मैच (17)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (4)
Women's Tri-Series (1)
ख़बरें

चेन्नई में 10 दिन के कैंप का हिस्सा होंगे विल पुकॉवस्की

कुल मिलाकर आठ ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी 7 अगस्त से एमआरएफ़ पेस अकादमी में इस कैंप में भाग लेंगे

अभ्यास सत्र के दौरान विल पुकॉवस्की  •  Getty Images

अभ्यास सत्र के दौरान विल पुकॉवस्की  •  Getty Images

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट की दीर्घकालिक योजनाओं में बल्लेबाज़ विल पुकॉवस्की का स्थान होना इस बात से सिद्ध हुआ है कि अगस्त में चेन्नई में 10 दिन के एक कैंप में जाने वाले आठ खिलाड़ियों में उनका नाम भी शामिल किया गया है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) और एमआरएफ़ पेस संस्थान के बीच का रिश्ता कोविड के बाद पुन: स्थापित किया जा रहा है और चेन्नई में इस कैंप का आयोजन इसी प्रक्रिया का भाग है।
पुकॉवस्की ने जनवरी 2021 में भारत के ख़िलाफ़ सिडनी में टेस्ट डेब्यू किया था लेकिन इसके बाद उन्होंने केवल तीन प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं। उस टेस्ट में उनके कंधे में चोट लगी थी और इसके उपचार के लिए सर्जरी की ज़रूरत पड़ी थी। इसके बाद विक्टोरिया के लिए अक्तूबर में अभ्यास करते हुए उन्हें कंकशन की समस्या हुई थी और इसके चलते उन्हें खेल से तीन महीने बाहर बैठना पड़ा। फ़रवरी में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में लौटने पर उन्हें फिर से कंकशन के लक्षण का अनुभव हुआ और इस परेशानी के साथ उनके रिश्ते को देखते हुए उन्हें फिर से ब्रेक लेना पड़ा।
हालांकि शेफ़ील्ड शील्ड फ़ाइनल में उन्होंने विक्टोरिया के लिए वापसी करते हुए वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 59 रन बनाए। बावजूद इसके श्रीलंका में ऑस्ट्रेलिया ए दल में उन्हें जगह नहीं मिल पाई। चयन समिति अध्यक्ष जॉर्ज बेली ने बताया कि उन्हें ऑस्ट्रेलिया या ऑस्ट्रेलिया ए में शामिल करने से पहले वह उन्हें बिना रुकावट क्रिकेट खेलते हुए देखना चाहते हैं।
चेन्नई में 7 अगस्त और 17 अगस्त के बीच होने वाले कैंप के लिए ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ताओं ने कुछ बड़ी प्रतिभाओं को चुना है। पुकॉवस्की के अलावा इस गुट में शामिल अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी होंगे जॉश फ़िलिपे और मैथ्यू कुनमन। ऑस्ट्रेलिया ए टीमों का हिस्सा रह चुके हेनरी हंट, तनवीर संघा और टॉड मर्फ़ी भी इस दल का हिस्सा होंगे जबकि ऑस्ट्रेलिया के लिए अंडर-19 विश्व कप टीम के सदस्य रह चुके कूपर कॉनली और टीग वाइली भी उनके साथ चेन्नई जाएंगे।
आठों खिलाड़ियों को भारतीय खिलाड़ियों के साथ अभ्यास करने के साथ ही एक वनडे मैच और एक दो-दिवसीय मुक़ाबले में खेलने का मौक़ा मिलेगा। पूर्व श्रीलंकाई बल्लेबाज़ थिलन समरावीरा हाल ही में ऑस्ट्रेलिया ए के साथ बतौर कोच जुड़े थे और वह चेन्नई में भी इन खिलाड़ियों का मार्गदर्शन करेंगे। पेस अकादमी के साथ सलाहकार ग्लेन मक्ग्रा भी कोचिंग स्टाफ़ का हिस्सा होंगे जबकि चयनकर्ता और पूर्व तेज़ गेंदबाज़ टोनी डोडीमेड टूर मैनेजर की भूमिका निभाएंगे।
हाल ही में चेतन साकरिया और मुकेश चौधरी के क्वींसलैंड में केएफ़सी टी20 मैक्स सीरीज़ में खेलने की घोषणा भी सीए और पेस संस्थान के बीच समझौता का हिस्सा थी। साकरिया और मुकेश सीए के राष्ट्रीय क्रिकेट केंद्र में अभ्यास करेंगे और क्वींसलैंड बुल्स के प्री-सीज़न अभ्यास में भी भाग लेंगे।

ऐलेक्स मैल्कम ESPNcricinfo में एसोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo के असिस्टेंट एडिटर और स्थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।