मैच (10)
IPL (3)
SA v SL (W) (1)
ACC Premier Cup (4)
Women's QUAD (2)
फ़ीचर्स

RCB vs RR रिपोर्ट कार्ड : राजस्‍थान के काम नहीं आई जुरेल की दमदार पारी

एम चिदंबरम स्‍टेडियम में हुए मैच में आरसीबी ने राजस्‍थान को सात रनों से हराया

ध्रुव जुरेल ने अपनी टीम के लिए बेहतरीन पारी खेली  •  BCCI

ध्रुव जुरेल ने अपनी टीम के लिए बेहतरीन पारी खेली  •  BCCI

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) और राजस्‍थान रॉयल्‍स का यह मैच एक ही फ़ेज में चला। दोनों ने पहले ओवर की पहली गेंद पर विकेट गंवाए तो मध्‍य ओवरों में एक ही साझेदारी ने टीमों की वापसी कराई। वहीं अंतिम ओवरों में दोनों ही टीम के बल्‍लेबाज़ रन बनाने में क़ामयाब नहीं हुए। हालांकि आरसीबी इस मैच को सात रन से जीतने में सफल रहे। तो चलिए देखते हैं कि हर क्षेत्र में दोनों टीमों को कितने ग्रेड मिले हैं।

बल्लेबाज़ी

बेंगलुरु (A+) - बेंगलुरु की शुरुआत तो ख़राब रही लेकिन इसके बाद फ़ाफ़ डुप्‍लेसी और ग्‍लेन मैक्‍सवेल का तूफ़ान देखने को मिला। दोनों ने जहां पर चाहा वहां पर रन निकाले, लेकिन जैसे ही दोनों आउट हुए बेंगलुरु की रनों की गति एकदम से कम हो गई, जिसकी वजह से उन्‍हें ए प्‍लस ग्रेड दिया गया है।
राजस्‍थान (A) - राजस्‍थान के लिए भी शुरुआत ख़राब रही लेकिन इसके बाद देवदत्‍त पड़‍िक्‍कल और यशस्‍वी जायसवाल ने दूसरे विकेट के लिए 66 गेंद में 98 रनों की बेमिसाल साझेदारी की और राजस्‍थान की मैच में वापसी कराई। हालांकि जैसे ही यह दोनों आउट हुए तो दबाव संजू सैमसन पर आ गया, जो बाद में आउट हो गए। अंतिम ओवरों में ध्रुव जुरेल ने एक और बार बेहतरीन पारी खेली लेकिन वह इस बार भी जीत नहीं दिला सके।

गेंदबाज़ी

राजस्‍थान (A++) - मध्‍य ओवरों को छोड़ दिया जाए तो राजस्‍थान के गेंदबाज़ों ने कमाल की गेंदबाज़ी की। पहले ट्रेंट बोल्‍ट ने शुरुआती झटके दिए और मध्‍य ओवरों में आर अश्विन और युज़वेंद्र चहल ने कमाल की गेंदबाज़ी की। अश्विन के लिए मैक्‍सवेल का सबसे बड़ा विकेट रहा क्‍योंकि अगर वह टिकते तो रन 200 के पार पहुंच सकते थे।
बेंगलुरु (A++) - बेंगलुरु की गेंदबाज़ी भी कमाल की रही। मोहम्‍मद सिराज ने हमेशा की तरह पावरप्‍ले में कमाल की गेंदबाज़ी की और पहली ही गेंद पर जॉस बटलर का विकेट निकालकर दिया। इसके बाद मध्‍य ओवरों में डेविड विली और हर्षल पटेल ने जायसवाल और पड़‍िक्‍कल के बाद संजू सैमसन के रुप में दो बहुत बड़े विकेट निकाले।

फ़ील्डिंग

राजस्‍थान (A++) - राजस्‍थान की फ़ील्डिंग कमाल की रही है। ख़ाकर यशस्‍वी जायसवाल, जिन्‍होंने डुप्‍लेसी के रुप में एक बहुत बड़ा रन आउट किया था। इसके बाद उन्‍होंने सुयश प्रभुदेसाई को भी रन आउट कराया। वहीं बाउंड्री पर देवदत्‍त पड़‍िक्‍कल ने कमाल की फ़ील्डिंग की।
बेंगलुरु (A+) - बेंगलुरु की फ़ील्डिंग भी कमाल की रही है। प्रभुदेसाई ने बहुत ही बेहतरीन बाउंड्री पर फ़ील्डिंग की लेकिन जो उन्‍होंने कवर से थ्रो मारकर शिमरॉन हेटमायर को आउट किया वह बहुत ही क़ाबिलेतारीफ़ रहा। इसी की वजह से बेंगलुरु ने अपनी जीत पर मुहर लगा दी थी।

रणनीति

राजस्‍थान (A+) - राजस्‍थान की रणनीति बेहतर नज़र आई। उन्‍होंने बोल्‍ट को डेथ ओवरों के लिए नहीं रोका। वहीं चहल को डेथ ओवरों में इस्‍तेमाल करने से भी उनको फ़ायदा पहुंचा। वहीं हमेशा की तरह डेथ ओवरों में संदीप शर्मा ने भी कमाल की गेंदबाज़ी की।
बेंगलुरु (A) - बेंगलुरु ने रन इतने बना दिए थे कि राजस्‍थान के लिए मुश्किल होनी ही थी, लेकिन इस पिच पर वह वैशाख की जगह हर्षल पटेल को प्‍लेयिंग इलेवन में रख सकते थे, जिससे इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर के तौर कर्ण शर्मा को शामिल किया जा सकता था। बल्‍लेबाज़ी में भी उन्‍होंने महिपाल लोमरोर को ऊपर भेज दिया, जबकि प्रभुदेसाई को भेजा सकता था। गेंदबाज़ी में उन्‍होंने अपने सभी गेंदबाजों का सही से इस्‍तेमाल किया।

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26