परिणाम
पहला टेस्ट, नॉटिंघम, Aug 4 - 8 2021, भारत का इंग्लैंड दौरा
(14 ov, लक्ष्य 209)278 & 52/1
मैच ड्रॉ
प्लेयर ऑफ़ द मैच
64 & 109
joe-root
Article Thumbnail
1m
• सिद्धार्थ मोंगा

ट्रेंट ब्रिज टेस्ट का पांचवां दिन धुला, टेस्ट हुआ ड्रॉ

डब्ल्यूटीसी के दूसरे संस्करण की पहली सीरीज के पहले टेस्ट में दोनों टीम ने बांटे 4-4 अंक मिले

मैच सेंटर 
कॉम्स: दया सागर
संक्षिप्त स्कोरकार्ड
इंग्लैंड183/10(65.4 ओवर)पहली पारी
भारत278/10(84.5 ओवर)पहली पारी
इंग्लैंड303/10(85.5 ओवर)दूसरी पारी

3.55pm: अंततः दिन का खेल समाप्त, मैच ड्रॉ

अंपायर्स ने मैदान कर्मियों से एक आख़िरी बार बात कर और ग्रॉउंड का निरीक्षण कर यह निर्णय लिया है कि आज अब खेल नहीं हो सकता। मैच ड्रॉ हुआ और दोनों टीमें विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के 4-4 अंक आपस में बांटेंगे।

यह निराशाजनक है, क्योंकि दोनों टीमों ने कुछ बेहतरीन खेल पिछले चार दिनों में खेला। केएल राहुल की वापसी, एंडरसन की रिकॉर्डतोड़ गेंदबाज़ी, जो रूट का एक बेहतरीन शतक और फिर बुमराह की गुमराह करने वाला स्पेल काफी कुछ हुआ इस मैच में, इसलिए अगर बिना कोई परिणाम के हम अगले मैच में जाएं, तो यह निराशाजनक होता है। लेकिन क्या करें, आपके हाथ में यह होता नहीं है। क्रिकेट की नहीं, लेकिन यहां प्रकृति की जीत जरूर हुई है, ऐसा कह सकते हैं। खैर, मिलते हैं अगले हफ्ते दूसरे टेस्ट में, क्रिकेट के मक्का लॉर्ड्स पर। तब तक के लिए अलविदा!

जो रूट, प्लेयर ऑफ द मैच व कप्तान, इंग्लैंड: "यह एक बेहतरीन टेस्ट मैच था। मौसम की वजह से खेल नहीं हो सका, नहीं तो यह एक मनोरंजक अंतिम दिन होता। 40 ओवर भी हमें कुछ रोमांच दे सकते थे। उम्मीद है कि हम इस सप्ताह से कुछ अच्छी चीजें सीरीज़ के लिए आगे ले जा सकते हैं। हमें कैचिंग पर ध्यान देना होगा। हमने मैच में लगभग ऐसे नौ अवसर गंवाए। हम स्पष्ट रूप से शीर्ष क्रम में भी अधिक रन बनाना चाहते हैं। हमें अपने खेल पर काम करते रहने की जरूरत है। मैंने जिस तरह से बल्लेबाज़ी की, उसमें मुझे बहुत मज़ा आया। भारत के पास बहुत अच्छा सीम आक्रमण है और उन्होंने लंबे समय तक हमारे धैर्य का परीक्षण किया।

विराट कोहली, कप्तान भारत: "हम तीसरे और चौथे दिन बारिश की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन यह पांचवें दिन आया, जब हम मैच में एक अच्छी स्थिति में थे। सीरीज़ में हम मजबूत शुरुआत करना चाहते थे और चौथे दिन के बाद लगा कि हम पांचवें दिन मैच जीत सकते हैं। हमें निश्चित रूप से लग रहा था कि हम मैच में आगे हैं और यह निराशाजनक है पांचवें दिन का खेल नहीं हो सका। हमने कल 50 रन से अधिक बनाए, यह बहुत सकारात्मक था। हमने ना सिर्फ संभल कर बल्लेबाज़ी की, बल्कि जब हमें मौका मिला तो हमने बॉउंड्री भी हासिल किया। हमने पिछले तीन सप्ताह से इसके लिए कड़ी मेहनत की थी। निचले क्रम की बल्लेबाज़ी भी शानदार रही। वे नियमित रूप से नेट्स में इसका अभ्यास कर रहे थे और हमें उनके ही प्रयासों से 95 रन की बढ़त मिली। मुझे लगता है उन्होंने बल्ले से जबरदस्त काम किया। इससे हमें यह भी विश्वास मिला कि हम आगे भी 4-1 के संयोजन (4 तेज़ गेंदबाज़ और एक स्पिनर) के साथ जा सकते हैं। लेकिन हम हमेशा विकेट और परिस्थितियों को देखकर ही टीम चयन करेंगे। यह सीरीज़ बेहद रोमांचक होने वाली है और हम इसका हिस्सा बनने के लिए रोमांचित हैं।"

