मैच (16)
आईपीएल (1)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (2)
ENG v PAK (1)
USA vs BAN (1)
WI vs SA (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : भुवनेश्वर कुमार को खोयी हुई लय वापस दिला सकते है पंजाब किंग्स के बल्लेबाज़

हैदराबाद का मैदान शिखर धवन को भी काफ़ी रास आता है

Rahul Tripathi scored at a good clip even though the situation was rather tricky, Royal Challengers Bangalore vs Sunrisers Hyderabad, IPL 2022, Wankhede Stadium, Mumbai, May 8, 2022

राहुल त्रिपाठी दो बार राहुल चाहर का शिकार बन चुके हैं  •  BCCI

सुपर संडे की दूसरी भिड़ंत हैदराबाद में सनराइज़र्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स के बीच होगी। एक तरफ़ जहां पंजाब किंग्स जीत की हैट्रिक लगाने के इरादे से उतरेगी और हैदराबाद के सामने सबसे बड़ी चुनौती इस टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत हासिल करने की होगी। ऐसे में कूदी ऐसे आंकड़ों पर नज़र डालते हैं जो जीत और हार का अंतर तय करने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं।
दिलचस्प होगी राहुल बनाम राहुल की जंग
दाएं हाथ के बल्लेबाज़ों की भरमार हैदराबाद के लिए लखनऊ के ख़िलाफ़ मुक़ाबले में मुसीबत का सबब तो बनी ही लेकिन अपने होम ग्राउंड पर उन्हें राहुल त्रिपाठी से काफ़ी उम्मीदें होंगी। राहुल त्रिपाठी शुक्रवार को हैदराबाद के टॉप स्कोरर भी रहे और इस टीम के लिए उनका प्रदर्शन भी काफ़ी अच्छा रहा है। हालांकि राहुल ने जितनी भी टीमों के विरुद्ध कम से कम पांच मुक़ाबले खेले हैं, उनमें पंजाब के ख़िलाफ़ उनका औसत (23) तीसरा सबसे न्यूनतम रहा है।
वहीं पंजाब के स्पिनर राहुल चाहर के सामने हैदराबाद के राहुल की जंग भी बेहद दिलचस्प रही है। आईपीएल में खेली चाहर की 30 गेंदों में त्रिपाठी दो बार आउट हुए हैं। ऐसे में रविवार को त्रिपाठी अगर थोड़ी भी लय में नज़र आते हैं तो शिखर अपनी तरफ़ से भी एक अन्य राहुल को उनके सामने ला सकते हैं।
मारक्रम के लिए मुफ़ीद है नंबर चार का प्रभार
कप्तानी का प्रभार ऐडन मारक्रम पर बोझ नहीं बनता, इस तथ्य को तो वह एसए20 लीग में अपनी टीम को जिताकर साबित कर चुके हैं। हालांकि बल्लेबाज़ी लाइन अप में मारक्रम के लिए नंबर चार का प्रभार हैदराबाद के लिए अधिक कारगर साबित हो सकता है। आईपीएल 2022 से लेकर अब तक मारक्रम ने नंबर चार पर बल्लेबाज़ी करते हुए 38.8 के औसत से 310 रन बनाए हैं। वह इस नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हुए हार्दिक पंड्या (399) और लियम लिविंगस्टन (348) के बाद सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों की सूची में तीसरे पायदान पर हैं।
पंजाब पर हावी रहते हैं भुवी
भुवनेश्वर कुमार के लिए अब तक दोनों ही मैच संतोषजनक नहीं रहे हैं लेकिन रविवार के मुक़ाबले से पहले कुछ ऐसे आंकड़े हैं जो भुवनेश्वर के पक्ष में जा सकते हैं। हैदराबाद का मैदान और प्रतिद्वंदी के तौर पर पंजाब दोनों ही भुवनेश्वर को काफ़ी रास आते हैं। आईपीएल में किसी एक वेन्यू पर भुवनेश्वर सर्वाधिक 37 विकेट झटकने वाले गेंदबाज़ हैं और यह मैदान भी हैदराबाद का ही है। इसके अलावा पंजाब के ख़िलाफ़ भुवनेश्वर और अच्छे प्रदर्शन का चोली और दामन का साथ रहा है। विकेट झटकने के लिहाज़ से पंजाब भुवनेश्वर की कोलकाता के बाद दूसरी सबसे पसंदीदा टीम है। उन्होंने कोलकाता के ख़िलाफ़ 25 पारियों में 30 विकेट जबकि पंजाब के ख़िलाफ़ 18 पारियों में 26 विकेट लिए हैं।
धवन के साथ भी है भुवी वाली कहानी
हैदराबाद के मैदान के साथ पंजाब के कप्तान शिखर धवन की कहानी भी भुवनेश्वर जैसी ही है। हालांकि भुवनेश्वर की तुलना में शिखर का हैदराबाद से नाता काफ़ी पुराना रहा है। सनराइज़र्स के लिए खेलने से पहले डेक्कन चार्जर्स के लिए भी शिखर इस मैदान पर कई अहम पारियां खेल चुके हैं। शिखर ने अपने आईपीएल करियर में सबसे अधिक 1378 रन इसी मैदान पर बनाए हैं। 46 पारियों में उन्होंने यहां पर 9 अर्धशतक जड़े हैं। हालांकि हैदराबाद के मैदान पर सबसे अधिक रन बनाने के मामले में शिखर के पूर्व सहयोगी डेविड वॉर्नर का नाम लिस्ट में सबसे ऊपर है।वॉर्नर ने हैदराबाद में 31 पारियों में 66.8 के औसत से 1602 रन बनाए हैं। यहां पर 15 अर्धशतक के साथ तीन शतक भी वॉर्नर के नाम हैं।