मैच (6)
बांग्लादेश बनाम भारत (1)
WTC (1)
ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
न्यूज़ीलैंड बनाम बांग्लादेश (1)
भारत अंडर-19 बनाम न्यूज़ीलैंड अंडर-19 (1)
फ़ीचर्स

जसप्रीत बुमराह की चोटों का लेखा-जोखा

भारतीय तेज़ गेंदबाज़ हालिया सालों में चोटों से भुगते हैं और पीठ की चोट की पुनरावृत्ति अच्छा संकेत नहीं है

Jasprit Bumrah returned his career-best ODI figures of 6 for 19, England vs India, 1st ODI, The Oval, London, July 12, 2022

जसप्रीत बुमराह दो हफ़्ते पहले ही पीठ की चोट से उबरे थे  •  Getty Images

जसप्रीत बुमराह पीठ की चोट के कारण साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ चल रही टी20 सीरीज़ से बाहर हो गए हैं और अक्तूबर-नवंबर में होने वाले टी20 विश्व कप में भी उनके खेलने पर संदेह है। दो हफ़्ते पहले ही बुमराह इस चोट से उबरे थे। विश्व कप से पूर्व अपनी गेंदबाज़ी योजनाओं को मज़बूत करने की कोशिश कर रही भारतीय टीम के लिए यह बड़ा झटका है। यह पहली बार नहीं है जब भारत चोट के कारण बुमराह को मिस कर रहा है। आइए देखते हैं अपने सात वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय करियर में बुमराह को कितनी बार चोटों से जूझना पड़ा है।
कब: 2018 में भारत का आयरलैंड और इंग्लैंड दौरा
क्या: अंगूठे की चोट
कैसे: तीन महीने के दौरे के पहले ही दिन आयरलैंड के ख़िलाफ़ टी20 मैच में रिटर्न कैच पकड़ने के प्रयास में बुमराह अपना बायां अंगूठा तुड़वा बैठे। इस कारण उन्हें तीन हफ़्ते के लिए बाहर होना पड़ा, जिसमें दौरे का सीमित ओवरों की सीरीज़ और इंग्लैंड के ख़िलाफ़ दो टेस्ट मैच शामिल थे। लेकिन उन्होंने आख़िरी तीन टेस्ट मैचों में 14 विकेट चटकाए और ट्रेंट ब्रिज पर पंजा खोला, जिस टेस्ट में भारत को सीरीज़ में एकमात्र जीत मिली।
कब: 2019 में भारत का वेस्टइंडीज़ दौरा
क्या: पीठ के निचले हिस्से का स्ट्रेस फ़्रैक्चर
कैसे: इस दौरे पर हरभजन सिंह और इरफ़ान पठान के बाद टेस्ट हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय बने बुमराह ज़बर्दस्त लय में थे। लेकिन उस दौरे के अंत में सभी प्रारूपों में खेलने से उनके शरीर पर असर पड़ना शुरू हो गया था। कैरेबियन से लौटने के बाद नियमित फ़िटनेस टेस्ट ने उनके पीठ के मसले पर प्रकाश डाला। नतीजतन बुमराह को उनके पहले घरेलू टेस्ट सीरीज़ से एहतियात के तौर पर सीरीज़ से बाहर कर दिया गया। बाद में स्कैन से पता चला कि उनके पीठ के निचले हिस्से में स्ट्रेस फ़्रैक्चर था जिसके लिए ईलाज की आवश्यकता थी, जो यूके में कराया गया। इस चोट के कारण बुमराह तीन महीने खेल से दूर रहे और उन्होंने 2020 की शुरुआत में न्यूज़ीलैंड दौरे के दौरान वापसी की।
कब: 2021 में भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा
क्या: पेट में खिंचाव
कैसे: जनवरी 2021 में सिडनी में तीसरे टेस्ट के दौरान फ़ील्डिंग करते समय बुमराह को पेट में खिंचाव महसूस हुआ। कुछ दिनों की अनिश्चितता के बाद आखिरकार उनको लेकर तस्वीर साफ़ हुई कि वह ब्रिसबेन में सीरीज़ का अंतिम टेस्ट नहीं खेलेंगे। बीसीसीआई ने तब बुमराह की अनुपस्थिति को सतर्कता भरा फ़ैसला बताया था। भारत की पहली पसंद के अधिकतर खिलाड़ी अलग अलग कारणों की वजह से गाबा के ऐतिहासिक मुक़ाबले से बाहर हो गए, जिसमें भारतीय टीम ने सीरीज़ अपने नाम कर ली और बुमराह ने तीन हफ़्तों के बाद चेन्नई में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ खेले गए मुक़ाबले में वापसी कर ली।
कब: अगस्त 2022
क्या: पीठ की चोट
कैसे: शुरुआत में इसे पीठ की ऐंठन के रूप में पहचाना गया। बुमराह को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में ट्रेनिंग से गुज़रने के लिए एशिया कप टीम से बाहर रखा गया था। चार हफ़्ते के रिहैब के बाद उन्हें फ़िट माना गया और ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ घरेलू टी20 सीरीज़ के लिए उन्हें भारतीय टीम में शामिल किया गया। साथ ही टी20 विश्व कप के लिए उन्हें 15 सदस्यीय दल भारतीय में भी शामिल किया गया। वह ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ पहले मैच में बाहर रहे लेकिन अगले दो मैचों में वापसी की। उसके बाद साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ पहले मैच में कप्तान रोहित शर्मा के शब्दों में "निगल" के चलते बाहर रहे। टॉस के बाद बीसीसीआई के एक बयान में कहा गया है कि बुमराह को मैच के दिन भारत के अभ्यास सत्र के दौरान "पीठ में दर्द" का अनुभव हुआ था। एक दिन बाद बुमराह को फ़्रेश स्कैन के लिए बेंगलुरु ले जाया गया। और अब टी20 विश्व कप में उनके खेलने पर संदेह के बादल हैं।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।