3.50pm: ग्रॉउंड पर मौजूद हमारे साथी नागराज बता रहे हैं कि बारिश थोड़ी कम हुई है और अंपायर्स ग्रॉउंड स्टाफ़ से बात कर रहे हैं। हालांकि अभी अगले एक घंटे में मैच शुरू होने की कोई संभावना नहीं है, क्योंकि बारिश रूकने के बाद भी ग्रॉउंड को तैयार करने में कम से कम एक घंटे लगेंगे।

3.35pm: लंच के बाद अब बारिश के दौरान ही टी ले लिया गया है। वहीं दूसरी ओर नॉटिंघम के बाद अब ओवल में भी बारिश शुरू हो गई है, जहां पर ओवल इंंविंसिबल्‍स और ट्रेंट रॉकेट्स की महिला टीमों के बीच द हंड्रेट टूर्नामेंट का मैच खेला जाना है। इंग्लिश समर के बारे में अब आप क्‍या कहना चाहेंगे?

Vikas Sharma : "Agar Tea ke baad Match start hota Hai to kya India ke jitne ke Koi chance Hai kyoki abhi bhi India ko 150 Run chase krne hai"-- हमारे साथी बता रहे हैं कि आज मैच का आख़िरी दिन है, तो अगर अभी बारिश रूक जाए, तो एक अतिरिक्त घंटा भी मैच में प्रयोग किया जा सकता है और भारतीय समयानुसार रात के 12 बजे तक कुल 40 ओवर फेंके जा सकते हैं। हालांकि वर्तमान परिस्थितियों में 40 ओवर होना मुश्किल दिख रहा है, फिर भी तकनीक रूप से यह संभव है।

Md sabbir: " मैच का हाल देख kee पहले ये गाना याद आता हैं....*बारिश का महिना है जरा देर लगेगी*फिर थोड़ी ही देर में एक और गाना याद आने लगता है... कहीँ देर ना हो जाए सनम देर ना हो जाए"-- हाहाहा, बढ़िया शब्बीर भाई, वैसे सावन का महीना वाला गाना नहीं याद आता है क्या?

Sunil bishnoi: "Sir ab baris band hone ki khabar aa rhi h sahi h kyaOr ha to ab kitne over ho paynge"-- जी बारिश लगातार हो रही है, ओवर के बारे में अभी कुछ नहीं बताया जा सकता है, बस यह जान लिजिए कि टी हो चुका है, उसके बाद लगभग 30 से 40 ओवर होते हैं। अगर अभी बारिश बंद होती है, तो कम से कम आधे घंटे मैदान को तैयार करने में लगते हैं। इस हिसाब से अब 30-35 ओवर हो सकते हैं। वहीं भारतीय समयानुसार 12 बजे रात तक मैच जारी रह सकता है, अगर बारिश रूक जाए।

Prasant amitesh: "Mujhe yaad hai 1997 asia cup jab pak ka score 31/6 tha aur baaris suru ho gayi aur baarish rukne ki dua kar rahe The aur aakhir match abodndned ho gaya"-- शायद आप इसी मैच के बारे में बात कर रहे हैं।

2:50 pm टीवी पर बताया जा रहा है कि अभी भी बारिश रुकी नहीं है।

zeeshan naiyer : "jab bhi barish hoti hai nuksan india ko hi hua hai chahhe wtc final ho ya phla test "-- बिल्कुल यह दुःखद है। लेकिन याद किजिए कि कब बारिश होने पर बारिश को फायदा हुआ है या कब फायदा होने की संभावना बनी है। मुझे तो 2003 विश्व कप फ़ाइनल याद आता है, जब एक बार बारिश होने पर पूरा भारत बारिश के जारी रहने की प्रार्थना कर रहा था। आप लोग भी फ़ीडबैक सेक्शन में कोई ऐसा मैच याद करके बताइए, जब बारिश के कारण भारत को फायदा या नुकसान हुआ हो।

चितरंजन कुमार : "रूट के सैकङा लगने के बाद इंग्लैंड मैच नही हारा है, याद रखिए"-- अभी मैच तो हो चितरंजन जी

Ranjeet: "Agar baarish rukti h aur match hota h to kya aaj pura over khela jayega ya phir overs kuch kam honge."-- ओवर निश्चित रूप से कम होंगे, अभी मैच तो शुरू हो पहले

Deep Keshari : "अभी तक बारिश नही रुकी कितना बरसेगा पानी वहाँ"-- बहुत, कोई कुछ नहीं बता सकता, कि कितना बरसेगा!

