कि तेज़ गेंदबाज़ों को पिच से मदद मिल रही थी और डैरिल लंबे समय से गेंदबाज़ी के मौक़े की तलाश कर रहे थे। ऐडम मिल्न को भी मदद मिली और हमने उनका इस्तेमाल करने का फ़ैसला किया। अब हमारा ध्यान टेस्ट मैचों पर होगा। पहले खिलाड़ियों को आराम मिलेगा। उसके बाद टेस्ट टीम साथ आएगी जहां नए चेहरे होंगे। हमारी महिला टीम की आगामी सीरीज़ के लिए मैं उत्साहित हूं। कई खिलाड़ियों को अपने कार्यभार पर ध्यान देते रहना होगा।

शिखर धवन (भारतीय कप्तान) : हम बांग्लादेश जाएंगे और उम्मीद करेंगे कि वहां मौसम अच्छा होगा। हमारे पास एक युवा टीम है। गेंदबाज़ों ने सीखा होगा कि गुड लेंथ पर गेंदबाज़ी करनी चाहिए। उन्हें निरंतरता के साथ गेंदबाज़ी करते हुए इस अनुभव से सीखना होगा। पिच शुरुआत में हरकत कर रही थी जो न्यूज़ीलैंड में होता है और हम साझेदारियां निभा सकते थे। बांग्लादेश में सीनियर खिलाड़ियों की वापसी होगी और वहां से हम विश्व कप की तैयारी शुरू करेंगे। मैं युवा खिलाड़ियों को बारीक़ियों पर ध्यान देने की सलाह देता हूं। ऐसी सरल चीज़ें बहुत महत्वपूर्ण होती है। हम भाग्यशाली हैं कि हमारे समर्थक हमें प्रोत्साहन देते हैं। उनकी वजह से हमारे पास शौहरत है। हम उन्हें ख़ुश करते रहेंगे।

टॉम लेथम (प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़) : यह बहुत निराशाजनक है कि पिछले दो मैचों में हमें नतीजा नहीं मिला। हालांकि सीरीज़ में अच्छा प्रदर्शन करने और सीरीज़ को जीतने से हम प्रसन्न हैं। मुझे लगा कि आज हमने टॉस जीतने के बाद अच्छी गेंदबाज़ी की। गेंदबाज़ों ने अच्छी लेंथ पर गेंदबाज़ी करते हुए उन्हें 220 पर रोका। फ़िन और डेवन ने दबाव को झेला और पावरप्ले के अंत में उन पर दबाव डाला। फ़िन ने स्वाभाविक खेल से अलग रवैया अपनाया। हमने पिच से मेहनत प्राप्त की। डैरिल मिचेल ने भी परिस्थितियों का लाभ उठाया। मैं वनडे सीरीज़ के लिए आया हूं लेकिन कई खिलाड़ी एक साथ आईपीएल में खेलते हैं और उनके साथ अच्छी मित्रता है। मौसम मेरे लिए इतना ठंडा नहीं था लेकिन भारतीय खिलाड़ियों को ठंड लगी होगी।

कुल मिलाकर इस दौरे पर तीन मैच बारिश के कारण रद्द हुए जबकि एक मैच बारिश ने टाई करवाया। अन्य दो मैचों में से एक भारत तो एक न्यूज़ीलैंड के नाम रहा।

10.05 pm आख़िरकार जिस बात का डर था वह हो गया। अंपायरों ने मौजूदा परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए इस मैच को रद्द करने का फ़ैसला किया।

इस फ़ैसले से भारतीय टीम ने राहत की सांस ली होगी जबकि मेज़बान टीम का ख़ेमा निराश होगा। डकवर्थ-लुईस-स्टर्न के आधार पर न्यूज़ीलैंड 50 रन आगे थी लेकिन इसके लिए मैदान को खेल के लिए फ़िट करार दिया जाना या कम से कम 20 ओवरों का खेल पूरा होना आवश्यक था। हालांकि ऐसा हो ना सका और इसी वजह से इस मैच को रद्द घोषित किया जाएगा।

इस नतीजे के बाद न्यूज़ीलैंड ने 1-0 से वनडे सीरीज़ अपने नाम की। पहले मैच में 306 के लक्ष्य को हासिल करने के बाद दूसरा और तीसरा मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। हालांकि मेज़बान टीम ने पूरी तरह इस सीरीज़ में अपना दबदबा बनाया। केन विलियमसन और टॉम लेथम ने पहले मैच में बढ़िया बल्लेबाज़ी की, आज गेंदबाज़ हावी रहे और उसके बाद सलामी जोड़ी ने शानदार बल्लेबाज़ी की।

10 pm बारिश अब भी हो रही है। और दो ओवरों का खेल होने और मैच का नतीजा निकालने के लिए केवल 50 मिनटों का समय बाक़ी रह गया है।

कल पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच रावलपिंडी में पहला टेस्ट शुरू होना है लेकिन इससे पहले मेहमान टीम इंग्लैंड के कई सदस्य बीमार पड़ गए हैं।

9.50 pm स्टैट्स टीम से हमारे साथी संपत बंडारुपल्ली बता रहे हैं कि अगर यह मैच यहां से रद्द किया जाता है तो इस परिणाम पर पहुंचने वाला यह सातवां सबसे लंबा वनडे मैच (393 गेंद) होगा।

ऋषभ पंत का बल्ला हालिया मैचों में शांत रहा है। टेस्ट टीम के नियमित सदस्य पंत के वनडे और टी20 आंकड़े प्रभावित नहीं कर रहे हैं। हालांकि पंत ने कहा है कि उनके आंकड़ों का हिसाब तब किया जाए जब वह 30-32 साल के हो जाएंगे।

9.30 pm धन्यवाद कुणाल। बारिश अब भी जारी है और जल्द ही हम ओवर गंवाने लगेंगे। याद रखिए कि इस मैच का नतीजा दूसरी पारी में 20 ओवरों का खेल होने पर ही निकाला जा सकता है। अगर 20 ओवरों का खेल पूरा नहीं हुआ तो मैच को रद्द घोषित किया जाएगा।

चलिए अब कॉमेंट्री बॉक्स में अफ़्ज़ल को बुलाते हैं जो खाना खाकर नई उर्जा के साथ आपलोगों तक अपडेट पहुंचाने के लिए बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं।

9:14 pm मैदान पर अंपायर्स छाता ताने एक-दूसरे से बातचीत कर रहे हैं। सुपर-सॉपर ने आउटफ़ील्ड का पानी सुखाना शुरू कर दिया है। लेकिन अभी भी बारिश जारी है। मैदान के बाहर घास पर बच्चों का क्रिकेट जारी है।

Mustafa Moudi: "यह बेहद बेतुका है। मैं समझता हूं कि परिणाम के लिए दूसरी पारी में कम से कम 20 ओवर खेलने की आवश्यकता होती है, लेकिन परिणाम नहीं होने का क्या मतलब है जब पीछा करने वाली टीम पहले ही "20 ओवर" पार स्कोर पार कर चुकी है ?? रन मायने रखने चाहिए न कि ओवर। NZ को यह जीतना चाहिए चाहे खेल फिर से शुरू हो या न हो !!"

8:47 pm मैदान से अच्छे विज़ुअल्स नहीं आ रहे हैं। बारिश और तेज़ हो गई है। अगर बारिश रुकती भी है तो खेल दोबार शुरू करने में समय लगेगा। कुछ बच्चे मैदान के बाहर घास पर खेल रहे हैं इससे उम्मीद बंधती है कि शायद बारिश अब धीमी हो गई हो।

एक भारतीय टीम के प्रशंसक के तौर पर आपलोग चाहते हैं कि नहीं कि बारिश रुके?

डकवर्थ लुईस स्टर्न पद्धति के अनुसार न्यूज़ीलैंड 50 रन आगे है लेकिन मैच के परिणाम के लिए कम से कम 20 ओवर का खेल होना चाहिए और इसमें दो ओवर का खेल बाक़ी है।

8:22 pm बारिश आ गई है। इसलिए खिलाड़ी मैदान छोड़कर जा रहे हैं। मैदान कर्मी पिच को कवर कर रहे हैं। ज़्यादा तेज़ बारिश नहीं हो रही है लेकिन संभावना है कि तेज़ बारिश आए इसलिए बड़े कवर से भी मैदान को ढंका जा रहा है।

17.6
1
अर्शदीप, कॉन्वे को, 1 रन

लेग स्टंप के बाहर जा रही लेंथ गेंद को मिडविकेट की दिशा में मोड़कर स्ट्राइक अपने पास रखा

