ख़बरें

सूर्यकुमार ने बाबर को पछाड़कर टी20 अंतर्राष्ट्रीय रैंकिग में तीसरा स्थान हासिल किया

मोहाली टी20 में दो विकेट लेने के बाद हेज़लवुड ने गेंदबाज़ों की रैंकिग में अपनी नंबर 1 की कुर्सी बरक़रार रखी

Suryakumar Yadav plays a regal drive through covers, India vs Australia, 1st T20I, Mohali, September 20, 2022

सूर्यकुमार से आगे अब सिर्फ़ ऐडन मारक्रम और मोहम्मद रिज़वान हैं  •  BCCI

सूर्यकुमार यादव ने बाबर आज़म को पछाड़कर पुरुष टी20 अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल कर लिया है। वह अब दूसरे नंबर पर मौजूद ऐडन मारक्रम से सिर्फ़ 12 अंक पीछे हैं जबकि शीर्ष पर काबिज़ मोहम्मद रिज़वान भी सूर्या से ज़्यादा दूर नहीं हैं। रिज़वान के 825 अंक हैं जबकि सूर्या के पास 780 अंक हैं।
रिज़वान, सूर्यकुमार और बाबर तीनों ने मंगलवार को अच्छा प्रदर्शन किया। कराची में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ रिज़वान ने 46 गेंदों में 68 और बाबर ने 24 में 31 रन बनाए। हालांकि पाकिस्तान को हार का सामना करना पड़ा। सूर्यकुमार की 25 गेंदों में 46 रनों की पारी पाकिस्तान के ओपनरों की तुलना में अच्छी पारी थी, लेकिन भारत को भी हार का सामना करना पड़ा।
टी20 विश्व कप ज़्यादा दूर नहीं है, ऐसे में इसकी तैयारी में सभी शीर्ष बल्लेबाज़ों के पास दूसरों को पछाड़ने का मौक़ा है। भारत को ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ दो और टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने हैं और फिर साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ तीन मैच हैं, यह सभी भारत अपने घर पर खेलेगा। जबकि इतिहास में पूर्ण सदस्य देशों के बीच सबसे लंबी द्विपक्षीय टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ में पाकिस्तान को इंग्लैंड के ख़िलाफ़ छह और मैच खेलने हैं।
डाविड मलान और ऐरन फ़िच वर्तमान में क्रमशः पांचवें और छठे स्थान पर हैं। दोनों ही खिलाड़ी अपनी-अपनी टीम के साथ टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ खेल रहे हैं, यदि वे लगातार अच्छा स्कोर करते हैं तो रैंकिंग में आगे बढ़ सकते हैं।
मोहाली और कराची टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों की समाप्ति के बाद कुछ अन्य खिलाड़ियों ने भी अच्छी प्रगति की। ज़बर्दस्त प्रदर्शन करने वाले भारतीयों में हार्दिक पंड्या ने 30 गेंदों में 71 रनों की नाबाद पारी खेली और इससे वह बल्लेबाज़ी रैकिंग में 22 पायदान ऊपर 65वें नंबर पर पहुंच गए, जबकि अक्षर पटेल ने 17 रन देकर तीन विकेट लिए जिससे वह गेंदबाज़ी रैंकिंग में 24 पायदान ऊपर 33वें नंबर पर पहुंचे। जॉश हेज़लवुड हमेशा की तरह लय में थे, वापसी करते हुए उन्होंने 39 रन देकर 2 विकेट लिए और गेंदबाज़ी रैंकिंग में नंबर 1 की अपनी कुर्सी बचाए रखी, जबकि कराची में आदिल रशीद के 27 रन देकर दो विकेट ने उन्हें अपने तीसरे स्थान को बरक़रार रखने में मदद की।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।