Shubham patida: "मैच कब तक शुरू होगा और अगर होता हे तो भारत को मैच जितने के लिए कितने ओवर काफी रहेंगे"

dharmrajsahu: "बारिश रूक गयी है क्या सर "-- अभी नहीं, रूक रही है, तो कुछ देर में फिर से आ जा रही है। पिच और मैदान को सूखने का कोई मौका नहीं मिल रहा।-- कम से कम 45 से 50 ओवर, मत भूलिए कि पानी बरसा है, पिच पर नमी होगी, आसमान में बादल होंगे और गेंदबाज़ों को मदद मिलेगी

2:42 pm: ग्राउंड स्टाफ अब वा​पस शेड में जा रहे हैं

2:22 pm साइड कवर हटाए जा रहे थे कि इस बीच दोबारा बारिश शुरू हो गई है, कवर दोबारा लगाए गए

2:07 pm 2:30 यानि भारतीय समयानुसार 7:00 pm अंपायर मैदान का जायजा लेंगे।

Sarvjeet Gumaan: "Match kab shuru hoga sir"- पहले बारिश तो रुके, तभी कुछ संभव है।

2.02 pm अंपायर मैदान से बाहर आ चुके हैं, लेकिन अभी भी हल्की-हल्की बारिश हो रही है।

1.48 pm नागराज ने बताया है कि सुपर सोपर्स मैदान में आ चुके हैं, जिसका मतलब है बारिश कम हो गई है।

1:35 pm अभी भी बारिश लगातार जारी है। अंपायर और क्यूरेटर आपस में बातचीत कर रहे हैं, लेकिन इतना जल्दी उत्साहित होने की जरूरत नहीं है।

12:35pm: हमारे कई पाठक जानना चाह रहे हैं कि मैच कब शुरू होगा। हालांकि आज पूरे दिन बारिश का पूर्वानुमान है, लेकिन अभी अगले एक घंटे तक मैच शुरू होने की कोई संभावना नहीं है क्योंकि अभी भारी बारिश हो रही है। लेकिन इसमें निराश होने की अधिक बात नहीं है, क्योंकि इंग्लैंड में कब बारिश रूक जाए और कब बारिश आ जाए, इसका पता ही नहीं चलता। कल भी दिन में बारिश का पूर्वानुमान था, लेकिन कल पूर्वानुमान के विपरीत कल पूरे दिन का खेल हुआ। हमें उम्मीद है कि आज भी लंच के बाद पूरा खेल होगा। खैर, आधिकारिक घोषणा यह है कि बारिश को देखते हुए लंच आज जल्दी ले लिया गया है। यह अभी लंच का समय चल रहा है। सब कुछ सही रहा तो भारतीय समयानुसार, 6 से 6.30 के बीच हम खेल की उम्मीद कर सकते हैं।

विशाल अग्रवाल: "क्या इससे पहले कभी भी सारे बीस विकेट भारतीय तेज गेंदबाजों ने लिए है? Thanks कि अश्विन नही खेले, नही तो वह 2 -3 विकेट तो ले ही लेते.."-- एक बार और ऐसा हुआ है, जब सारे 20 विकेट भारतीय तेज़ गेंदबाज़ों ने लिए थे। इससे पहले जोहांसबर्ग में सॉउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ 2018 में भारतीय तेज़ गेंजबाज़ों ने सारे के सारे 20 विकेट लिए थे। तब बुमराह ने पहली पारी और शमी ने दूसरी पारी में 5-5 विकेट लिए थे।

Ranjeet : "Agar aaj match 30 ya 40 overs ka hota h to match jitne ke liye kya ham Pant ko Kohli se phle khelte dekh skte h ya team match draw karane ke liye Kohli aur Rahane ko upar Ballebaazi krne ke liye bhejegi."-- मुझे नहीं लगता पंत कोहली से पहले आएंगे, हां परिस्थितियों को देखकर वह रहाणे से पहले जरूर आ सकते हैं। हो सके, तो जाडेजा को भी ऊपर भेजा जा सकता है।

Deep: "खेल शुरु होने me कितनी देर हैं अभी सर"-- कम से कम एक घंटा, भारतीय समयानुसार 6.30 बजे तक उम्मीद है कि खेल शुरू हो जाए।

Vikas Sharma: "Kal Root Lay mein the To aaj without any doubt Pujara and Kholi Lay mein Hongey. Waise Daav to Pant pr Lagana tha but aaj unka number nhi aayega kyoki aaj Sharma ji (Rohit) ka Ladka Kisi ko koi mauka nhi dega"

दिलीप यादव: "मैच कब चालू होगा । भारतीय समयानुसार बताइये हम भारतीय है । अग्रेज नही..."-- जी मैदान के समय के साथ-साथ हम भारतीय समय भी लगातार बता रहे हैं दिलीप जी।

SADIL Khan nuh : "Will today's match be completed or it will rain like this. Risab Pant will play at number 4"-- पंत से सभी को उम्मीदें हैं, लेकिन पहले खेल शुरू हो

Shiva gautam: "क्या भारत इस मैच को जीत कर इतिहास रच पाएगा"-- पूरी उम्मीद यही है

dharmrajsahu : "आज का मौसम कैसा रहेगा "-- मौसम का पूर्वानुमान तो कोई खास अच्छा नहीं है, लेकिन एक घंटे के बाद हम खेल की उम्मीद कर रहे हैं। शाम को भी एक बार तीन बजे (भारतीय समयानुसार 7.30 बजे) बारिश होने की संभावना है।

12:04pm: बारिश की लुका-छिपी जारी है। मैदान पर उपस्थित हमारे ग्लोबल एडिटर नागराज ने बताया कि बारिश रूक गई थी और ऐसा लग रहा था कि जल्द ही मैच शुरू हो जाएगा, लेकिन एक बार फिर से बारिश शुरू हो गई है। ऐसा लग रहा है कि पहला सत्र अब धुल जाएगा। इतवार के दिन रोमांचक क्रिकेट की आस कर रहे खेल प्रमियों और दोनों टीमों खासकर भारतीय टीम के लिए यह निराशाजनक है। चलिए तब तक अपने पाठकों के फ़ीडबैक लेते हैं। अगर आपको भी इस मैच के बारे में कुछ कहना, पूछना, जानना है, तो फ़ीडबैक सेक्शन में जाएं और अपनी टिप्पणी लिखें।

Vikas Sharma: "Jab tk Barish nhi rukti tab tk England team Jashan Mana le, Kyoki Barish ke baad India ki jeet paki hai, Bs Barish Rukne ka Intezaar Hai."-- हाहाहा, आप किस खिलाड़ी को आज बरसते हुए देखना चाहेंगे विकास जी?

ज़ीशान नैयर: "इंग्लैंड में भारत 200 से ज़्यादा का स्कोर चेज़ नहीं कर पाई है।आज मौक़ा था लेकिन वर्षा ने ख़लल डाल दिया। बारिश के बाद दोबारा मैच जब शुरू होता है तो इंडिया के लिए कितनी दिक़्क़त होगी.पुजारा का अच्छा खेलना इंडिया के लिए अहम है। दया सागर जी आपके हिसाब से इस रन चेज में इंडिया के तरफ़ से key प्लेयर्स कौन होंगे?"-- अभी क्रीज़ पर रोहित शर्मा हैं, इसके अलावा पंत और कोहली का आना बाकी है। तो अगर भारतीय टीम लक्ष्य का पीछा करने के लिए जाती है, तो ये तीनों खिलाड़ी अहम होंगे, वहीं अगर बारिश के कारण अगर काफी समय धुल जाता है और भारत को सिर्फ मैच ड्रॉ कराने का विकल्प होता है, तो पुजारा और रहाणे की पारी काफी अहम हो जाएगी।