17.5
अर्शदीप, कॉन्वे को, कोई रन नहीं

ऑफ स्टंप के बाहर लेंथ गेंद, पड़कर बाहर की ओर निकली, छोड़ दिया कीपर के लिए

17.4
4
अर्शदीप, कॉन्वे को, चार रन

पटकी हुई गेंद ऑफ स्टंप के बाहर, जल्दी पॉज़िशन में आए कॉन्वे और मडिविकेट की दिशा में पुल लगाया, इस चौके के साथ न्यूज़ीलैंड का 100 रन भी पूरा हुआ

17.3
अर्शदीप, कॉन्वे को, कोई रन नहीं

फुलर गेंद, ऑफ स्टंप की लाइन में, कॉन्वे ने बल्ले का चेहरा खोलते हुए ड्राइव किया लेकिन सीधे कवर के पास

17.2
अर्शदीप, कॉन्वे को, कोई रन नहीं

ऑफ स्टंप के बाहर लेंथ गेंद, उछाल मिली अर्शदीप को, जाने दिया कीपर के पास

17.1
2
अर्शदीप, कॉन्वे को, 2 रन

ऑफ स्टंप के बाहर छोटी गेंद, बढ़िया पुल लगाया कॉन्वे ने, डीप स्क्वेयरलेग से दाईं ओर भागकर आए चहल और फील्ड किया, तब तक दो रन का मौक़ा

अर्शदीप वापस आए

ओवर समाप्त 174 रन • 1 विकेट
न्यूज़ीलैंड: 97/1CRR: 5.70 RRR: 3.72 • 33 ओवर में 123 की ज़रूरत
केन विलियमसन0 (3b)
डेवन कॉन्वे31 (45b 5x4)
उमरान मलिक 5-0-31-1
वॉशिंगटन सुंदर 3-0-16-0
16.6
उमरान, विलियमसन को, कोई रन नहीं

इस बार अंदर आई गेंद, ऑफ़ स्टंप के बाहर शॉर्ट ऑफ लेंथ गेंद, बल्ला उठाया और जाने दिया कीपर के पास

16.5
उमरान, विलियमसन को, कोई रन नहीं

ऑफ स्टंप के बाहर एक बार फिर से पटकी हुई गेंद, जाने दिया कीपर के पास

16.4
उमरान, विलियमसन को, कोई रन नहीं

ऑफ स्टंप के बाहर शॉर्ट ऑफ़ लेंथ गेंद, पड़कर बाहर की ओर निकली, विलियमसन ने अपने पंजों पर आकर डिफेंस करना चाहा, बीट हुए बाहरी किनारे पर

कप्तान विलियमसन आए हैं

16.3
W
उमरान, ऐलेन को, आउट

आ गई विकेट! कवर में सूर्या का बेहतरीन कैच! ऑफ़ स्टंप के काफ़ी बाहर पटकी हुई गेंद थी, हाथ खोलने का मौक़ा था ऐलेन के पास लेकिन वह नीचे नहीं रख पाए और कवर में सूर्या ने आगे की ओर डाइव लगाते हुए उनकी पारी ख़त्म की

फ़िन ऐलेन c सूर्यकुमार b उमरान 57 (54b 8x4 1x6 78m) SR: 105.55
16.2
उमरान, ऐलेन को, कोई रन नहीं

ऑफ स्टंप के बाहर एक और पटकी हुई गेंद, उछाल के ऊपर आकर कवर की ओर खेला

16.1
4
उमरान, ऐलेन को, चार रन

लेग स्टंप के बाहर शरीर से दूर जा रही गेंद पर ऐलेन को बस बल्ला लगाना था, उन्होंने यही किया, और चौका बटोरा, पटकी हुई गेंद थी, बल्ले पर सही से आई नहीं थी फिर भी क्या फ़र्क पड़ता है

उम्मीद पर दुनिया क़ायम है। हम भी उम्मदी करते हैं भारतीय गेंदबाज़ गुच्छों में विकेट झटकें।

ओवर समाप्त 169 रन
न्यूज़ीलैंड: 93/0CRR: 5.81 RRR: 3.73 • 34 ओवर में 127 की ज़रूरत
फ़िन ऐलेन53 (51b 7x4 1x6)
डेवन कॉन्वे31 (45b 5x4)
वॉशिंगटन सुंदर 3-0-16-0
उमरान मलिक 4-0-27-0

इस जोड़ी ने बड़ी जीत की नींव रख दी है। अब देखना होगा कि क्या कुणाल का आगमन भारतीय टीम के लिए कोई विकेट लेकर आएगा।

