मैच (13)
ENG v PAK (1)
T20WC Warm-up (5)
Vitality Blast (5)
CE Cup (2)
ख़बरें

हेज़लवुड भारत के ख़‍िलाफ़ सीरीज़ से बाहर, वॉर्नर पर भी संशय

अगर वॉर्नर की कोहनी ठीक नहीं होती है तो ट्रेविस हेड के ही इंदौर टेस्‍ट में ओपन करने की उम्‍मीद

Josh Hazlewood chats with Andrew McDonald, India vs Australia, 2nd Test, Delhi, 1st day, February 18, 2023

जॉश हेज़लवुड भारत के ख़‍िलाफ़ टेस्‍ट सीरीज़ से बाहर  •  Getty Images

बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफ़ी सीरीज़ के आख़‍िरी दो मैच से बाहर होने के बाद जॉश हेज़लवुड स्‍वदेश लौटेंगे। वहीं दिल्‍ली में मिली हार के बाद ऑस्‍ट्रेलिया की टीम अंतिम ग्‍यारह में बदलाव कर सकती है, ऐसे में डेविड वॉर्नर की फ़‍िटनेस को देखते हुए उन पर भी सवाल खड़े हो गए हैं।
हेज़लवुड पहले दो टेस्‍ट से चोटिल होने की वजह से बाहर रहे थे। उनकी जगह नागपुर टेस्‍ट में स्‍कॉट बोलंड को मौक़ा मिला था। इसके बाद दिल्‍ली में ऑस्‍ट्रेलिया ने तीन स्पिनरों को मौक़ा दिया और पैट कमिंस के रूप में केवल एक ही तेज़ गेंदबाज़ यह मैच खेला था। वहीं वॉर्नर कंकशन के साथ ही सिराज की कोहनी पर लगी चोट के बाद बाहर हो गए थे।
ऑस्‍ट्रेलिया के कोच ऐंड्रयू मक्‍डॉनल्‍ड ने पुष्टि की कि हेज़लवुड घर वापस लौटेंगे, तो वहीं वॉर्नर की फ़‍िटनेस पर भी क़रीब से निगाहें बना रखीं हैं। हो सकता है कि वह आख़‍िरी दो टेस्‍ट खेलें लेकिन कोई भी फ़ैसला मेडिकल स्‍टाफ़ की सलाह के बाद लिया जाएगा।
उन्‍होंने कहा, "जॉश हेज़लवुड बाक़ी की सीरीज़ से बाहर हो गए हैं, वॉर्नर की फ़‍िटनेस पर नज़र है। कोई भी फ़ैसला लेने से पहले हमने बैठक की थी। हम किसी भी फ़ैसले को लेकर जल्‍दबाज़ी नहीं करना चाहते हैं। देखते हैं कि आगे क्‍या होता है।"
"मूल रूप से हम यह देखेंगे कि यह कितनी दर्दनाक है और फ‍िर हम चोट के सही होने का समय देखेंगे। हमारे बीच बात हुई थी कि यह एक सप्‍ताह के भीतर भी सही हो सकती है। इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता। मैं इसे मेडिकल टीम पर छोड़ दूंगा और जब उन्हें पता चलेगा तो वे मुझे बता देंगे।"
वॉर्नर के कंकशन के बारे में कम चिंताएं हैं क्योंकि तीसरे टेस्ट से पहले ठीक होने के लिए नौ दिन हैं। अगर उनकी कोहनी सही नहीं होती है तो हेड के इंदौर टेस्‍ट में ओपन करने की संभावनाएं हैं। अगर वॉर्नर फ़‍िट होते हैं तो ऑस्‍ट्रेलिया के चयनकर्ताओं को कई कठिन निर्णय लेने होंगे।
पैट कैमिंस भी परिवार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को देखते हुए स्‍वदेश लौट गए हैं और उनके इंदौर टेस्‍ट तक लौटने की संभावना है।
मक्‍डॉनल्‍ड ने बतया कि टीम में कई बदलाव हो सकते हैं लेकिन वॉर्नर स्‍वदेश नहीं लौटे हैं तो वह बाहर नहीं हैं। अभी दिल्‍ली में 18 सदस्‍यों की टीम है और 19वां खिलाड़ी मिचेल स्‍वेप्‍सन भी वापस लौट आएंगे, जो अपने पहले बल्‍ले के जन्‍म के कारण दूसरे टेस्‍ट से पहले स्‍वदेश लौटे थे।
वहीं कैमरन ग्रीन के इंदौर टेस्‍ट से पहले 100 प्रतिशत फ‍िट होने की संभावना है। वह दिल्‍ली का टेस्‍ट केवल इसी वजह से नहीं खेले कि उनकी टूटी उंगली को सही होने में थोड़ा और समय मिल जाए।
इसके अलावा मिचेल स्‍टार्क भी तीसरा टेस्‍ट खेलने के लिए उपलब्‍ध रहेंगे। ग्रीन की तरह ही उनको लेकर भी कोई ख़तरा नहीं लिया जाना था। वहीं टॉड मर्फ़ी को भी दर्द की दिक्‍कत थी लेकिन मक्‍डॉनल्‍ड ने कहा कि वह इंदौर टेस्‍ट तक फ‍िट हो जाएंगे।
वहीं ऐस्‍टन एगार और लांस मॉरिस के भी घर में शेफ़ील्‍ड शील्‍ड ट्रॉफ़ी में हिस्‍सा लेने की वजह से लौटने की संभावना है। जबकि ग्‍लेन मैक्‍सवेल की इस सीरीज़ से वापसी करने की कोई संभावना नहीं है।

ऐलेक्‍स मैल्‍कम ESPNcricinfo में एसोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।