Ranjeet: "Agar aaj ka match shuru hota h to aaj ke match me Virat Kohli ko apni ek jimmedaari nibhaani hogi kyuki wo lgataar flop ho rhe h aaj ka match agar shuru hota h to unke paas aaj bhut accha samay h apne aap ko saabit krne ke liye. Agar aaj ka match 40 ya 50 over ka hota h to aaj ke match me Kohli aur Pant ke upar bhut badi jimmedari hogi liken mai Kohli se koi ummid nhi krta hoon kyuki wo lgataar English condition me flop nazar aate dikh rhe h to iss match me saari jimmedari Pant aur Rohit,Rahane pr hogi. Daya sir, Agar aaj ka match hota h pure din ka ya aadhe din ka to aap kis khiladi pr daanv lagana chahenge."-- बिल्कुल, कोहली फ्लॉप हो रहे हैं, ऐसा नहीं कह सकते। हां, उन्होंने पिछले लंबे समय से कोई टेस्ट बड़ी पारी नहीं खेली है, यह तथ्य है। बाकी, मैंने भी कहा कि पंत और रोहित के ऊपर बहुत जिम्मेदारी होगी। मैं भी पंत पर ही दांव लगाना चाहूंगा रंजीत जी।

Shravan shukla: "मैंने ट्रेंट ब्रिज के मौसम को देखा। पूरे दिन बारिश होगी। तीन बजे के आस पास तो भयंकर बारिश है। अब ये मान कर चलिए कि आग बारिश वाले देवता इंग्लैंड की साइड वाले हैं। और इंग्लैंड को मैच बचाने में मदद कर रहे हैं। हमारे वीर विनोद छाबड़ा जी ये बारिश वाले देवता की ड्यूटी वाला टर्म इस्तेमाल करते हैं। उम्मीद यही कर सकते हैं कि देवता जी अपनी शिफ्ट बदलेंगे और आगे कम से कम 40 ओवर का खेल हो जाए। जिसमें भारत लक्ष्य को हासिल कर ले। जय जय Finger crossed"-- इंग्लैंड में मौसम की भविष्यवाणी बहुत मुश्किल है। कब हवा आए और बादलों को उड़ा ले जाए, यह पता भी नहीं चलता और कब धूप खिले मैदान में काले बादल छा जाए, ये भी कोई नहीं जानता। कल भी बारिश का पूर्वानुमान था, लेकिन कल पूरा खेल हुआ। हमें उम्मीद है कि आज भी थोड़ी देर बाद हमें अच्छी क्रिकेट देखने को मिलेगा।

Prasant amitesh: "Kya aapko lagta hai 5th day 40 over india ke liye bahut hai jeetne ke liye. Over kam hone par batting order resuffle kar sake hai"-- हां, मेरे ख्याल से विराट कोहली और टीम मैनेजमेंट को इस मामले में फ्लेक्सिबल होना चाहिए और टीम के जरूरत के अनुसार बल्लेबाज़ी क्रम को तय करना चाहिए। हो सकता है कि हमें पंत आज ऊपर खेलते हुए दिख जाएं।

11.53 am : बारिश रुक गई है और टीवी पर दिख रहा है कि अंपायर मैदान पर घूम रहे हैं, लेकिन कवर अभी भी मैदान पर मौजूद हैं।

के एल राहुल : मैंने तकनीकी सुधार किए हैं। साथ ही मानसिक रुप से भी खुद को मजबूत किया है। इस बार मैंने संयम से काम किया और शॉर्ट सेलेक्शन को लेकर सतर्क था।

ट्रेनिंग सेशन में मैंने अपने स्टांस के मूवमेंट को लेकर बहुत प्रैक्टिस की। इस पिच पर बाउंस अधिक था तो इसीलिए मैंने कोशिश कि ऑफ साइड पर स्कोर कर सकूं। इसीलिए मैंने ट्रिगर मूवमेंट कम कर दी ता​कि गेंद के लिए पहले से तैयार रहूं।

मैं टीम से निकलने पर निराश था लेकिन मैंने खुद को एनालाइज किया और देखा क्या गलतियां हुईं थी। मैंने पहले भी कठिन परिस्थतियों में अच्छा खेला है, मेरे पास तकनीक थी लेकिन अब मैंने मानसिक तौर पर मजबूती हासिल कर ली है। मैंने कभी नहीं सोचा मैं काबिल नहीं हूं, लगातार ना खेलने के चलते मेरे खेल में उतार चढ़ाव आया। मैं प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला और वापसी की।

11:35 am बारिश अब तेज हो गई है।

जो रूट : दर्शकों की मैदान पर दोबारा मौजूदगी के बीच इसे लगाना खास अहसास है। इसको लगाने पर बहुत सुकून मिला क्योंकि इससे पहले के 5 से 10 मिनट तो बहुत मुश्किल थे। उम्मीद है आज अच्छा मुकाबला देखने को मिलेगा और हम बचे हुए नौ विकेट निकाल लेंगे।