15.6
1
सुंदर, ऐलेन को, 1 रन

गुड लेंथ की गेंद को क्रीज़ में पीछे जाकर लॉन्ग ऑन पर धकेला और इसी के साथ समय हो गया ड्रिंक्स ब्रेक का

15.5
6
सुंदर, ऐलेन को, छह रन

तमाचा दे मारा इस गेंद को, छोटी गेंद को बैकफुट पर जाकर पुल कर दिया, मिडऑफ के खिलाड़ी के सिर के ऊपर से उठा दिया और गेंद गई सीमा रेखा के बाहर, छक्के के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया ऐलेन ने

तौलिए के साथ गेंद को सुखाया जा रहा है

15.4
सुंदर, ऐलेन को, कोई रन नहीं

शॉर्ट ऑफ लेंथ गेंद को पंच किया एक्स्ट्रा कवर के पास

15.3
1
सुंदर, कॉन्वे को, 1 रन

बैकफुट से ड्राइव किया ऑफ स्टंप की गेंद को, स्पिन के साथ खेला स्वीपर कवर की दिशा में

15.2
सुंदर, कॉन्वे को, कोई रन नहीं

स्पिन के लिए खेल रहे थे लेकिन फुल गेंद पड़कर अंदर आई, तेज़ गति की गेंद पैड पर जा लगी

15.1
1
सुंदर, ऐलेन को, 1 रन

ऑफ ब्रेक गेंद को बैकफुट पर जाकर शॉर्ट मिडविकेट के दायीं तरफ खेल दिया

ओवर समाप्त 152 रन
न्यूज़ीलैंड: 84/0CRR: 5.60 RRR: 3.88 • 35 ओवर में 136 की ज़रूरत
डेवन कॉन्वे30 (43b 5x4)
फ़िन ऐलेन45 (47b 7x4)
उमरान मलिक 4-0-27-0
वॉशिंगटन सुंदर 2-0-7-0
14.6
उमरान, कॉन्वे को, कोई रन नहीं

बैक ऑफ लेंथ गेंद को ऑफ स्टंप के बाहर से जाने दिया कीपर के पास

14.5
उमरान, कॉन्वे को, कोई रन नहीं

यॉर्कर लेंथ की गेंद को मिडऑन के पास धकेला

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन-बल्लेबाज़
एफ़ एच ऐलेन
एफ़ एच ऐलेन NZ
57 रन (54)
8 चौके1 छक्का
नियंत्रण
78%
सफलतम शॉट
ऑफ़ ड्राइव
10 रन
1 चौका1 छक्का
13139421024
डब्ल्यू सुंदर
डब्ल्यू सुंदर IND
51 रन (64)
5 चौके1 छक्का
नियंत्रण
84%
सफलतम शॉट
पुल
13 रन
1 चौका1 छक्का
4214201118
सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन-गेंदबाज़
डी जेे मिचेल
डी जेे मिचेल NZ
O
7
M
0
R
25
W
3
इकॉनमी
3.57
FTYFGSGS
ऑफ़लेग
RHB
1W
लेगऑफ़
LHB
1W
1W
ए एफ मिल्न
ए एफ मिल्न NZ
O
10
M
0
R
57
W
3
इकॉनमी
5.7
FTYFGSGS
ऑफ़लेग
RHB
1W
1W
लेगऑफ़
LHB
1W
मैच की जानकारियां
हैग्ली ओवल, क्राइस्टचर्च
टॉसन्यूज़ीलैंड, पहले गेंदबाज़ी चुनी
सीरीज़
सत्र2022/23
प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़
न्यूज़ीलैंड
टॉम लेथम
सीरीज़ परिणामन्यूज़ीलैंड जीते 3-मैच की सीरीज़ 1-0
मैच नंबरवनडे नं. 4489
मैच के दिन30 नवंबर 2022 - दिन-रात का मैच (50-ओवर का मैच)
अंपायर्स
न्यूज़ीलैंड
क्रिस गैफ़ने
न्यूज़ीलैंड
क्रिस ब्राउन
टीवी अंपायर
न्यूज़ीलैंड
शॉन हैग
रिज़र्व अंपायर
न्यूज़ीलैंड
वेन नाइट्स
मैच रेफ़री
न्यूज़ीलैंड
जेफ़्री क्रो
अंकभारत 5, न्यूज़ीलैंड 5
Language
English
Hindi
AskESPNcricinfo Logo
Instant answers to T20 questions
न्यूज़ीलैंड पारी
<1 / 3>
आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग