मैच (20)
T20 वर्ल्ड कप (6)
IND v SA [W] (1)
T20 Blast (8)
CE Cup (4)
SL vs WI [W] (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : बोल्ट को खोलना होगा विकेटों का खाता

बेंगलुरु के संघर्ष करते शीर्ष क्रम को जल्द से जल्द वापसी करनी होगी

Faf Du Plessis flays Trent Boult through the off side, Rajasthan Royals v Royal Challengers Bangalore, IPL 2022, Wankhede Stadium, April 5, 2022

बेंगलुरु का शीर्ष क्रम चिंता का विषय बना हुआ है  •  BCCI

आईपीएल 2022 का आधा सीज़न समाप्त हो चुका है और अब सभी टीमें प्लेऑफ़ स्थानों पर अपनी पकड़ मज़बूत करने का प्रयास करेंगी। टॉप 4 की दौड़ में सशक्त नज़र आ रही दो टीमें मंगलवार को पुणे के एमसीए स्टेडियम में आमने-सामने होंगी जब राजस्थान रॉयल्स का सामना होगा दूसरी रॉयल टीम बेंगलुरु से। चलिए इस मुक़ाबले से जुड़े कुछ मज़ेदार आंकड़ों पर नज़र डालते हैं।
बेंगलुरु के शीर्ष क्रम का सिरदर्द
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए शीर्ष क्रम दिन प्रतिदिन एक बड़ी परेशानी बनता जा रहा है। कप्तान फ़ाफ़ डुप्लेसी ने कुछ बड़ी पारियां ज़रूर खेली हैं लेकिन एक जोड़ी के तौर पर वह अनुज रावत के साथ अब तक कुछ कमाल नहीं कर पाए हैं। पहले चार मैचों में 113 रन बनाने के बाद अगले चार मैच में अनुज केवल 16 रन बना पाए हैं। इसी कारणवश बेंगलुरु का शीर्ष क्रम संघर्ष कर रहा है। टॉप 3 बल्लेबाज़ कुल मिलाकर केवल 22 के औसत से बल्लेबाज़ी कर रहे हैं। साथ ही बेंगलुरु के शीर्ष तीन बल्लेबाज़ों ने इस सीज़न में पांच बार डक (शून्य पर) आउट होने का अनचाहा रिकॉर्ड बनाया है। अगर यह कहानी बरक़रार रही तो राजस्थान के गेंदबाज़ ख़ुशी से झूम उठेंगे।
संजू 'सकारात्मक' सैमसन
इस सीज़न में जहां अन्य टीमों के कप्तान रक्षात्मक अंदाज़ से बल्लेबाज़ी कर रहे हैं, संजू सैमसन आक्रामक नज़र आए हैं। अब तक सात मैचों में 172 के स्ट्राइक रेट से सैमसन ने 201 रन बनाए हैं। यह आईपीएल 2022 में किसी भी कप्तान का सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइक रेट है। साथ ही इस सीज़न में बतौर कप्तान संयुक्त रूप से सर्वाधिक छक्के लगाने वाले सैमसन औसतन हर आठ गेंदों पर एक छक्का जड़ते हैं। हालांकि अगर सैमसन पावरप्ले के भीतर बल्लेबाज़ी करने आते हैं तो पारी को संभालने की कोशिश में उनके स्ट्राइक रेट में भारी गिरावट आती है। अगर बेंगलुरु के गेंदबाज़ों ने पावरप्ले में दो शिकार किए तो वह राजस्थान की बल्लेबाज़ी में गहराई के अभाव का लाभ उठा सकते हैं।
बोल्ट देंगे 440 वोल्ट के झटके?
इस सीज़न में अपने शुरुआती मैचों में कारगर साबित होने वाले ट्रेंट बोल्ट पिछले दो मैचों से खाली हाथ लौटे हैं। पावरप्ले और मध्य ओवरों में तो वह बढ़िया गेंदबाज़ी कर रहे हैं लेकिन डेथ ओवरों में वह लगभग साढ़े 13 के रन रेट से रन लुटाते हैं। यह आंकड़ा बहुत चिंताजनक है। अगर राजस्थान को जीत का कारवां आगे बढ़ाना है तो बोल्ट को अपने पुराने रंग में जल्द से जल्द वापस लौटना होगा।
वंडरफ़ुल वनिंदु बन गए हताश हसरंगा
मोटी रक़म देकर ख़रीदे गए वनिंदु हसरंगा के हरफ़नमौला खेल का सही से इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। केवल तीन मैचों में उन्हें बल्लेबाज़ी करने का मौक़ा मिला है और वह भी आठवें और नौवें स्थान पर। अपने करियर में हसरंगा पांचवें से सातवें स्थान के बीच खेलते हुए सफल साबित हुए हैं। इसके अलावा गेंदबाज़ी में भी उनसे पूरे ओवर नहीं करवाए जा रहे हैं। पिछले चार मैचों में उन्होंने केवल 10 ओवर डाले हैं। यही कहानी चलती रही तो एक समय पर विश्व का नंबर एक टी20 गेंदबाज़ एकादश में महज़ छठा गेंदबाज़ बनकर रह जाएगा।

अफ़्ज़ल जिवानी (@jiwani_afzal) ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं।