मैच (12)
आईपीएल (2)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : इशान किशन के सामने स्पिनरों का ख़तरा

भारत के सामने आग उगलता है श्रीलंका के कप्‍तान का बल्‍ला

Ishan Kishan shapes to slog one away, India vs Sri Lanka, 1st T20I, Mumbai, Wankhede Stadium, January 3, 2023

पहले मैच में भी स्पिनर पर ही आउट हुए थे किशन  •  Associated Press

भारत और श्रीलंका के बीच दूसरा टी20 गुरुवार को पुणे में खेला जाना है। इस मैच को जीतकर भारत जहां घर में सीरीज़ जीत का रिकॉर्ड और मज़बूत कर सकती है, तो वहीं श्रीलंका के कप्‍तान से भारत को बचकर रहना होगा। तो चलिए जानते हैं इस मैच से जुड़े आंकड़े क्योंकि आंकड़े झूठ नहीं बोलते।

रिकॉर्ड की कगार पर भारत

भारत, श्रीलंका के ख़‍िलाफ़ साल 2009 से घर में कोई टी20 सीरीज़ नहीं हारा है। 2009 में ड्रॉ खेलने के बाद अब तक हुई चार सीरीज़ में भारत हर सीरीज़ जीता है। इस सीरीज़ का दूसरा मैच जीतकर भारत के पास लगातार पांचवीं सीरीज़ जीतने का मौक़ा होगा। वहीं अगर भारत दूसरा मैच जीतता है तो उनके पास सबसे लंबे समय तक घर में कोई सीरीज़ जीतने का रिकॉर्ड एक क़दम आगे पांच तक पहुंच जाएगा। भारत 2019 से घर में कोई टी20 सीरीज़ नहीं हारा है। उन्‍होंने सबसे ज्‍़यादा 11 घरेलू सीरीज़ जीता है और इसको अब 12 करने का मौक़ा होगा।

किशन को स्पिनरों से बचना होगा

इशान किशन इस समय शानदार लय में चल रहे हैं, लेकिन उनकी समस्या हैं स्पिनर। श्रीलंका की टीम में महीश थीक्षना पावरप्‍ले में गेंदबाज़ी करते हैं, जो उनकी समस्‍या बढ़ा सकते हैं। ऑफ़ स्पिनरों के ख़‍िलाफ़ टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय में किशन ने चार पारियों में मात्र 8.3 की औसत से 25 रन बनाए हैं और तीन बार आउट हुए हैं। वहीं लेग स्पिनरों के ख़‍िलाफ़ किशन छह पारियों में 17 के औसत से 51 रन ही बना पाए हैं और तीन बार आउट हुए हैं।

संजू की समस्‍या बढ़ाते हैं हसरंगा

संजू सैमसन का पहला मैच ख़ास नहीं गया था। सैमसन की सबसे बड़ी समस्‍या तो लेग स्पिनर वनिंदु हसरंगा हैं, जिन्‍होंने टी20 में उन्‍हें सात पारियों में छह बार आउट करके दिखाया है। वह गूगली को और भी नहीं समझ पाते हैं, क्‍योंकि उनके ख़‍िलाफ़ गूगली पर ही वह पांच बार आउट हो चुके हैं।

शानका को करना होगा जल्‍दी आउट

श्रीलंका के कप्‍तान दसून शानका इस टीम का अहम हिस्‍सा हैं और बात जब भारत के ख़‍िलाफ़ खेलने की आती है तो शानका अलग ही लय में होते हैं। 2022 में अगर आख़‍िरी पांच ओवरों में सबसे ज्‍़यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज़ की बात करें तो शनका इस मामले में 297 रन बनाकर तीसरे नंबर पर हैं। 2022 से तो उन्‍होंने भारत के ख़‍िलाफ़ पांच पारियों में 101 की औसत से 202 रन बना डाले हैं, जिसमें एक अर्धशतक शामिल हैं। इन पांच पारियों में भारत के गेंदबाज़ उन्‍हें केवल दो ही बार आउट कर सके हैं।

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26