मैच (5)
West Indies v India T20I Series (1)
राष्ट्रमंडल खेल (2)
द हंड्रेड (पुरुष) (1)
ज़िम्बाब्वे में बांग्लादेश (1)
परिणाम
दूसरा टी20 अंतर्राष्ट्रीय (N), कोलकाता, February 18, 2022, वेस्टइंडीज़ का भारत दौरा

भारत की 8 रन से जीत

प्रीव्यू

क्या वेस्टइंडीज़ भारत को एक और सीरीज़ जीतने से रोक सकती है ?

रोहित शर्मा ने पिछले सात टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 30+ का स्कोर किया है

बड़ी तस्वीर

वनडे सीरीज़ में तो भारत ने वेस्टइंडीज़ पर एकतरफ़ा जीत हासिल की थी, लेकिन टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ के पहले मैच में कैरेबियाई टीम ने कड़ी चुनौती पेश की थी। हालांकि वेस्टइंडीज़ क्रिकेट टीम मुक़ाबला जीत नहीं सकी थी। लिहाज़ा वेस्टइंडीज़ के लिए अब दूसरा टी20 अंतर्राष्ट्रीय करो या मरो का हो गया है, जिसे वह जीतकर इस सीरीज़ को भी ज़िंदा रखना चाहेंगे। भारत दौरे पर आने से पहले इस टीम ने घरेलू टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ में इंग्लैंड को हराया था।
उनके पास कई ऐसे बल्लेबाज़ और उपयोगी खिलाड़ी मौजूद हैं जो इस फ़ॉर्मैट के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं। हालांकि अब तक उन्होंने इस दौरे पर निराश ही किया है, इस मैच में अपनी ग़लतियों से सबक़ लेकर कैरेबियाई टीम मैदान पर उतरने के लिए बेक़रार है।
दूसरी तरफ़ भारतीय क्रिकेट टीम टी20 अंतर्राष्ट्रीय में विजयरथ पर सवार है, अब तक लगातार सात मैचों से विजयी रही टीम इंडिया की नज़र एक और सीरीज़ जीत पर होगी। बुधवार को भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने भी अपनी बल्लेबाज़ी से ज़ाहिर कर दिया है कि वह इस फ़ॉर्मैट में कैसा कैसा क्रिकेट खेलना चाहते हैं।
भारत के लिए धीरे-धीरे मध्यक्रम की परेशानी भी ख़त्म होती दिख रही है। पिछले मुक़ाबले में सूर्यकुमार यादव ने जिस संयमता के साथ चेज़ को अंजाम दिया वह क़ाबिल-ए-तारीफ़ है। साथ ही वेंकटेश अय्यर भी फ़िनिशर की भूमिका में सफल रहे, तो गेंदबाज़ी में रवि बिश्नोई और युज़वेंद्र चहल की लेग स्पिन जोड़ी ने कैरेबियाई बल्लेबाज़ों के नाक में दम कर दिया था। शुक्रवार को इन-फ़ॉर्म रोहित एंड कंपनी एक बार फिर उसी प्रदर्शन को दोहराने के इरादे से मैदान में उतरेंगे।

हालिया फ़ॉर्म

भारत जीत जीत जीत जीत जीत (पिछले पांच टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुक़ाबले)
वेस्टइंडीज़ हार जीत हार जीत हार

सुर्ख़ियों में

काइल मायर्स 2013 से ही कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) का हिस्सा रहे हैं लेकिन उन्होंने पहली बार 2020 में ही एक सीज़न में 200 से ज़्यादा रन बनाए। इस दौरान मेयर्स का फ़िटनेस स्तर भी बेहतर हुआ है और पिछले दो सालों से वह बड़ी बड़ी हिट भी लगा रहे हैं, जिसके बाद वह अब टी20 अंतर्राष्ट्रीय दल का भी हिस्सा बने और पिछले मैच में भी उन्होंने अपनी बल्लेबाज़ी से सभी को प्रभावित किया। बल्लेबाज़ी के अलावा वह उपयोगी मीडियम पेस गेंदबाज़ी भी कर लेते हैं जिससे कप्तान कायरन पोलार्ड को एक अतिरिक्त गेंदबाज़ी विकल्प प्रदान होता
वेंकटेश अय्यर ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में किए लाजवाब प्रदर्शन से सभी की नज़रों में आए, हालांकि वहां वह बतौर सलामी बल्लेबाज़ खेल रहे थे लेकिन भारतीय टीम में उनकी भूमिका फ़िनिशर के रूप में है। इस भूमिका में भी उन्होंने प्रभावित किया और 13 गेंदों पर नाबाद 24 रन बनाते हुए मुश्किल परिस्तिथि में उन्होंने जीत दिलाई। वनडे में दो मैचों के बाद उन्हें साउथ अफ़्रीका दौरे पर टीम से बाहर होना पड़ा था, लेकिन टी20 अंतर्राष्ट्रीय में वह अपना स्थान पक्का करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते।

