मैच (8)
ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड (1)
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम इंग्लैंड (1)
ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
बांग्लादेश ए बनाम इंडिया ए (1)
एलपीएल (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
फ़ीचर्स

रेटिंग्स : कप्तान चल पड़ा सीना तान

अक्षर ने अपनी फिरकी के जादू से बटोरे पूरे अंक

कुणाल किशोर
24-Sep-2022
नागपुर में मैदान गीला होने के कारण लंबे इंतज़ार के बाद टॉस हुआ और प्रति पारी आठ-आठ ओवर का मैच निर्धारित हुआ। अक्षर पटेल ने बेहतरीन गेंदबाज़ी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को निरंतर झटके दिए लेकिन पिछले मैच की तरह इस बार भी मैथ्यू वेड ने आतिशी 43 रन बनाकर अपनी टीम को मज़बूत स्कोर तक पहुंचा दिया। लक्ष्य का पीछे करने उतरी भारतीय टीम कभी भी दबाव में नहीं दिखी। रोहित शर्मा ने पहले ओवर से ही हमला करना जारी रखा और जीत दिलाने के बाद ही लौटे।

क्या सही क्या ग़लत?


डेथ ओवरों की गेंदबाज़ी को छोड़कर एक छोटे मैच में भारत ने हर विभाग में अच्छा किया। अक्षर की फिरकी ने एक बार फिर से कमाल किया तो फ़ील्ड पर कोहली की ज़बरदस्त उर्जा देखने को मिली। बल्लेबाज़ों ने पहले ओवर से ही जोश दिखाया और ऑस्ट्रेलिया को कभी मौक़ा नहीं दिया।
हर्षल पटेल की गेंदबाज़ी कहीं न कहीं भारतीय टीम के लिए चिंता का विषय बन रही है। डेथ ओवरों में उन्हें आसानी से छक्के पड़ रहे हैं। पिछले मैच की तरह इस बार भी उनको ओवर में तीन छक्के पड़े और भारत ने आख़िरी तीन ओवरों में 44 रन लुटाए जिसमें से दो ओवर हर्षल ने डाले। हर्षल अगर जल्द ही अपनी पुरानी लय हासिल नहीं करते हैं तो टीम को उसकी क़ीमत चुकानी पड़ सकती है।

प्लेयर रेटिंग्स (1 से 10, 10 सर्वाधिक)


रोहित शर्मा, 10: इस मैच में सबकुछ रोहित के पक्ष में गया। रोहित दो ओवर के ही पावरप्ले में अक्षर को गेंदबाज़ी पर लेकर आए और उन्होंने भारत को दो विकेट दिला दिए। रन चेज़ की बारी आई तो भारतीय कप्तान अकेले ही ऑस्ट्रेलिया से भिड़ गए और कई बेहतरीन पुल शॉट खेले। 46 रन बनाकर वह अंत तक खड़े रहे।
केएल राहुल, 7: रोहित ने जब पहले ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद पर लगातार दो छक्के लगाए तो राहुल ने आख़िरी गेंद को छक्के के लिए भेजकर उस ओवर को और बड़ा बनाया। हालांकि उसके बाद वह ज़्यादा कुछ नहीं कर पाए।
विराट कोहली, 8: एक मुश्किल कैच छोड़ने के बाद कोहली ने एक सटीक थ्रो पर ख़तरनाक कैमरन ग्रीन को पवेलियन भेजा। बल्लेबाज़ी के दौरान पूर्व भारतीय कप्तान अच्छी लय में नज़र आए और दो बेहतरीन चौके जड़ने के बाद ज़ैम्पा का शिकार बने।
सूर्यकुमार यादव, 5: सूर्यकुमार पहली ही गेंद पर स्वीप करने गए और मिस कर गए और अपना विकेट गंवा बैठे। पहली गेंद से प्रहार करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था, इसलिए हम उन्हें कम अंक नहीं दे रहे हैं।
हार्दिक पंड्या, 7: रोहित द्वारा पहला ओवर ही थमाए जाने के बाद हार्दिक ने कुछ बेहतरीन गेंदें डाली, लेकिन उन्हें उसके बाद गेंदबाज़ी पर नहीं बुलाया गया। रन चेज़ में हार्दिक ने नौ गेंदों में नौ रन बनाए और बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में आउट हुए।
दिनेश कार्तिक, 8: बतौर बल्लेबाज़ खेल रहे कार्तिक जब आख़िरी ओवर में स्ट्राइक पर थे तो भारत को नौ रनों की ज़रूरत थी। कार्तिक ने बिना कोई समय गंवाए छक्का और चौका जड़कर भारत को जीत दिला दी।
ऋषभ पंत, कोई अंक नहीं: आठ-आठ ओवर के मैच में विकेट के पीछे खड़े पंत को ज़्यादा कुछ करने को नहीं मिला। उनकी बल्लेबाज़ी भी नहीं आई।
हर्षल पटेल, 4: छठे ओवर में हर्षल को गेंदबाज़ी मिली और उन्होंने दो चौके सहित 13 रन लुटा दिए। रोहित ने उन पर भरोसा जताते हुए आख़िरी ओवर दिया लेकिन जैसा इस भारतीय गेंदबाज़ के लिए पूरा 2022 गुज़रा है, वैसा ही प्रदर्शन उन्होंने किया।
अक्षर पटेल, 10: पावरप्ले में गेंदबाज़ी करने आए अक्षर ने ग्रीन के रन आउट में अहम योगदान देने के बाद 'बिग शो' ग्लेन मैक्सवेल की पार्टी ख़राब कर दी और पहली ही गेंद पर उनका स्टंप बिखेर दिया। बड़े शॉट लगाने में माहिर टिम डेविड को भी उन्होंने उसी अंदाज़ में चलता किया। अपने कोटे के पूरे ओवर डालने वाले भारतीय गेंदबाज़ों ने जहां 11 के ऊपर की इकॉनमी से रन दिए तो इस बाएं हाथ के स्पिनर ने दो ओवरों में सिर्फ़ 13 रन दिए।
जसप्रीत बुमराह, 8: भारतीय टीम में वापसी कर रहे बुमराह ने अपने पहले ही ओवर में क्रीज़ पर जम चुके ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को एक बेहतरीन इन स्विंग यॉर्कर पर धराशाई किया और अपनी वही पुरानी लय दिखाई। अपने दूसरे ओवर में भी बुमराह ने स्टीव स्मिथ को ऐसी ही एक यॉर्कर पर पिच पर गिरा दिया था।
युज़वेंद्र चहल, 5: सीरीज़ के पहले मैच में बेरंग दिखे चहल एक बार फिर लय में नहीं दिखे। पहले ओवर में 12 रन देने के बाद रोहित ने उनसे उनका कोटा पूरा नहीं करवाया।

कुणाल किशोर ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर हैं।