मैच (15)
T20 वर्ल्ड कप (4)
CE Cup (3)
T20 Blast (8)
ख़बरें

मैं जो भी कहूंगा, उसको अमल में लाने का प्रयास करूंगा: निकोलस पूरन

वेस्टइंडीज़ के टी20 और वनडे कप्तान ने कहा है कि नीदरलैंड के ख़िलाफ़ युवाओं के पास खु़द को साबित करने का मौक़ा है

Nicholas Pooran celebrates his fifty, India vs West Indies, 1st T20I, Kolkata, February 16, 2022

कायरन पोलार्ड के बाद निकोलस पूरन को वेस्टइंडीज़ का कप्तान बनाया गया है।  •  BCCI

वेस्टइंडीज़ के टी20 और वनडे टीम के कप्तान निकोलस पूरन ने कहा है कि फ़ील्ड पर वह एक स्वभाविक नेतृत्वकर्ता के रूप में टीम को को आगे लेकर जाएंगे और परिस्थितियों के हिसाब से अपना फ़ैसला लेंगे।
नीदरलैंड के ख़िलाफ़ मंगलवार से एम्सटर्डम में तीन मैचों की वनडे सीरीज़ शुरू हो रही है।
26 वर्षीय पूरन इससे पहले दो वनडे, आठ टी20 अंतर्राष्ट्रीय और सीपीएल में गुयाना अमेज़ॉन वारियर्स की कप्तानी कर चुके हैं। पिछले कुछ वर्षों में वह टीम के उपकप्तान भी रहे हैं। इस महीने की शुरुआत में कायरन पोलार्ड के संन्यास लेने के बाद उन्हें कप्तानी सौंपी गई है।
पूरन ने शुक्रवार को एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ़्रेंस में कहा, "मैं कोशिश करूंगा कि सामने से टीम का नेतृत्व किया जाए। साथ ही मेरी जो भी योजना होगी या जो भी मैं कहूंगा, उसको अमल में लाने का प्रयास करूंगा।"
"मैं हमेशी फ़ील्ड पर परिस्थितियों के हिसाब से फ़ैसले लेता हूं। यह मेरे टीम के साथियों को भी पता है। इससे पहले मैं बल्लेबाज़ी के दौरान भी वैसा ही करता था। अब इस चीज़ को कप्तानी में भी लागू करने का प्रयास करूंगा।"
"मैं हमेशा वर्तमान में जीने की कोशिश करता हूं। मैंने हमेशा अपने आप को इसी योजना के तहत मैदान पर प्रदर्शित किया है। मैं कोशिश करूंगा कि मैं एक बढ़िया कप्तान बनूं।"
वेस्टइंडीज़ ने इस श्रृंखला और पाकिस्तान के आगामी दौरे के लिए एक अनुभवहीन टीम चुनी है, जिसमें जेसन होल्डर जैसे खिलाड़ी अनुपस्थित हैं। पूरन ने कहा कि वह इन श्रृंखलाओ में यह सुनिश्चित करेंगे कि युवा खिलाड़ियों को अवसर दिया जाए।
उन्होंने कहा, "हम मैच जीतना चाहते हैं, इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि विरोधी कौन है। हम इसे इस तरह नहीं देख रहे हैं। अब इसी तरह से सोचने का समय आ गया है और हमें इस पर ध्यान देने की ज़रूरत है।"
उन्होंने कहा, "हर कोई अपने करियर में किसी न किसी मौक़े का हकदार होता है और यह वास्तव में अच्छा है कि युवा खिलाड़ियों को अब मौक़ा मिल रहा है। यह उनके लिए अपनी प्रतिभा दिखाने और टीम में जगह बनाने की कोशिश करने का एक अच्छा मौक़ा है।"

मैट रोलर ESPNcricinfo के अस्सिटेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।