11:12 am नागराज ने एक अहम अपडेट ​दी है बताया है कि बारिश के कारण पहला सत्र होता नजर नहीं आ रहा है।

11:06 am हल्की बारिश शुरू हो गई है।

यूएई में आईपीएल 2021 के लिए कोविड-19 से जुड़े प्रतिबंधों के बारे में आपको जानकारी है? नहीं, तो यह खबर आपके लिए है।

पढ़िए जो रूट के शतक के बावजूद भारतीय टीम की पहले टेस्ट के चौथे दिन गेंदबाजों ने कैसे कराई वापसी

10.49am मैदान पर मौजूदा हमारे ग्लोबल न्यूज एडिटर नागराज गोलापुड़ी ने एक अच्छी खबर ​दी है। मयंक अग्रवाल कनकशन से रिकवर हो गए हैं और उन्हें इंडोर नेट्स में बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ के साथ बल्लेबाजी का अभ्यास करते देखा गया।

वीवीएस लक्ष्मण को लगता है कि भारत के लिए चेतेश्वर पुजारा ने कई मैच जिताऊ पारियां खेली हैं, आज भी वैसी ही एक पारी का इंतजार है देखिए इस वीडियो को

10:30 am नमस्कार, आदाब और सत श्री अकाल। स्वागत है ​आप सभी का एक बार दोबारा से ईएसपीएनक्रिकइंफो की गेंद दर गेंद हिंदी कॉमेंट्री पर। मैं हूं निखिल शर्मा और आज इंग्लैंड बनाम भारत के बीच पहले टेस्ट का पांचवां दिन है। भारत को अभी भी जीत के लिए 157 रनों की दरकार है। भारतीय टीम इस दौरान अपना एक विकेट केएल राहुल के रुप में गंवा चुकी है। वैसे पांचवें दिन मौसम टीम इंडिया पर मेहरबान नहीं है, क्योंकि बारिश हो रही है।

ओवर समाप्त 1412 रन
IND: 52/1CRR: 3.71 
चेतेश्वर पुजारा12 (13)
रोहित शर्मा12 (34)
ऑली रॉबिंसन 4-0-21-0
स्टुअर्ट ब्रॉड 5-1-18-1

----------------

19.10pm: कल का पहला सत्र काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। भारत को अब 157 रन की जरूरत है और उसके 9 विकेट बाकी है। अगर भारतीय टीम पहला सत्र संभाल ले तो वह आसानी से इस लक्ष्य को हासिल कर सकता है। वहीं इंग्लैंड की टीम अपने दो अनुभवी तेज़ गेंदबाज़ों एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड से घातक गेंदबाज़ी की उम्मीद करेगी, ताकि मैच में वापसी की जा सके। पांचवे और अंतिम दिन के रोमांचक खेल के साथ हम वापिस आएंगे, तब तक के लिए हमें अलविदा दिजिए। शुभरात्रि!

हमारी स्टैट टीम बता रही है कि स्टुअर्ट ब्रॉड को मिला केएल राहुल का विकेट 2018 के बाद भारत के ख़िलाफ़ उनका पहला विकेट है। इसके लिए उन्होंने 60 से अधिक ओवर लिए। उन्होंने 2018 में ओवल में विराट कोहली को आउट किया था।

13.6
4
रॉबिंसन, पुजारा को, चार रन

चौका लगाकर दिन का खेल समाप्त करेंगे पुजारा, भारत के 50 रन भी पूरे, ड्राइविंग लेंथ की गेंद थी ऑफ साइड के बाहर, ड्राइव किया कवर और प्वाइंट के बीच से, किसी फिल्डर के पास कोई मौका नहीं

13.5
रॉबिंसन, पुजारा को, कोई रन नहीं

फुल ऑन ऑफ गेंद को स्ट्राइड लेकर मिड ऑन पर खेला

13.5
5nb
रॉबिंसन, पुजारा को, (नो बॉल) चार रन

फिर से हल्के हाथों से खेला दूसरे और तीसरे स्लिप के गैप के बीच में चार रन के लिए, ऑफ स्टंप से बाहर पटकी हुई गुड लेंथ गेंद थी, जो अंत समय में स्विंग होकर बाहर की ओर गई, नो बॉल भी होगा

