ख़बरें

अहमदाबाद और कोलकाता में खेली जा सकती है भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच सीमित ओवर सीरीज़

आईपीएल नीलामी को देखते हुए नई तारीख़ों का भी हो सकता है ऐलान

Shimron Hetmyer re-energised West Indies, India v West Indies, 3rd ODI, Cuttack, December 22, 2019

The BCCI had initially finalised six venues for the white-ball series against West Indies  •  BCCI

कोविड महामारी को देखते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ फ़रवरी में होने वाली घरेलू सीरीज़ में कुछ बदलाव कर सकता है। पहले से निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक़ तीन वनडे और तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय अलग-अलग छह शहरों में खेले जाने थे। बुधवार को बीसीसीआई की टूर एंड फ़िक्स्चर कमेटी की हुई बैठक में क़रीब-क़रीब इस बात पर सहमति बन गई है कि दो ही जगह सारे मुक़ाबले खेले जाएंगे।
ऐसा माना जा रहा है कि तीन मैचों की वनडे सीरीज़ अहमदाबाद में होगी जबकि टी20 सीरीज़ की मेज़बानी कोलकाता को दी जा सकती है। साथ ही साथ बीसीसीआई ने ये भी फ़ैसला किया है कि मैचों की तारीख़ों में थोड़ा फेरबदल भी किया जाएगा ताकि मैच का टकराव दो दिवसीय इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) नीलामी से न हो।
आईपीएल नीलामी बेंगलुरु में 12 और 13 फ़रवरी को प्रस्तावित है, जबकि तीसरा और आख़िरी वनडे भी 12 फ़रवरी को खेला जाना है। हालांकि इसपर आख़िरी फ़ैसला क्रिकेट वेस्टइंडीज़ के साथ बातचीत के बाद ही लिया जाएगा।
देश में इस समय कोविड महामारी की तीसरी लहर जारी है और दिन ब दिन इसकी रफ़्तार बढ़ती जा रही है। जिसके बाद बीसीसीआई कोशिश में है कि सीरीज़ सीमित स्थानों पर बायो बबल के अंतर्गत कराई जाए।
पहले के कार्यक्रम के मुताबिक़ अहमदाबाद में 6 फ़रवरी से वनडे लेग का आग़ाज़ होना था। इसके बाद 9 फ़रवरी को जयपुर में दूसरा वनडे और 12 फ़रवरी को कोलकाता में तीसरा और आख़िरी वनडे प्रस्तावित था।
जबकि तीन मैचों की टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ का पहला मैच 15 फ़रवरी को कटक, 18 फ़रवरी को दूसरा मुक़ाबला विशाखापट्टनम और तीसरा टी20 अंतर्राष्ट्रीय 20 फ़रवरी को त्रिवेंद्रम में खेला जाना था।
वेस्टइंडीज़ के बाद श्रीलंका को भी भारत का दौरा करना है जहां टेस्ट और तीन मैचों की टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ भी खेली जानी है। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को मिली जानकारी के मुताबिक़ टेस्ट मैच पहले की ही तरह बेंगलुरु और मोहाली में खेले जाएंगे जबकि टी20 सीरीज़ के सभी मैच एक ही स्थान धर्मशाला में आयोजित होंगे।
आईपीएल नीलामी में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं होने की उम्मीद है यानि 12-13 फ़रवरी को ये बेंगलुरु में ही आयोजित की जाएगी और इसके लिए सभी दस फ़्रेंचाइज़ी को उसी हिसाब से प्लान करने को कहा गया है।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है।