मैच (9)
इंग्लैंड बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
महाराजा टी20 (2)
आयरलैंड बनाम अफ़ग़ानिस्तान (1)
द हंड्रेड (महिला) (1)
द हंड्रेड (पुरुष) (1)
ओमान बनाम बहरीन (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
रॉयल लंदन कप (1)
ख़बरें

इंग्लैंड के नए वनडे और टी20 कप्तान चुने गए बटलर

भारत के ख़िलाफ़ टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ से वह अपने कार्यकाल का शुभारंभ करेंगे

Jos Buttler has been named as England's new white-ball captain, June 30, 2022

मॉर्गन के कार्यकाल में भी गई बार कप्तानी संभाल चुके हैं बटलर।  •  Getty Images

ओएन मॉर्गन के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद जॉस बटलर को इंग्लैंड की वनडे और टी20 टीम का कप्तान नियुक्त किया गया हैं। 31 वर्षीय बटलर मॉर्गन के साढ़े सात सालों के कार्यकाल में कई बार टीम की कमान संभाल चुके हैं। उन्होंने नौ वनडे और पांच टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में इंग्लैंड का नेतृत्व किया हैं।
भारत के ख़िलाफ़ सात जुलाई से शुरू हो रही टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ से बटलर बतौर नियमित कप्तान अपने कार्यकाल का शुभारंभ करेंगे। 25 दिनों के भीतर इंग्लैंड को छह वनडे और छह टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुक़ाबले खेलने हैं।
सफ़ेद गेंद क्रिकेट में टीम के प्रमुख कोच मैथ्यू मॉट के साथ बटलर का ध्यान इस साल ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप के साथ-साथ अगले साल खेले जाने वाले वनडे विश्व कप पर भी होगा। इंग्लैंड मौजीदा वनडे चैंपियन है और टीम भारत में अपने ख़िताब का बचाव करने का पूरा प्रयास करेगी।
इंग्लैंड पुरुष क्रिकेट के निदेशक रॉब की ने कप्तानी पद के लिए बटलर की सिफ़ारिश की थी और बुधवार को उनकी नियुक्ति हुई।
रॉब ने कहा, "सफ़ेद गेंद की क्रिकेट में मॉर्गन के उत्तराधिकारी के रूप में बटलर सबसे सही दावेदार हैं। वह एक दशक से हमारी टीम का हिस्सा रहे हैं और पिछले सात सालों में आक्रामक शैली अपनाने वाली टीम की महत्वपूर्ण कड़ी बनकर उभरे हैं।"
बटलर ने कहा कि मॉर्गन से कप्तानी लेना 'एक बड़े सम्मान' की बात है। उन्होंने मॉर्गन को अपनी सेवा के लिए धन्यवाद दिया। बटलर ने कहा, "वह एक प्रेरणादायक कप्तान रहे हैं और उनके अधीन खेलना शानदार रहा। मैंने उनसे बहुत सी चीज़ें सीखी हैं जो मैं इस भूमिका में लेकर आऊंगा।" उन्होंने आगे कहा, "सफ़ेद गेंद वाली टीमों में गहराई है और मैं अगले सप्ताह और बाद में जुलाई में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ और भारत के ख़िलाफ़ होने वाली सीरीज़ में टीमों का नेतृत्व करने के लिए उत्सुक हूं। यह सबसे बड़ा सम्मान है।"
बटलर फ़रवरी 2015 से वनडे और टी20 टीम के उपकप्तान रहे हैं और कई वर्षों से उन्हें मॉर्गन के उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जा रहा था।

मैट रोलर ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।