परिणाम
पहला टी20 अंतर्राष्ट्रीय, दांबुला, June 23, 2022, भारतीय महिलाओं का श्रीलंका दौरा

भारत महिला की 34 रन से जीत

प्लेयर ऑफ़ द मैच
36* (27)
jemimah-rodrigues
रिपोर्ट

जेमिमाह की पारी और भारतीय गेंदबाज़ी मेज़बानों पर पड़ी भारी, भारत 1-0 से आगे

भारत का आग़ाज़ अच्छा नहीं हुआ था लेकिन अंजाम रहा शानदार

Jemimah Rodrigues got an early measure of the slowish surface, Sri Lanka vs India, 1st women's T20I, Dambulla, June 23, 2022

जेमिमाह रॉड्रिग्स को उनकी आतिशी पारी के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच से नवाज़ा गया  •  Sri Lanka Cricket

भारत महिला 138/6 (जेमिमाह 36*, शेफ़ाली 31, रनावीरा 3-30) ने श्रीलंका महिला 104/5 को (दिलहारी 47*, अटापट्टू 16; राधा 2-22) को 34 रन से हराया
भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने गुरुवार को श्रीलंका के दांबुला में शुरू हुई तीन मैचों की टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ के पहले मुक़ाबले में मेज़बान टीम को 34 रन से करारी शिकस्त दी। इस जीत की नायिका रही जेमिमाह रॉड्रिग्स जिन्हें उनकी 27 गेंदों पर 36 रन की आतिशी पारी के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच से भी नवाज़ा गया।

भारत की ख़राब शुरुआत

टॉस जीतकर भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने पहले बल्लेबाज़ी करने का फ़ैसला किया था। लेकिन टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी, ओशादी रनासिंघे ने चौथे ओवर में लगातार दो गेंदों पर स्मृति मांधना और एस मेघना को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया था। मांधना ने एक रन बनाए जबकि मेघना ने स्कोरर को परेशान करने की भी ज़हमत नहीं उठाई।
हालांकि इसके बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर और युवा शेफ़ाली वर्मा के बीच हुई 39 रन की साझेदारी ने भारतीय पारी को संवारने का काम शुरू कर दिया था। लेकिन नौवें ओवर की दूसरी गेंद पर चमारी अटापट्टू ने शेफ़ाली को अपना शिकार बनाते हुए इस साझेदारी का अंत कर दिया। अगले ही ओवर में रनावीरा ने हरमनप्रीत को भी विकेट के सामने पकड़ लिया था। रनावीरा ने इसके बाद ऋचा घोष और पूजा वस्त्रकर को भी आउट करते हुए मेहमान टीम को मुश्किल में ला दिया था।

जेमिमाह का जलवा

यहां से जेमिमाह का जलवा देखने को मिला, जिनका बेहतरीन साथ निभाया हरफ़नमौला दिप्ती शर्मा ने, दोनों के बीच 18 गेंदों पर 32 रन की नाबाद साझेदारी ने भारत को 138 रन के चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचा दिया था। जेमिमाह ने 36 तो दीप्ति शर्मा ने 8 गेंदों पर 17 रन बनाए, और ये दोनों ही बल्लेबाज़ नाबाद लौटीं।

दीप्ति का अद्भुत कैच

हरमनप्रीत ने दूसरे ओवर में ही गेंद स्पिन गेंदबाज़ दीप्ति शर्मा के हाथों में सौंप दी थी, और दीप्ति ने अपने कप्तान को निराश नहीं किया। अपनी दूसरी ही गेंद पर उन्होंने विश्मी गुणारत्ना को पगबाधा आउट कर दिया था। हालांकि भारत के लिए सबसे बड़ा ख़तरा अटापट्टू अभी भी क्रीज़ पर मौजूद थीं, लेकिन पावरप्ले के ठीक अगले ओवर में राधा यादव ने भारत को मैच में आगे कर दिया था।
राधा ने पहले अटापट्टू (16) को सातवें ओवर की तीसरी गेंद पर राजेश्वरी गायकवाड़ के हाथों कैच आउट कराया और फिर एक गेंद बाद ही हर्षिता मडावी (10) को भी पवेलियन की राह दिखाई। हालांकि मडावी का विकेट दीप्ति के अद्भुत कैच से ही संभव हो पाया। डीप स्केयर लेग पर खड़ी दीप्ति ने अपने आगे की ओर डाइव लगाते हुए एक हैरतअंगेज़ कैच लपका।

दिलहारी नहीं टाल सकीं हार

सातवें ओवर तक अपने कप्तान के साथ-साथ तीन विकेट गंवाने के बाद श्रीलंकाई टीम पर भारतीय स्पिनरों ने शिकंजा कस दिया था। अब रन बनाना मुश्किल होता जा रहा था, हालांकि एक छोर से कविशा दिलहारी ने भरपूर कोशिश की और कुछ अच्छे शॉट्स के साथ मेज़बान टीम की उम्मीद ज़िंदा रखी हुई थी। लेकिन बीच के ओवर्स में विकेट गिरने की वजह से लक्ष्य इतना दूर जा चुका था कि दिलहारी की 49 गेंदों पर 47 रन की नाबाद पारी बस हार के अंतर को ही कम कर पाई।
मेज़बान टीम भारत के स्कोर से 34 रन पीछे रह गई और इस तरह से तीन मैचों की टी20 सीरीज़ में भारत के पास अब 1-0 की बढ़त हासिल हो गई है। शनिवार को इसी मैदान पर दूसरा टी20 अंतर्राष्ट्रीय खेला जाएगा जबकि तीसरा और आख़िरी मैच भी दांबुला में ही सोमवार को होगा।
टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ के बाद एक जुलाई से पालेकेले में तीन मैचों की वनडे सीरीज़ भी खेली जानी है।

सैयद हुसैन ESPNCricinfo हिंदी में मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट हैं।@imsyedhussain

Customize Your Page
Language
English
Hindi
श्रीलंका महिला पारी
<1 / 3>