13.4
रॉबिंसन, पुजारा को, कोई रन नहीं

बल्ले का बाहरी किनारा लेकिन हल्के हाथों से खेला था तो थर्ड स्लिप तक कैरी नहीं होगा, ऑफ स्टंप के बाहर लेंथ गेंद थी, लेट खेला शरीर के पास से गली और थर्ड स्लिप की ओर

13.3
1
रॉबिंसन, रोहित को, 1 रन

इस बार पैरों पर आती फुल गेंद को फ्लिक किया डीप स्क्वेयर लेग पर सिंगल के लिए

13.2
2
रॉबिंसन, रोहित को, 2 रन

पुल किया है शरीर पर आती शॉर्ट गेंद को, डीप फाइन लेग का फील्डर ने डीप स्क्वेयर लेग तक दौड़ लगाई और डाइव लगाकर बॉउंड्री बचाया

13.1
रॉबिंसन, रोहित को, कोई रन नहीं

पैरों पर आती गुड लेंथ गेंद को आराम से मोड़ा स्क्वेयर लेग पर हल्के हाथ से

ओवर समाप्त 135 रन
IND: 40/1CRR: 3.07 
चेतेश्वर पुजारा4 (9)
रोहित शर्मा9 (31)
स्टुअर्ट ब्रॉड 5-1-18-1
ऑली रॉबिंसन 3-0-9-0
12.6
ब्रॉड, पुजारा को, कोई रन नहीं

इस बार बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर हवा में थी गेंद लेकिन स्क्वेयर लेग व मिडविकेट के बीच में गिरी गेंद, छकाया अंदर और तेज आती गुड लेंथ गेंद से पुजारा को ब्रॉड ने

12.5
ब्रॉड, पुजारा को, कोई रन नहीं

पैरों पर फिर से गुड लेंथ गेंद, फिर से मोड़ना चाहते थे फ्लिक करके लेग साइड में, लेकिन इस बार बल्ले का भीतरी किनारा लेकर गेंद पैड पर लगी और शॉर्ट लेग के पास गई, पगबाधा की अपील लेकिन अंपायर ने मना किया

12.4
ब्रॉड, पुजारा को, कोई रन नहीं

इस बार ऑफ स्टंप की लाइन की गुड लेंथ से आगे की गेंद, बैट-पैड साथ लाकर सीधे बल्ले से खेला मिड ऑन पर रक्षात्मक ढंग से

12.3
4
ब्रॉड, पुजारा को, चार रन

पैरों पर फुल गेंद पुजारा को, कलाइयों के सहारे फ्लिक किया और स्क्वेयर लेग व मिड विकेट के बीच से निकाल दिया बॉउंड्री के लिए, यह बॉउंड्री उन्हें बहुत आत्मविश्वास देगा

12.2
1
ब्रॉड, रोहित को, 1 रन

ऑफ स्टंप के बाहर की शॉर्ट गेंद को हल्के हाथों से पुल किया जमीन के सहारे, गेंद गई डीप स्क्वेयर लेग पर

अब इसके बाद सिर्फ एक ओवर का खेल बचा है

12.1
ब्रॉड, रोहित को, कोई रन नहीं

पैड के लाइन की गुड लेंथ गेंद को हल्के हाथ से खेला मिडविकेट पर

ओवर समाप्त 121 रन
IND: 35/1CRR: 2.91 
चेतेश्वर पुजारा0 (5)
रोहित शर्मा8 (29)
ऑली रॉबिंसन 3-0-9-0
स्टुअर्ट ब्रॉड 4-1-13-1
11.6
रॉबिंसन, पुजारा को, कोई रन नहीं

ऑफ स्टंप की फुल गेंद को ब्लॉक किया बोलर की ओर

11.5
रॉबिंसन, पुजारा को, कोई रन नहीं

पैरों पर आती फुल लेंथ गेंद को स्क्वेयर लेग की ओर मोड़ा

11.4
रॉबिंसन, पुजारा को, कोई रन नहीं

फिर से छकाया पुजारा को अतिरिक्त बॉउंस लेती और बाहर जाती गेंद से, गुड लेंथ और चौथे स्टंप पर टप्पा खाकर गेंद ने कांटा बदला था और बिल्कुल करीब से गई बैट के

11.3
रॉबिंसन, पुजारा को, कोई रन नहीं

फिर से चौथे स्टंप पर अंदर आती गुड लेंथ गेंद, खेलने के लिए गए थे, लेकिन बीट हुए स्विंगिंग गेंद से, बल्ले के बिल्कुल करीब से गई गेंद

