मैच (9)
IPL (2)
SA v SL (W) (1)
ACC Premier Cup (4)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ़ बंगाल के चुनाव से पीछे हटे गांगुली

अब बड़े भाई स्नेहाशीष निर्विरोध नए अध्यक्ष बनेंगे

सौरव गांगुली की जगह रॉजर बिन्नी बीसीसीआई के नए अध्यक्ष बने  •  Hindustan Times/Getty Images

सौरव गांगुली की जगह रॉजर बिन्नी बीसीसीआई के नए अध्यक्ष बने  •  Hindustan Times/Getty Images

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली ने क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ़ बंगाल (सीएबी) के अध्यक्ष पद के चुनाव से अपना नाम वापस ले लिया है। अब 31 अक्तूबर को संघ की वार्षिक आम बैठक में गांगुली के बड़े भाई स्नेहाशीष गांगुली के अध्यक्ष बनने का मार्ग साफ़ हो गया है।
नामांकन की अंतिम तिथि पर अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल नहीं करने का फ़ैसला करने के बाद गांगुली ने ईडन गार्डन्स में संवाददाताओं से कहा, "मैंने कहा था कि मैं तभी चुनाव लड़ूंगा जब चुनाव होगा। कोई चुनाव नहीं होने जा रहा है, इसलिए यह निर्विरोध होगा।"
रॉजर बिन्नी के नए बीसीसीआई अध्यक्ष बनने के बाद गांगुली ने पिछले हफ़्ते कहा था कि वह सीएबी के चुनाव लड़ेंगे लेकिन अब वह पीछे हट चुके हैं।
गांगुली ने कहा, "अगर मैं वहां होता, तो दो या दो से अधिक लोगों को कोई पद नहीं मिलता। इसलिए मैं पीछे हट गया। मैं निर्विरोध चुन लिया जाता लेकिन मुझे नहीं लगता कि यह सही है। दूसरों को इस एसोसिएशन के लिए काम करने का अवसर नहीं मिलता। वे अब इन तीन वर्षों के लिए काम करेंगे और हम उसके बाद देखेंगे (कि क्या करना है)।"
अपनी अगली पारी के विषय पर पूछे जाने पर गांगुली ने कहा, "आइए देखते हैं। मैं कुछ समय के लिए ज़िम्मेदारियों से मुक्त हूं और मैं इससे ख़ुश हूं। सीएबी में मेरा कोई प्रतिद्वंद्वी नहीं है, यहां हर कोई मेरा दोस्त है। शो चलाने के लिए यहां नए और अनुभवी लोग हैं। मैं भी आसपास रहूंगा।"
अविषेक डालमिया के अधीन सचिव रहने वाले स्नेहाशीष अब एसोसिएशन चलाएंगे, जबकि स्टूडेंट्स फ़ेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफ़आई) के नेता मयूख के पिता अमलेंदु बिस्वास को उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया जाएगा। नरेश ओझा सचिव होंगे जबकि प्रबीर चक्रवर्ती और देवव्रत दास क्रमशः कोषाध्यक्ष और संयुक्त सचिव के रूप में अपना दूसरा कार्यकाल जारी रखेंगे।
स्नेहाशीष ने कहा कि वह बंगाल क्रिकेट को अगले स्तर पर ले जाना चाहते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सीएबी ने अगले साल वनडे विश्व कप के लिए तैयारी शुरू कर दी है।