मैच (17)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : नंबर तीन पर और क़हर बरपा सकते हैं सूर्यकुमार यादव

भारतीय खिलाड़‍ियों के श्रीलंका के ख़‍िलाफ़ रोमांचक आंकड़े

इस समय शानदार लय में चल रहे हैं सूर्यकुमार यादव  •  Getty Images

इस समय शानदार लय में चल रहे हैं सूर्यकुमार यादव  •  Getty Images

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज़ शुरू होने जा रही है। इस सीरीज़ में रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे वरिष्‍ठ खिलाड़ी शामिल नहीं है। ऐसे में हार्दिक पंड्या के नेतृत्‍व में टीम के युवा खिलाड़ी पड़ोसी देश की टीम को पटखनी देने उतरेंगे। इस टीम के ख़‍िलाफ़ भारतीय खिलाड़‍ियों के आंकड़ों पर एक नज़र डालना तो बनता है, क्‍योंकि आंकड़े झूठ नहीं बोलते।

टॉस रहेगा बॉस

वानखेड़े के मैदान पर टॉस ही सबसे बड़ा बॉस रहता है। जो भी टीम यहां पर टॉस जीतती है वह पहले गेंदबाज़ी करना पसंद करती है। इस मैदान पर सात टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय अब तक खेले गए हैं, जहां पर दो मैच पहले बल्‍लेबाज़ी करने वाली टीम और पांच मैच पहले गेंदबाज़ी करने वाली टीम जीती है। तेज़ गेंदबाज़ों ने यहां पर 51 विकेट लिए हैं जबकि स्पिनरों को 21 विकेट मिले हैं। बात की जाए औसत स्‍कोर की तो वह है 195, जबकि यहां पर 225 का औसत विजय स्‍कोर माना जाता है।

नंबर तीन पर और भी भारी सूर्यकुमार

नंबर चार पर सूर्यकुमार यादव क्‍या करते आए हैं वह सभी ने देखा है, लेकिन कोहली की अनुपस्थिति में जब सूर्यकुमार नंबर तीन पर उतरते हैं तो और भी ख़तरनाक हो जाते हैं। सूर्यकुमार ने नौ पारियों में नंबर तीन पर बल्‍लेबाज़ी की है जिसमें 43.7 की औसत और 175 के स्‍ट्राइक रेट से 306 रन बनाए हैं, जबकि इस नंबर पर उन्‍होंने एक शतक और दो अर्धशतक लगाए हैं। बात की जाए वनिंदु हसरंगा के ख़‍िलाफ़ बल्‍लेबाज़ी की तो उन्‍होंने 24 गेंदों में 40 रन निकाले हैं और तीन पारियों में केवल एक ही बार आउट हुए।

जल्‍द आउट नहीं हुए किशन तो मचाएंगे धमाल

इशान किशन इस समय ज़बरदस्‍त फ़ॉर्म में चल रहे हैं। उन्‍हें जब भी मौक़ा मिलता है वह ख़ुद को साबित करते रहे हैं। ऐसे में अगर श्रीलंका के गेंदबाज़ों ने उन्‍हें जल्‍द आउट नहीं किया तो किशन उनकी मुसीबत बढ़ा सकते हैं। किशन का पावरप्‍ले में 120 का स्‍ट्राइक रेट रहता है और अगर उन्‍हें आउट नहीं किया जाता है तो यह सात से 15 ओवरों के बीच 141 और 16 से 20 ओवर के बीच 180 तक जा पहुंचता है। 0 से 9 के स्‍कोर पर अब तक सबसे ज्‍़यादा पांच बार वह आउट हुए हैं, जबकि 30 से 49 और 50 और उससे अधिक के स्‍कोर पर वह चार-चार बार आउट हो चुके हैं।

चहल हैं सबसे चालाक

युज़वेंद्र चहल को पिछले कुछ समय से अंतिम 11 से बाहर रखा गया है, जिस वजह से वह टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में भुवनेश्‍वर कुमार (90) को पछाड़ नहीं सके हैं। अभी उनके नाम 87 विकेट हैं और अगर वह इन तीन मैचों में खेलते हैं तो भारत की ओर से सबसे अधिक विकेट लेने वाले टी20 गेंदबाज़ बन सकते हैं। वहीं श्रीलंका के ख़‍िलाफ़ तो वह और भी ख़तरनाक हो जाते हैं। ऐडम ज़ैम्पा (21) के बाद चहल ने श्रीलंका के ख़ि‍लाफ़ सबसे अधिक 20 विकेट निकाले हैं। श्रीलंका के शीर्ष क्रम में शामिल पथुम निसंका, चरिथ असलंका और कुसल मेंडिस को वह कम से कम एक-एक बार आउट कर चुके हैं।

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26