मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

पांचवें नंबर पर खेलने की चुनौती के लिए उत्सुक हैं डैरिल मिचेल

न्यूज़ीलैंड के हरफ़नमौला खिलाड़ी उंगली में फ़्रैक्चर के बावजूद मैदान पर वापसी करेंगे

Daryl Mitchell used the reverse sweep regularly and to good effect, West Indies vs New Zealand, 3rd ODI, Bridgetown, August 21, 2022

"मैं प्रतियोगी हूं और दी गई भूमिका को निभाने और मैच जिताने का प्रयास करता हूं"  •  AFP/Getty Images

न्यूज़ीलैंड के ऑलराउंडर डैरिल मिचेल को टूर्नामेंट से पहले अपनी उंगली में फ़्रैक्चर होने के बाद टी20 विश्व कप से बाहर होने का डर सता रहा था। हालांकि अब वह श्रीलंका के विरुद्ध सिडनी में होने वाले मैच में मध्य क्रम में वापसी करने के लिए तैयार हैं।
क्राइस्टचर्च में बांग्लादेश और पाकिस्तान के साथ हुई त्रिकोणीय सीरीज़ से पहले नेट में बल्लेबाज़ी के दौरान मिचेल को यह चोट लगी। उनकी जांच करने के बाद उन्हें विश्व कप दल में बरक़रार रखने का निर्णय लिया गया था। उम्मीद जताई जा रही थी कि वह टीम के दूसरे मैच के लिए तैयार होंगे लेकिन मेलबर्न की बारिश ने उनकी वापसी को कुछ दिन आगे बढ़ा दिया। उनकी चोट पूरी तरह से ठीक नहीं हुई है लेकिन यह बाधा नहीं डालेगी।
मिचेल ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को बताया, "जब आप एक्स-रे रूम में बैठकर अपने हाथ में फ़्रैक्चर देखते हैं, आपको लगता है कि आपके लिए विश्व कप समाप्त हो गया। हालांकि हम भाग्यशाली है कि चोट जिस जगह पर लगी, उसके आधार पर चिकित्सक ने दूसरे मैच के लिए वापसी का मार्ग बताया। सब कुछ प्लान के अनुसार हुआ है और मैं मैदान पर उतरने के लिए उत्सुक हूं।"
पिछले टी20 विश्व कप में मिचेल ने ओपनर की भूमिका निभाते हुए सेमीफ़ाइनल में नाबाद 72 रन बनाकर न्यूज़ीलैंड को फ़ाइनल में पहुंचाया था। इस साल वह मध्य क्रम में लौट आए हैं और सिडनी वाले मैच में मार्क चैपमैन की जगह लेंगे।
ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू वेड की तरह मिचेल ने अधिकतर टी20 क्रिकेट शीर्ष क्रम में खेला है लेकिन उनकी बहुमुखी प्रतिभा टीम के काम आ सकती है।
उन्होंने कहा, "यह मेरी कला है कि मैं अलग स्थानों पर ख़ुद को ढाल सकता हूं। यह मेरे व्यक्तित्व पर निर्भर करता है। मैं प्रतियोगी हूं और दी गई भूमिका को निभाने और मैच जिताने का प्रयास करता हूं। फिर चाहे पहले नंबर पर बल्लेबाज़ी करनी हो या कुछ और, मैं चेहरे पर मुस्कान के साथ वह करने को तैयार हूं।"
इस हरफ़नमौला खिलाड़ी ने आगे कहा, "मुझे ओपनिंग करने में बहुत मज़ा आया लेकिन यह भूमिका, पांचवां स्थान उससे अलग है। यह एक अलग चुनौती है क्योंकि कभी आपको कठिन स्थिति में क्रीज़ पर आना होगा और कभी मज़ेदार स्थिति भी मिलेगी।"
इस साल मिचेल ने इंग्लैंड के विरुद्ध टेस्ट मैचों में शानदार फ़ॉर्म दिखाते हुए तीन मैचों की सीरीज़ में तीन शतकों की मदद से 538 रन बनाए जो किसी भी कीवी खिलाड़ी के लिए सर्वाधिक है। यह प्रारूप उसे बिल्कुल ही अलग है लेकिन वह एक मंत्र के साथ अपने खेल को आगे बढ़ाना चाहते हैं।
उन्होंने कहा, "जब मैं उस (इंग्लैंड सीरीज़) को पीछे मुड़कर देखता हूं, यह लंबे समय तक अपनी कला को तराशने के फल के समान लगता है। आप चीज़ों को कैसे देखते हैं, सफल होने के तरीक़े खोजते हैं और फिर उस स्थिति में पहुंचने की कोशिश करते हैं। मैं अधिक प्रयास किए बिना इसे एक खेल समझकर आगे बढ़ता हूं। हम भाग्यशाली हैं कि हमें ऐसा करने का मौक़ा मिला है। अगर आप खेल का आनंद लेते रहेंगे तो संभवतः थोड़ी सफलता मिलेगी ही।"

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।