मैच (16)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
Sheffield Shield (3)
CWC Play-off (3)
BAN v SL (1)
ख़बरें

हेज़लवुड या बोलंड : ऑस्ट्रेलियाई प्रबंधन के लिए चयन में बड़ा धर्मसंकट

10.36 की औसत रखने वाले एक युवा गेंदबाज़ को एक सीनियर गेंदबाज़ के लिए जगह खाली करना पड़ सकता है

बोलंड को एक ही ओवर में कई विकेट लेने के लिए जाने जाना लगा है  •  Getty Images

बोलंड को एक ही ओवर में कई विकेट लेने के लिए जाने जाना लगा है  •  Getty Images

बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ताओं की अग्निपरीक्षा होने वाली है। उन्हें 26.16 की औसत से 217 विकेट लेने वाले जॉश हेज़लवुड और 10.36 की औसत से पांच मैचों में 25 विकेट लेने वाले स्कॉट बोलंड में से किसी एक का चुनाव करना है। साइड स्ट्रेन के कारण हेज़लवुड आस्ट्रेलिया के पिछले दो टेस्ट का हिस्सा नहीं बन पाए थे।
बोलंड ने साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ गाबा टेस्ट के दूसरे दिन शानदार गेंदबाज़ी की थी, लेकिन हेज़लवुड लंबे समय से ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ी क्रम का एक अहम हिस्सा हैं। हालांकि पिछले दो साल में चोट, आराम और रोटेशन नीति के कारण वह अधिक टेस्ट मैचों का हिस्सा नहीं बन पाए हैं। अगर मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर दोनों गेंदबाज़ों का औसत देखा जाए तो जहां हेज़लवुड 35.69 की औसत से विकेट लेते हैं, वहीं बोलंड के लिए यह औसत सिर्फ़ 24.35 है।
राष्ट्रीय चयनकर्ता जॉर्ज बेली ने कहा, "यह एक अच्छा सिरदर्द है। पिछले समर उज़ी (उस्मान ख़्वाज़ा) और ट्रेविस (हेड) के साथ भी ऐसा था। दोनों ने अपने-अपने मिले मौक़ों पर अच्छा प्रदर्शन किया था, इसलिए हमारे लिए मुश्किल हुई थी। लेकिन यह टीम के लिए एक अच्छी सिरदर्दी है कि जिस भी खिलाड़ी को टीम में मौक़े मिल रहे हैं, वह मौक़ों को लपक रहा है। अब बोलंड ने ऐसा किया है, जो कि बेहतरीन बात है। हां, हेज़लवुड ऐसा लंबे समय से करते आ रहे हैं।"
बोलंड ने पिछले साल बॉक्सिंग डे टेस्ट के मौक़े पर सात रन पर छह विकेट लेकर इंग्लैंड के ख़िलाफ़ एक ड्रीम टेस्ट डेब्यू किया था। हालांकि तब कहा गया कि वह एमसीजी के विशेषज्ञ हैं, लेकिन इसके बाद उन्होंने सिडनी, होबार्ट और एडिलेड में भी अच्छा प्रदर्शन किया।
बेली ने कहा, "वह (बोलंड) पिछले साल से ही हमारे रडार पर हैं। वह एक लेंथ को पकड़कर गुच्छों में विकेट लेने की क्षमता रखते हैं। वह पहले ही गेंद से बल्लेबाज़ों से सवाल पूछने लगते हैं। वह फ़िलहाल बेहतरीन फ़ॉर्म में हैं। हमें ख़ुशी है कि हमको एक कठिन फ़ैसला करना है।"

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo के डिप्टी एडिटर हैं