मैच (15)
ENG v PAK (W) (1)
T20WC Warm-up (6)
ENG v PAK (1)
Vitality Blast (5)
CE Cup (2)
ख़बरें

नया मैदान और नया टीम संयोजन केकेआर को वापसी की राह दिखा सकता है

आईपीएल 2021 के पहले चरण में केकेआर का प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं था, लेकिन अबूधाबी में टीम उनकी टीम बड़ा उलटफेर कर सकती है

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (आरसीबी) को 92 रनों पर समेटने के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की बेहतरीन गेंदबाज़ी ने हमें दो चीज़ें दिखाईं। एक यह कि उन्हें अपनी टीम में छह या सात विशेषज्ञ गेंदबाज़ों की ज़रूरत नहीं है, जो पिछले दो सत्र में उनकी विशेषता रही है और दूसरा यह कि अबूधाबी में यह गेंदबाज़ी संयोजन नाइटराइडर्स को क्वालीफ़ायर तक पहुंचा सकता है।
पारी के ब्रेक के दौरान ईएसपीएन क्रिकइन्फ़ो के टी20 टाइम आउट पर इयन बिशप ने कहा कि दुनिया भर की टी20 टीमों ने आंद्रे रसल की गेंदबाज़ी क्षमताओं का सही इस्तेमाल नहीं किया है। इसके उलट की तस्वीर पेश करते हुए रसल ने 9 रन देकर 3 विकेट लिए, जिसमें एबी डिविलियर्स का भी विकेट शामिल था।
पैट कमिंस की अनुपस्थिति में नाइट राइडर्स ने लॉकी फ़र्ग्यूसन को टीम में जगह दी। हालांकि कमिंस उनके लिए नंबर सात पर बल्लेबाज़ी करते हैं। इसलिए बल्लेबाज़ी क्रम को मजबूत बनाने की आवश्यकता थी। इसी कारणवश शायद उन्हें वेंकटेश अय्यर को भी टीम में लाना पड़ा और रसल को पांचवें गेंदबाज़ के रूप में खेलना पड़ा, जिसका अर्थ था कि उन्हें बीच के ओवरों में भी गेंदबाज़ी करनी होगी।
रसल अक्सर आईपीएल के बाहर ऐसा करते आए हैं। 2020 की शुरुआत के बाद से उन्होंने बीच के ओवरों में 8.01 की इकॉनमी से 20 विकेट लिए हैं और 348 गेंदें फेंकी हैं। डेथ ओवरों में भी उन्होंने 265 गेंदें फेंकी हैं और 20 विकेट लिए हैं। नाइटराइडर्स के लिए इसी अवधि में उन्होंने बीच के ओवरों में एक विकेट के लिए 48 गेंदें फेंकी जबकि रॉयल चैलेंजर्स के ख़िलाफ़ खेले गए मैच से पहले उन्होंने बीच के ओवरों में 12 विकेट लिए और 108 गेंदें फेंकी थीं।
अपनी हालिया फ़िटनेस चिंताओं के अलावा रसल के पास बीच के ओवरों में विकेट लेने के लिए दो प्रमुख क्षमताएं हैं: तेज़ बाउंसर और यॉर्कर। सीज़न के दूसरे भाग के लिए टीम का फेरबदल एक पुराना खेल है, लेकिन रसल की गेंदबाज़ी क्षमताओं पर भरोसा उन्हें काफी पहले से है।
नाइट राइडर्स के अगले दो मैच अबू धाबी में हैं, जहां उन्होंने 2020 की शुरुआत से नौ में से पांच गेम जीते हैं और एक मैच टाई रहा था। केवल मुंबई इंडियंस के पास इस ग्राउंड पर नाइट राइडर्स से बेहतर रिकॉर्ड है।
ओएन मोर्गन ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ़्रेंस में कहा कि पिच स्पिन की तुलना में तेज़ गेंदबाज़ी के लिए अधिक अनुकूल है। लेकिन यह अच्छी बात है कि नाइट राइडर्स के पास अपने प्लेइंग 11 में इस लीग के दो सर्वश्रेष्ठ मिस्ट्री स्पिनर हैं।
तेज़ गेंदबाज़ो के द्वारा दिए गए शुरूआती झटकों का वरुण चक्रवर्ती ने बढ़िया फ़ायदा उठाया और चार विकेट लेकर प्लेयर ऑफ़ द मैच भी बने। अबू धाबी में आठ पारियों में, अब उनके पास 6.12 की इकॉनमी से 12 विकेट हैं। दूसरे छोर पर सुनील नरेन थे, जिन्होंने अपने चार ओवरों में 20 रन दिए, और अबू धाबी में नौ पारियों में उन्होंने 11 विकेट लिए हैं और उनकी इकॉनमी 6.69 की है।
आईपीएल एक कठिन लीग है जिसमें आख़िरी कुछ मैच काफ़ी मुश्किल होने वाले हैं और नाइट राइडर्स उस चरण के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं; उनके पास निचले चार टीमों में सर्वश्रेष्ठ नेट रन-रेट है, उनके पास कोशिश करने और अंक लेने के लिए एक पसंदीदा स्थान है, ऐसा लगता है कि वे बल्ले और गेंद के साथ आक्रामक संयोजन के लिए प्रतिबद्ध हैं। मुंबई के ख़िलाफ़ जीत नाइट राइडर्स को प्वाइंट टेबल में आगे ले जाएगी और अगर ऐसा होता है तो हम एक अच्छी वापसी की शुरुआत देख सकते हैं।

वरूण शेट्टी ESPNcricinfo के सब एडिटर ने किया है। अनुवाद ESPNcricinfo के सब एडिटर राजन राज ने किया है।