मैच (17)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (4)
Women's Tri-Series (1)
ख़बरें

श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय महिला टीम का हुआ ऐलान

झूलन गोस्वामी को नहीं मिली जगह, जेमिमाह की टी20 टीम में वापसी

विश्व कप से बाहर रहने के बाद जेमिमाह की भारतीय टीम में वापसी हुई हैं  •  Getty Images

विश्व कप से बाहर रहने के बाद जेमिमाह की भारतीय टीम में वापसी हुई हैं  •  Getty Images

अनुभवी तेज़ गेंदबाज़ झूलन गोस्वामी को इस महीने के अंत में श्रीलंका के दौरे के लिए भारतीय वनडे और टी20 टीम में जगह नहीं दी गई है। इस दल में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुकी मिताली राज भी नहीं होंगी। जेमिमाह रॉड्रिग्स की टी20 जबकि हरलीन देओल की वनडे टीम में वापसी हुई है।
भारत की टी20 अंतर्राष्ट्रीय कप्तान हरमनप्रीत कौर को अब वनडे टीम की कमान भी सौंपी गई हैं। स्मृति मांधना दोनों टीमों की उपकप्तानी करेंगी।
39 वर्षीय मिताली ने आज ही ट्विटर पर जारी किए संदेश के ज़रिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की। उन्होंने कहा था कि टीम अब प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों के हाथों में हैं। इन युवा खिलाड़ियों को अब कुल मिलाकर 433 वनडे और 157 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुकी झूलन और मिताली की अनुपस्थिति को पूरा करना होगा।
जेमिमाह को भारतीय टीम के न्यूज़ीलैंड दौरे और उसके तुरंत बाद हुए वनडे विश्व कप के लिए नहीं चुना गया था। इस फ़ैसले पर काफ़ी सवाल उठाए गए थे। जेमिमाह ने घरेलू क्रिकेट तथा हाल ही में खेले गए महिला टी20 चैलेंज में अच्छा प्रदर्शन कर भारत की टी20 टीम में वापसी की हैं।
बाएं हाथ की स्पिनर राधा यादव की भी टी20 टीम में वापसी हुई हैं।
इसी बीच हरलीन 2019 के बाद अपना दूसरा वनडे मुक़ाबला खेलने के इंतज़ार को ख़त्म करना चाहेंगी। महिला वनडे चैलेंजर ट्रॉफ़ी में तीसरे सर्वाधिक रन बनाने के बावजूद उन्हें विश्व कप की टीम में जगह नहीं मिली थी। विश्व कप में भारतीय टीम का हिस्सा रही एकता बिष्ट और स्नेह राणा इस दौरे पर टीम का हिस्सा नहीं हैं।
श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय वनडे टीम : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मांधना (उपकप्तान), शेफ़ाली वर्मा, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), एस मेघना, दीप्ति शर्मा, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, सिमरन बहादुर, ऋचा घोष (विकेटकीपर), पूजा वस्त्रकर, मेघना सिंह, रेणुका सिंह ठाकुर, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), हरलीन देओल
श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीम : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मांधना (उपकप्तान), शेफ़ाली वर्मा, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), एस मेघना, दीप्ति शर्मा, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, सिमरन बहादुर, ऋचा घोष (विकेटकीपर), पूजा वस्त्रकर, मेघना सिंह, रेणुका सिंह ठाकुर, जेमिमाह रॉड्रिग्स, राधा यादव