मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

भारत में अपने मीडिया राइट्स बेचेगा आईसीसी

महिला और पुरुष टूर्नामेंटों के राइट्स अलग-अलग होंगे

Sornnarin Tippoch, Harmanpreet Kaur, Sophie Devine, Stafanie Taylor, Meg Lanning, Chamari Atapattu, Dane van Niekerk, Heather Knight, Salma Khatun and Bismah Maroof pose with the Women's T20 World Cup trophy, Sydney, February 17, 2020

आईसीसी के अगले राइट्स चक्र में छह महिला टूर्नामेंट शामिल होंगे  •  AFP

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) अपने मीडिया राइट्स को अगले आठ साल के लिए बेचने जा रहा है। पिछली बार की अपेक्षा में इस बार अहम बदलाव किए गए हैं। बदलते मीडिया परिदृश्य को देखते हुए आईसीसी सबसे पहले, अगले सप्ताह से केवल भारतीय बाज़ार में उतरेगा। वह पुरुषों और महिलाओं के टूर्नामेंटों के प्रसारण अधिकारों को अलग-अलग बेचेगा, और डिजिटल राइट्स भी अलग से बेचेगा।
आईसीसी का पहले भारत जाने का फ़ैसला यह दिखाता है कि उनकी इस डील को बेहतर से बेहतर करने की इच्छा है। अतीत में आईसीसी ने पुरुषों और महिलाओं के टूर्नामेंटों को मिलाकर एक साथ विश्व स्तर पर राइट्स बेचे हैं। अब आईसीसी बोलीदाताओं से अधिक प्रतिस्पर्धा की उम्मीद में विभिन्न क्षेत्रों के राइट्स बेचना चाहता है। इससे डील के कुल मोल में वृद्धि होगा।
जब राइट्स पहले भारतीय बाज़ार के लिए बेचे जाएंगे, तो अधिकतम छह पैकेज केवल टीवी पर, केवल डिजिटल या दोनों एक साथ उपलब्ध होंगे। संभावित बोलीदाता 16 पुरुष विश्व टूर्नामेंट (आठ सालों में) और छह महिला विश्व टूर्नामेंट (चार सालों में) के लिए क्रमशः 362 और 103 मैचों की बोली लगा सकते हैं। इन आंकड़ों में केवल सीनियर लेवल के मैच शामिल हैं; पुरुष और महिला अंडर-19 विश्व कप (वनडे और टी20) डील का हिस्सा होंगे, लेकिन इन आंकड़ों से अतिरिक्त हैं।
आईसीसी की एक विज्ञप्ति में कहा गया है, "इच्छुक पार्टियों को पुरुषों के इवेंट्स के पहले चार वर्षों के लिए बोली लगाने की आवश्यकता होगी। हालांकि, उनके पास आठ साल की पार्टनरशिप के लिए बोली लगाने का विकल्प भी है।" यदि कोई पैकेज केवल चार वर्षों के लिए बेचा जाता है, तो आईसीसी दूसरी चार साल की अवधि के लिए राइट्स बेचने के लिए एक और अवधि देगा।
पुरुषों के इवेंट्स (अंडर-19 सहित) के लिए तीन पैकेज उपलब्ध होंगे:
  • टीवी (चार/आठ वर्ष)
  • डिजिटल (चार/आठ वर्ष)
  • टीवी और डिजिटल दोनों (चार/आठ वर्ष)
महिलाओं के इवेंट्स (अंडर-19 सहित) के लिए समान पैकेज उपलब्ध होंगे, सिवाय इसके कि उनमें से प्रत्येक के लिए अवधि चार वर्ष है :
  • टीवी (चार वर्ष)
  • डिजिटल (चार वर्ष)
  • टीवी और डिजिटल दोनों (चार वर्ष)
आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ़ एलार्डिस ने विज्ञप्ति में कहा, "पिछले पांच वर्षों में महिला क्रिकेट में लोगों की रुचि में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। हमने उस विकास में तेज़ी लाने के लिए एक लंबी अवधी की रणनीतिक प्रतिबद्धता बनाई है और हमारी महिलाओं के इवेंट्स के राइट्स को अलग से बेचना इसमें एक बड़ी भूमिका निभाएगा। हम एक ऐसे ब्रॉडकास्ट पार्टनर की तलाश कर रहे हैं जो महिलाओं के खेल को आगे बढ़ाने में अपनी भूमिका से उत्साहित हो और यह सुनिश्चित कर सके कि पहले से कहीं अधिक प्रशंसक इसका आनंद ले सकें।"
आईसीसी 20 जून को उपरोक्त आयोजनों के लिए भारतीय बाज़ार के टेंडर के लिए एक आमंत्रण जारी करेगा। अतिरिक्त बाज़ारों के लिए टेंडर जारी करने से पहले सितंबर 2022 की शुरुआत तक सफल बोलीदाताओं की घोषणा करेगा।