11.2
1
रॉबिंसन, रोहित को, 1 रन

फुल गेंद पैरों पर, फ्लिक किया मिड विकेट के दायीं ओर से सिंगल के लिए

11.1
रॉबिंसन, रोहित को, कोई रन नहीं

विकेट के पीछे कैच की जोरदार अपील, लेकिन अंपायर ने मना किया, इंग्लैंड ने कहा- हम रिव्यू लेंगे, पांचवें स्टंप की गुड लेंथ गेंद पड़कर हल्का सा कांटा बदली थी और बाहर की ओर गई थी, चाहते तो उसे छोड़ भी सकते थे, लेकिन उसे ब्लॉक करने गए, हालांकि रिव्यू में भी दिखाया कि गेंद ने बल्ले का बाहरी किनारा नहीं लिया था, बस उसके बगल से गई, रिव्यू गंवाया इंग्लैंड ने

ओवर समाप्त 111 रन • 1 विकेट
IND: 34/1CRR: 3.09 
चेतेश्वर पुजारा0 (1)
रोहित शर्मा7 (27)
स्टुअर्ट ब्रॉड 4-1-13-1
ऑली रॉबिंसन 2-0-8-0

zeeshan naiyer : "200 se upar ka score 4th innings me aasan to nhi hogi india ke liye middile order ko behtar khel dikhana hoga pujara ka pardarshan bahut nirashajanak rha hai pichle kuch mahino se unke liye last mauka ho sakta hai?"-- अंतिम मौका तो नहीं कह सकते, लेकिन यह सीरीज़ उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण है

10.6
ब्रॉड, पुजारा को, कोई रन नहीं

फुलर गेंद ऑफ स्टंप की लाइन में, गेंद की लाइन में आकर उसे गली की ओर खेला सीधे बल्ले और हल्के हाथ से

पुजारा अब क्रीज़ पर, अनुभव नहीं पर फॉर्म और आत्मविश्वास की कमी से जूझ रहे हैं पुजारा, उनके लिए शॉर्ट लेग, तीन स्लिप और गली

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन-बल्लेबाज़
Joe Root portrait
जे ई रूट ENG
109 रन (172)
14 चौके
0 छक्का
नियंत्रण79%
सफलतम शॉट
कवर ड्राइव
22 रन
5 चौके
0 छक्का
221011132911211
KL Rahul portrait
के एल राहुल INDIA
84 रन (214)
12 चौके
0 छक्का
नियंत्रण77%
सफलतम शॉट
स्‍क्‍वेयर ड्राइव
21 रन
5 चौके
0 छक्का
12072330615
सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन-गेंदबाज़
Ollie Robinson player profile
ओ ई रॉबिंसन ENG
O
26.5
M
6
R
85
W
5
इकॉनमी
3.16
  • FT
  • Y
  • F
  • G
  • SG
  • S
ऑफ़लेग
RHB
1W
2W
लेगऑफ़
LHB
2W
Jasprit Bumrah portrait
जे जे बुमराह INDIA
O
19
M
2
R
64
W
5
इकॉनमी
3.36
  • FT
  • Y
  • F
  • G
  • SG
  • S
ऑफ़लेग
RHB
2W
1W
लेगऑफ़
LHB
1W
1W
मैच की जानकारियां
ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघम
टॉसइंग्लैंड, पहले बल्लेबाज़ी चुनी
सीरीज़भारत का इंग्लैंड दौराआईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप
सत्र2021
प्लेयर ऑफ़ द मैच
जो रूट
जो रूट
सीरीज़ परिणामthe 5-match series बराबर 0-0
मैच नंबरटेस्ट नं. 2428
खेल के घंटे (ग्राउंड टाइम)11.00 start, Lunch 13.00-13.40, Tea 15.55-16.15, Close 18.30
मैच के दिन4,5,6,7,8 अगस्त 2021 - दिन का मैच (5-दिवसीय मैच)
अंपायर्स
इंग्लैंड Image
माइकल गफ़
इंग्लैंड Image
रिचर्ड केटलब्रॉ
टीवी अंपायर
इंग्लैंड Image
रिचर्ड इलिंगवर्थ
रिज़र्व अंपायर
इंग्लैंड Image
डेविड मिल्न्स
मैच रेफ़री
इंग्लैंड Image
क्रिस ब्रॉड
अंकइंग्लैंड 2, भारत 2
AskESPNcricinfo Logo
Instant answers to IPL questions