मैच (14)
सीपीएल (3)
यूएई बनाम बांग्लादेश (1)
रोड सेफ़्टी (3)
लेजेंड्स लीग (1)
इंडिया ए बनाम न्यूज़ीलैंड ए (1)
काउंटी डिवीज़न एक (1)
काउंटी डिवीज़न 2 (1)
पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड (1)
भारत बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
ख़बरें

एशिया कप : विराट कोहली की वापसी, बुमराह चोट की वजह से बाहर

उपकप्तान केएल राहुल भी चोट और कोरोना से उबरकर टीम में वापस आ गए हैं

Virat Kohli ends his 2022 English summer with a highest score of 20 in six innings across formats, England vs India, 3rd ODI, Manchester, July 17, 2022

पिछले साल विश्व कप के बाद से कोहली ने सिर्फ़ चार टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं  •  Getty Images

विराट कोहली को एशिया कप के लिए भारतीय टी20 टीम में चुना गया है। वह 17 जुलाई को इंग्लैंड दौरे के बाद से एक महीने से अधिक के ब्रेक के बाद वापसी कर रहे हैं। उन्हें वेस्टइंडीज के ख़िलाफ़ हाल ही में समाप्त हुई वनडे और टी20 सीरीज़ से आराम दिया गया था और वह ज़िम्बाब्वे में आगामी वनडे सीरीज़ के दौरान भी आराम करेंगे।
पिछले साल विश्व कप के बाद से कोहली ने सिर्फ़ चार टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं और 19 मैच मिस किए हैं। उन चार मैचों में उन्होंने 20 की औसत और 128.57 के स्ट्राइक रेट से 81 रन बनाए हैं।
आईपीएल 2022 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए उनकी फ़ॉर्म चिंता की विषय थी। उन्होंने आईपीएल 2022 में 22.73 के औसत और 116 के स्ट्राइक रेट से 341 रन बनाए थे और इंग्लैंड में अपने सबसे हालिया टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में मात्र एक और 11 रन बनाए। इस साल अक्तूबर में ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ घरेलू सीरीज़ से पहले एशिया कप भारत का तीसरा आख़िरी टी20 प्रतियोगिता है।
इसके अलावा टीम में उपकप्तान केएल राहुल की भी वापसी हुई है, जो स्पोर्ट्स हार्निया की सर्जरी के कारण लंबे समय से टीम से बाहर थे। इस चोट से उबरने के बाद उन्हें कोरोना हो गया था, जिसके कारण वह वेस्टइंडीज़ का दौरा नहीं कर पाए थे।
भारतीय टीम अपने प्रमुख तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह के बिना एशिया कप में उतरेगी जो पीठ की चोट के कारण अनुपलब्ध हैं। वहीं हर्षल पटेल भी वेस्टइंडीज़ दौरे पर लगी चोट से उबर नहीं पाए हैं।
भारत एशिया कप का गत चैंपियन है जिसे आख़िरी बार 2018 में वनडे फ़ॉर्मेट में खेला गया था। उन्होंने दुबई में खेले गए रोमांचक मैच में बांग्लादेश को हराकर ख़िताब जीता था।
इस साल का एशिया कप टी20 फ़ॉर्मेट में खेला जाएगा और भारत अपने अभियान की शुरुआत 28 अगस्त को पाकिस्तान के ख़िलाफ़ करेगा। पिछले साल टी20 विश्व कप के बाद दोनों टीमों के बीच यह पहला मैच है। भारत, पाकिस्तान और क्वालीफ़ाईंग टूर्नामेंट जीतने वाली टीम में ग्रुप ए शामिल है, जबकि श्रीलंका, अफ़ग़ानिस्तान और बांग्लादेश ग्रुप बी में है। सभी मैच स्थानीय समयानुसार शाम 6 बजे (भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे) शुरू होंगे। दुबई में दस मैच और शारजाह में तीन मैच होंगे।
प्रतियोगिता में छठी टीम निर्धारित करने के लिए क्वालीफ़ाइंग दौर 20 अगस्त से ओमान में शुरू होगा। भारत और पाकिस्तान के साथ ग्रुप ए में जगह बनाने के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाली टीमें यूएई, कुवैत, सिंगापुर और हॉन्ग कॉन्ग हैं।
मुख्य प्रतियोगिता में प्रत्येक टीम अपने ग्रुप में अन्य दो टीमों से एक-एक बार खेलेगी, और प्रत्येक ग्रुप की शीर्ष दो टीमें 3 सितंबर से शुरू होने वाली सुपर 4 राउंड में प्रवेश करेंगी। सुपर 4 राउंड की टीमें एक-दूसरे से एक-एक बार खेलेंगी, शीर्ष दो टीमें 11 सितंबर को होने वाले फ़ाइनल के लिए क्वालीफ़ाई करेंगी।
एशिया कप का यह संस्करण श्रीलंका में आयोजित होने वाला था, लेकिन आर्थिक संकट के चलते इसे पिछले महीने यूएई में स्थानांतरित कर दिया गया था। श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) टूर्नामेंट का आधिकारिक मेज़बान बना रहेगा।
भारतीय दल : रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल (उपकप्तान), सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जाडेजा, युज़वेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, रवि अश्विन, अर्शदीप सिंह, रवि बिश्नोई, आवेश ख़ान
स्टैंड बाई - दीपक चाहर, श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल