मैच (9)
द हंड्रेड (पुरुष) (2)
CWC League 2 (1)
द हंड्रेड (महिला) (2)
महाराजा टी20 (2)
ओमान बनाम बहरीन (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
ख़बरें

भारत के ख़िलाफ़ टेस्ट के लिए एंडरसन की इंग्लैंड टीम में वापसी

बेन फ़ोक्स अब भी कोरोना संक्रमित, जेमी ओवर्टन टीम से बाहर

Sam Billings collects the ball after coming in as a Covid replacement, England vs New Zealand, 3rd Test, Headingley, 4th day, June 26, 2022

न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ हेडिंग्ले टेस्ट में बिलिंग्स कोविड सबस्टिट्यूट बनकर आए थे  •  Getty Images

पिछले हफ़्ते हेडिंग्ले में न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध 97 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेलने के बावजूद जेमी ओवर्टन को भारत के ख़िलाफ़ शुक्रवार से शुरू होने वाले टेस्ट मैच के लिए एकादश से बाहर कर दिया गया है। अनुभवी तेज़ गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन उनका स्थान लेंगे। कोरोना संक्रमित होने के कारण बीच मैच में तीसरे टेस्ट से बाहर होने वाले बेन फ़ोक्स ठीक नहीं हो पाए हैं और इस मैच में नहीं खेल पाएंगे। उनकी जगह बतौर कोविड सबस्टिट्यूट टीम में लाए गए सैम बिलिंग्स अपना स्थान बरक़रार रखने में सफल हुए हैं।
जेमी की पारी अहम थी क्योंकि इसके चलते उन्होंने जॉनी बेयरस्टो के साथ सातवें विकेट के लिए रिकॉर्ड 241 रन जोड़े थे। हालांकि उन्हें टीम में अपनी तेज़ गेंदबाज़ी के लिए चुना गया था और वह दोनों पारियों में केवल एक-एक विकेट निकाल पाए। टीम के कप्तान बेन स्टोक्स ने कहा कि उन्होंने इस मैच में अपने उज्जवल भविष्य की झलकियां दिखाई।
एजबेस्टन टेस्ट से एक दिन पहले स्टोक्स ने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ऐसी चीज़ें होती रहती है। पिछले हफ़्ते जिम्मी (एंडरसन) पूरी तरह से फ़िट महसूस नहीं कर रहे थे और इसलिए जेमी को खेलने का मौक़ा मिला।"
पीठ में जकड़न के कारण फ़ोक्स हेडिंग्ले टेस्ट के तीसरे दिन मैदान से बाहर रहे थे। उसी रात बिलिंग्स टीम के साथ जुड़े और उन्हें एकादश में शामिल किया गया। अंतिम दिन 296 रनों के लक्ष्य को हासिल करने के दौरान बिलिंग्स को बल्लेबाज़ी करने का मौक़ा नहीं मिला।
भारत के ख़िलाफ़ एजबेस्टन टेस्ट पटौदी ट्रॉफ़ी का अंतिम मैच है जिसे पिछले साल कोरोना संक्रमण के कारण स्थगित कर दिया गया था। 2-1 से पिछड़ रही इंग्लैंड ने उस सीरीज़ की तुलना में अपनी टीम में सात बदलाव किए हैं। शीर्ष क्रम में रोरी बर्न्स और हसीब हमीद की जगह ज़ैक क्रॉली और ऐलेक्स लीस ने ले ली हैं। इसके अलावा डाविड मलान, क्रेग ओवर्टन, मोईन अली, क्रिस वोक्स और ऑली रॉबिंसन अब इस टीम का हिस्सा नहीं हैं।
उंगली में लगी चोट के बाद मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ा ब्रेक लेने के बाद स्टोक्स स्वयं इस सीरीज़ का हिस्सा नहीं थे। उन्होंने बताया कि भले ही वह पिछले चार मैचों को नहीं देख पाए थे, उन्हें पता है कि भारत एक ख़तरनाक टीम है। भारत ने भी इस दौरान अपने कप्तान को बदल दिया जब विराट कोहली ने पद छोड़ा था।
स्टोक्स ने कहा, "हम विश्व की सर्वश्रेष्ठ टीम को 3-0 से हराकर आ रहे हैं। भारत एक बिल्कुल अलग टीम होगी लेकिन हमारा ध्यान अपनी टीम पर हैं। विपक्षी टीम के बदलने से हमारे खेल में कोई बदलाव नहीं आया।"
इंग्लैंड एकादश : बेन स्टोक्स (कप्तान), ज़ैक क्रॉली, ऐलेक्स लीस, ऑली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, सैम बिलिंग्स (विकेटकीपर), मैथ्यू पॉट्स, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन, जैक लीच

ऐंड्रयू मिलर (@miller_cricket) ESPNcricinfo के यूके एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।