मैच (6)
हज़ारे ट्रॉफ़ी (4)
श्रीलंका बनाम अफ़ग़ानिस्तान (1)
न्यूज़ीलैंड बनाम भारत (1)
ख़बरें

टी20 विश्व कप से बाहर हो सकते हैं बुमराह

पीटीआई के रिपोर्ट के अनुसार उन्हें स्ट्रेस फ़्रैक्चर हुआ है और इससे वह छह महीने तक क्रिकेट से दूर रह सकते हैं

Jasprit Bumrah conceded fifty runs in his four-over spell, India vs Australia, 3rd T20I, Hyderabad, September 25, 2022

अगर जसप्रीत बुमराह टी20 विश्व कप से बाहर हो जाते हैं तो यह भारतीय टीम के लिए बड़ा झटका होगा  •  BCCI

टी20 विश्व कप से पहले भारत को एक बड़ा झटका लगा है क्योंकि जसप्रीत बुमराह के पीठ की चोट की गंभीरता शुरुआती आशंका से कहीं गहरी है। भारतीय टीम के तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण के नेतृत्वकर्ता गुरुवार को बेंगलुरु में अपने पीठ की स्कैन कराने बेंगलुरु आए और नतीजों का अभी इंतज़ार है।
हालांकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि बुमराह को स्ट्रेस फ़्रैक्चर है और वह कई महीनों तक क्रिकेट से दूर रह सकते हैं। उन्होंने पीटीआई से कहा, "बुमराह निश्चित तौर पर टी20 विश्व कप नहीं खेलेंगे। उनकी पीठ की स्थिति गंभीर है। वह छह महीनों तक क्रिकेट के मैदान से दूर रह सकते हैं।"
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो समझता है कि अगले कुछ दिनों में बुमराह की टी20 विश्व कप में भागीदारी पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। समझा जाता है कि बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने कुछ दिनों तक इंतज़ार करने का फै़सला किया है ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या वह विश्व कप में किसी बिंदु पर खेलने के लिए उपलब्ध हो सकते हैं।
अगर ऐसा होता है तो भारत के पास रिज़र्व गेंदबाज़ के तौर पर टी20 विश्व कप दल में दो तेज़ गेंदबाज़ मौजूद हैं - मोहम्मद शमी और दीपक चाहर। जो टीमें पहले ही विश्व कप के दूसरे दौर के लिए क्वालीफ़ाई कर चुकी हैं (जैसा कि भारत ने किया है), वे 15 अक्तूबर तक आईसीसी की तक़नीकी समिति की अनुमति के बिना अपने दल में बदलाव कर सकती हैं।
पीठ की ही चोट के कारण बुमराह एशिया कप में भारतीय टीम का हिस्सा नहीं थे। हालांकि उन्हें घरेलू धरती पर ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ होने वाली टी20 सीरीज़ के लिए टीम में शामिल किया गया था। ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ उन्होंने दूसरे और तीसरे टी20 मैच में हिस्सा भी लिया।
हालांकि साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ हुए पहले टी20 मैच में वह टीम में नहीं थे। बीसीसीआई ने पहले टी20 मैच के टॉस के बाद ट्विटर पर बताया, 'जसप्रीत बुमराह ने मंगलवार को भारत के अभ्यास सत्र के दौरान पीठ दर्द की शिकायत की थी। बीसीसीआई के मेडिकल टीम ने उनकी जांच की है। वह पहले टी20 मैच से बाहर हो गए हैं।"