ख़बरें

हुड्डा और बिश्नोई पहली बार टीम इंडिया में जगह बनाने में क़ामयाब रहे

रोहित शर्मा और कुलदीप यादव की भी टीम में हुई वापसी

Rohit Sharma gets a hug from Kuldeep Yadav after triggering a mix-up that resulted in Jason Roy's run-out, India vs England, 2nd ODI, Pune, March 26, 2021

कुलदीप यादव की लंबे समय बाद टीम में वापसी हुई है  •  BCCI

भारतीय टीम में सफ़ेद गेंद के कप्तान रोहित शर्मा फिर से फिट हैं और छह फरवरी से वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ घरेलू सीरीज़ में वह भारत का नेतृत्व करेंगे। वेस्टइंडीज़ के इस भारतीय दौरे पर तीन वनडे और तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले जाएंगे, जहां पर कुलदीप यादव ने भी वापसी की है। बायें हाथ के कलाई के स्पिनर ने पिछले छह महीनों में किसी भी तरह का प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेला है, लेकिन भारत को बीच के ओवरों में विकेट लेने के विकल्पों की सख़्त ज़रूरत है और उनके पास ऐसा ही कुछ करने का रिकॉर्ड है। बल्लेबाज़ी के मोर्चे पर राजस्थान के आक्रामक बल्लेबाज दीपक हुड्डा को भी अपना पहला वनडे कॉल अप मिला है।
अब ऐसा लगता है कि भारत एक ऐसी रणनीति पर वापस जा रहा है जिसने 2017 और 2019 के बीच उनके लिए अच्छा काम किया, जब उन्होंने कुलदीप के साथ चहल को खिलाया था और उस समय कलाईयों के गेंदबाज़ों को बल्लेबाज़ पढ़ नहीं पा रहे थे। हाल के परिणाम देखें तो टी20 विश्व कप में ख़राब प्रदर्शन ने चयनकर्ताओं को अधिक एक्स-फैक्टर खिलाड़ियों की तलाश करने के लिए मज़बूर किया है, जहां 21 वर्षीय रवि बिश्नोई पर सभी का ध्यान जा सकता है। आईपीएल की नई टीम लखनऊ सुपर जायंट्स है और बिश्नोई को अच्छी रकम देकर टीम में शामिल किया गया है। अभी तक देखें तो उन्होंने आईपीएल के 23 मैचों में 25.25 की औसत और 6.96 की इकॉनमी रेट के साथ 24 विकेट लिए हैं।
सीनियर तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को आराम दिया गया है। भुवनेश्वर कुमार को केवल टी20 सेट अप में जगह मिली है। वॉशिंगटन सुंदर, कोविड -19 से उबरने के बाद आर अश्विन की जगह पहली पसंद बने हैं। वहीं आवेश खान वनडे और टी20 दोनों टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं।
ये सभी खिलाड़ी अब एक बार फिर रोहित के साथ हैं। रोहित को दिसंबर में भारतीय टीम के साउथ अफ़्रीका जाने से कुछ दिन पहले हैमस्ट्रिंग की चोट लगी थी। यह 34 वर्षीय बल्लेबाज़ के लिए अचानक लगी चोट थी, जिन्हें कुछ समय पहले ही सफ़ेद गेंद क्रिकेट का पूर्णकालिक कप्तान बनाया गया था और वह टेस्ट कप्तानी की दौड़ में भी सबसे आगे हैं।
जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को इस सीरीज़ में आराम दिया गया है। वहीं केएल राहुल दूसरे वनडे से टीम में जुड़ेंगे। रवींद्र जाडेजा अपने घुटने की चोट से उबर रहे हैं, इसी वजह से वह वनडे और टी20 टीम का हिस्सा नहीं हैं। वहीं अक्षर पटेल टी20 टीम के लिए तैयार रहेंगे।
टी20 टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप कप्तान),इशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, रवि बिश्नोई, अक्षर पटेल, युज़वेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, आवेश ख़ान, हर्षल पटेल।
वनडे टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, युज़वेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश ख़ान।