मैच (13)
आईपीएल (2)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
USA vs BAN (1)
ख़बरें

भारत की टी20 विश्व कप टीम में आने के लिए सबकुछ करेंगे दिनेश कार्तिक

RCB के लिए दमदार प्रदर्शन के कारण फ़िर से भारतीय टीम में आने का दावा ठोक रहे हैं कार्तिक

Dinesh Karthik brought out his best finisher's self on the night, Mumbai Indians vs Royal Challengers Bangalore, IPL 2024, Mumbai, April 11, 2024

इस समय अलग ही लय में नज़र आ रहे हैं दिनेश कार्तिक  •  Associated Press

टी20 विश्व कप शुरू होने तक दिनेश कार्तिक 39 साल के हो जाएंगे, लेकिन वह अभी भी वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले इस टूर्नामेंट में जगह बनाने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए तैयार हैं। IPL 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) के लिए शानदार खेल दिखाकर कार्तिक एक बार फिर से भारतीय टीम में वापसी के रडार पर आ चुके हैं। उन्होंने RCB के लिए छह से आठ नंबर तक के बीच में बल्लेबाज़ी करते हुए 226 रन बनाए हैं और उनकी स्ट्राइक-रेट 205.45 की रही है।
ईडन गार्डंस में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के ख़िलाफ़ मैच से पहले कार्तिक ने कहा, "जीवन के इस पड़ाव पर मेरे लिए भारत को रिप्रजेंट करना शानदार होगा। मैं ऐसा करने के लिए काफ़ी उत्सुक हूं। टी20 विश्व कप में भारत के लिए खेलने से बड़ा मेरे जीवन में कुछ और नहीं है। मुझे यह भी लगता है कि तीन काफ़ी स्थाई और ईमानदार लोग उस पद पर हैं जो विश्व कप के लिए भारत की बेस्ट टीम चुनेंगे। वे जो भी निर्णय लेंगे मैं उसका सम्मान करूंगा। मैं इतना ही कहूंगा कि मैं 100 प्रतिशत तैयार हूं और विश्व कप की फ्लाइट पकड़ने के लिए अपना सबकुछ करूंगा।"
IPL की शुरुआत से पहले ही कार्तिक ने संकेत दिए थे कि यह उनका अंतिम IPL सीज़न हो सकता है और वह अपने इंटरनेशनल करियर को लेकर भी जल्द फैसला लेंगे। पिछले तीन IPL सीज़न में दमदार प्रदर्शन के कारण कार्तिक को फ़िनिशर के रूप में 2022 टी20 विश्व कप टीम में जगह मिली थी। नंबर छह या उससे नीचे खेलते हुए कार्तिक ने पिछले तीन IPL में 604 रन बनाए हैं और कोई अन्य बल्लेबाज़ उन्हें पीछे नहीं छोड़ पाया है। IPL 2022 से इस क्रम पर बल्लेबाज़ी करते हुए कम से कम 280 रन बना चुके बल्लेबाज़ों में कार्तिक (175.07) की स्ट्राइक-रेट सबसे अधिक है।
कार्तिक ने कहा, "आज के समय में एक खिलाड़ी के तौर पर आपको अपनी ताकत समझनी होती है। मैं रसल या पोलार्ड नहीं हूं कि बल्ले पर गेंद के सही से ना आने के बाद भी छक्का हासिल कर लूं। मुझे समझना होता है कि मैं कैसे गैप निकाल सकता हूं और किन तरह की गेंदों पर रन बटोर सकता हूं। मुझे समझ आया कि गेंदबाज़ एक ही तरीके से मेरे ख़िलाफ़ गेंदबाज़ी कर रहे थे तो मुझे कड़ी मेहनत करके इसका उपाय निकालना था।"
"जब मैं अभ्यास करता हूं तो यही सोचता हूं कि अगर वे मुझे ऐसी गेंदबाज़ी करेंगे तो मैं बाउंड्री कैसे हासिल करूंगा। मैं मन में ही सोचता हूं कि मेरे लिए क्या फील्ड हो सकती है। इस पर अधिक काम करने के कारण मुझे कुछ नए शॉट सीखने में मदद मिली है। मैदान में जाकर अपना स्वाभाविक खेल दिखा पाना शानदार है। RCB के लिए फ़िनिशर के रूप में मैं जो कर रहा हूं वो करना शानदार है।"
हाल ही में भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा को कार्तिक की विश्‍व कप की उम्‍मीदों पर मजाक करते सुना गया था। "शाबाश डीके! दिमाग़ में चल रहा है इसके विश्‍व कप।" रोहित को यह वानखेड़े में कहते सुना गया जब मुंबई इंडियंस RCB के ख़‍िलाफ़ मैच खेल रही थी। उस मैच में कार्तिक ने 23 गेंद में नाबाद 53 रन बनाए, जहां उन्‍होंने RCB को आठ विकेट पर 196 रन तक पहुंचाया। एक समय RCB ने 108 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे और आठ ओवर बाक़ी थे।
रोहित ने क्‍लब प्राइरी फ़ायर पोडकास्‍ट को होस्‍ट कर रहे माइकल वॉन और ऐडम गिलक्रिस्‍ट से कहा, "उस रात डीके को बल्‍लेबाज़ी करते देख मैं बहुत प्रभावित हुआ था। धोनी भी चार गेंद खेलने आते हैं और बड़ा प्रभाव छोड़ते हैं, यही अंतर है। एमएस को अमेरिका आने के लिए मनाना मुश्किल है, वह अब गॉल्‍फ़ खेल रहे हैं। मुझे लगता है DK को मनाना आसान होगा।"

एस सुदर्शनन ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में नीरज पाण्‍डेय ने किया है।