टीम की ख़बर

भारतीय टीम में एक बदलाव की गुंजाइश है जो दीपक चाहर के रूप में हो सकती है, चाहर के हाथ में चोट है और उम्मीद है कि उन्हें बाहर बैठना होगा। पोलार्ड का एक तेज़ शॉट रोकने के प्रयास में वह चोटिल हो गए थे और फिर उन्होंने अपना गेंदबाज़ी कोटा भी पूरा नहीं किया था। अगर वह बाहर जाते हैं तो उनकी जगह शार्दुल ठाकुर ले सकते हैं।
भारत (संभावित XI): 1 रोहित शर्मा (कप्तान), 2 इशान किशन, 3 विराट कोहली, 4 ऋषभ पंत (विकेटकीपर), 5 सूर्यकुमार यादव, 6 वेंकटेश अय्यर, 7 हर्षल पटेल, 8 शार्दुल ठाकुर, 9 रवि बिश्नोई, 10 भुवनेश्वर कुमार, 11 युज़वेंद्र चहल
पहले टी20 अंतर्राष्ट्रीय से पहले अभ्यास के दौरान जेसन होल्डर भी चोटिल हो गए थे और इसलिए पहले टी20 में वह नहीं खेल पाए थे। उम्मीद की जा रही है कि उनकी चोट अब ठीक है वह शुक्रवार को होने वाले दूसरे टी20 अंतर्राष्ट्रीय में अकील हुसैन के स्थान पर टीम में वापसी कर सकते हैं।
वेस्टइंडीज़ (संभावित XI): 1 काइल मेयर्स, 2 ब्रैंडन किंग, 3 निकोलस पूरन (विकेटकीपर), 4 रॉस्टन चेज़, 5 कायरन पोलार्ड (कप्तान), 6 रोवमन पॉवेल, 7 जेसन होल्डर, 8 ओडीन स्मिथ, 9 रोमारियो शेफ़र्ड, 10 फ़ेबियन ऐलेन, 11 शेल्डन कॉट्रेल

पिच का पेंच

कैरेबियाई उप-कप्तान पूरन ने बुधवार को मैच में सबसे ज़्यादा 61 रन बनाए थे, जिनके हिसाब से गेंद थोड़ा रुककर बल्ले पर आ रही थी, ख़ास तौर से तब जब गेंदबाज़ छोटी गेंद कर रहे थे। इसलिए बड़े शॉट खेलने में थोड़ी दिक़्क़त आ रही थी, उन्होंने ये भी कहा कि दूसरी पारी में ओस की वजह से गेंद स्किड कर रही थी। शाम का समय और कोलकाता में अभी भी सर्दी है लिहाज़ा ओस एक बार फिर इस मैच में अपना असर छोड़ेगी। जिसका मतलब होगा कि टॉस जीतकर कप्तान एक बार फिर पहले गेंदबाज़ी करने का ही फ़ैसला कर सकते हैं।

मज़ेदार आंकड़े

रोहित शर्मा ने पिछले सात टी20 अंतर्राष्ट्रीय पारी में 30+ का स्कोर किया है। उनके अलावा पुरुष टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सिर्फ़ पाकिस्तान के मोहम्मद रिज़वान ही ऐसा कर पाए हैं।
पिछले पांच में चार टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में वेस्टइंडीज़ ने डेथ ओवर में 12 से ज़्यादा की रनरेट से रन बनाए हैं।

किसने क्या कहा

"श्रेयस अय्यर प्लेइंग-XI का हिस्सा नहीं हैं, ये उनके लिए काफ़ी मुश्किल हो सकता है। दरअसल, मध्यक्रम में हम वैसे बल्लेबाज़ों की तरफ़ देख रहे हैं जो गेंदबाज़ी विकल्प भी दे सकें। हमने इस मामले में श्रेयस से भी बात की है और उन्हें बताया है कि विश्वकप के लिए हम एक ऑलराउंडर विकल्प की ही तलाश में हैं।"
रोहित शर्मा ने साफ़ किया कि टीम मैनेजमेंट की नज़र टी20 विश्वकप की टीम तैयार करने पर है।
"हम उनके ख़िलाफ़ दुविधा में थे, समझ नहीं आ रहा था कि गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ आक्रामक रवैया अपनाएं या फिर उनके ख़िलाफ़ जोखिम से बचें। और हम वहीं फंस गए, हालांकि हम अब तैयार हैं और अगरे दो मैचों में हमारी रणनीति साफ़ होगी।"
निकोलस पूरन ने साफ़ किया कि वेस्टइंडीज़ से बुधवार को कहां ग़लती हुई।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब-एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है।

Customize Your Page
Language
English
Hindi
AskESPNcricinfo Logo

Instant answers to T20 questions

वेस्टइंडीज़ पारी
<1 / 3>