मैच (10)
साउथ अफ़्रीका त्रिकोणीय सीरीज़ (1)
एसए20 (1)
आईएलटी20 (1)
बीबीएल (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
भारत बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
साउथ अफ़्रीका बनाम इंग्लैंड (1)
फ़ीचर्स

रेटिंग्स: पहले वनडे में श्रेयस और वॉशिंगटन ने बटोरे सबसे ज़्यादा अंक

शुभमन और धवन भी अच्छे अंक बटोरने में रहे क़ामयाब

पहले वनडे में श्रेयस ने 76 गेंदों में 80 रनों की पारी खेली  •  Getty Images

पहले वनडे में श्रेयस ने 76 गेंदों में 80 रनों की पारी खेली  •  Getty Images

टी20 सीरीज़ की सफल समाप्ति के लय को भारतीय टीम पहले वनडे सीरीज़ में क़ायम नहीं रख पाई। उन्हें पहले मैच में सात विकेटों से हार का सामना करना पड़ा। भारत ने 300 से ज़्यादा रन बनाए इसके बावजूद न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज़ों ने बड़ी आसानी से इस स्कोर को प्राप्त कर लिया। इस हार के कई कारण हैं लेकिन उसमें सबसे बड़ी वजह युवा तेज़ गेंदबाज़ी क्रम था, जो काफ़ी हद तक धारदार गेंदबाज़ी करने में सफल नहीं हो पाया।
क्या सही क्या ग़लत
अगर भारतीय टीम के बल्लेबाज़ी को देखा जाए तो उसमें काफ़ी हद तक किसी भी प्रकार की समस्या नहीं थी। हालांकि ऑकलैंड के मैदान के आकार के हिसाब से यहां और भी रन बनाए जा सकते थे लेकिन यह एक सम्मानजनक स्कोर था। भारतीय टीम की फ़ील्डिंग भी कुछ ख़ास नहीं थी। इसके अलावा भारत को अपनी गेंदबाज़ी की रणनीति पर फिर से काम करना होगा। भारतीय गेंदबाज़ काफ़ी ज़्यादा शॉर्ट ऑफ़ लेंथ गेंदबाज़ी कर रहे थे, जिसका टॉम लैथम ने भरपूर फ़ायदा उठाया।
रेटिंग्स (1 से 10, 10 सर्वाधिक)
शिखर धवन, 8 : एक सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर धवन ने भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। उन्होंने 77 गेंदों में 72 रनों की पारी खेली। हालांकि जब उन्होंने तेज़ी से रन बनाने का प्रयास करना शुरू किया तब आउट हो गए। अगर टिक कर बल्लेबाज़ी करते हुए धवन कुछ देर और पिच पर मौजूद रहते तो शायद भारतीय पारी का स्कोर थोड़ा और ज़्यादा होता।
शुभमन गिल, 7.5: धवन की तरह ही गिल को भी बढ़िया शुरुआत मिली लेकिन जैसी ही उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया, वह आउट हो गए। गिल, ऑकलैंड के छोटे स्क्वेयर बाउंड्री का बढ़िया फ़ायदा उठा सकते थे और भारत के लिए तेज़ी से रन बटोर सकते थे लेकिन ऐसा करने में क़ामयाब नहीं हो पाए।
श्रेयस अय्यर, 9: 124 से 160 के स्कोर के बीच भारतीय टीम ने अपने चार अहम बल्लेबाज़ों का विकेट गंवा दिया था। इसके बाद लड़खड़ाती हुई भारतीय पारी को श्रेयस ने संभाला और संजू सैमसन के साथ 94 रनों की एक बढ़िया साझेदारी की। श्रेयस ने 76 गेंदों में 80 रन बनाया और आख़िरी ओवर में आउट हुए।
ऋषभ पंत, 5.5: टी20 सीरीज़ में पंत ने भारत के लिए सलामी बल्लेबाज़ी की थी, जहां उन्हें कुछ ख़ास सफलता नहीं मिली थी। पहले वनडे में भी उन्होंने ज़्यादा रन नहीं बनाए। उन्होंने 23 गेंदों में सिर्फ़ 15 रनों की पारी खेली और बोल्ड हो गए। विकेटकीपिंग करते हुए उन्होंन दो कैच लिए।
सूर्यकुमार यादव, 1: इस साल शानदार फ़ॉर्म में चल रहे सूर्यकुमार पहले वनडे में किसी भी तरह का प्रभाव छोड़ने में क़ामयाब नहीं हो पाए। उन्होंने तीन गेंदों में सिर्फ़ चार रनों की पारी खेली और आउट हो गए।
संजू सैमसन, 7.5 : जब भारतीय पारी लड़खड़ा रही थी, तब संजू ने श्रेयस के साथ बढ़िया साझेदारी करते हुए भारतीय टीम को एक बढ़िया स्कोर तक पहुंचने में मदद की। उन्होंने 38 गेंदों में 36 रनों की पारी खेली। उम्मीद थी कि संजू आक्रामक तरीक़े से भारतीय पारी को ख़त्म करेंगे लेकिन वह ऐसा नहीं कर पाए।
वॉशिंगटन सुंदर, 9: सुंदर ने पहले वनडे में अति सुंदर बल्लेबाज़ी का मुज़ाहिरा पेश करते हुए भारत को 300 के पार पहुंचाने में काफ़ी मदद की। उन्होंने पहले 16 गेंदों में 37 रनों की पारी खेली और फिर जब गेंदबाज़ी करने की बारी आई तो उन्होंने 10 ओवर में सिर्फ़ 42 रन दिए।
शार्दुल ठाकुर,7: बल्लेबाज़ी के दौरान शार्दुल को सिर्फ़ दों गेंद ही खेलने को मिला लेकिन गेंदबाज़ी में उन्होंने शुरुआती ओवर में बढ़िया गेंदबाज़ी करते हुए न्यूज़ीलैंड को पहला झटका दिया। वह गेंद को दोनों दिशाओ में लहराने में क़ामयाब हो रहे थे। हालांकि अपने पहले स्पेल के बाद वह ज़्यादा प्रभाव नहीं छोड़ पाए।
उमरान मलिक, 8: भारतीय क्रिकेट के नई पेस सनसनी उमरान ने दो विकेट ज़रूर हासिल किए लेकिन यह साफ़ दिखा कि उनकी लाइन और लेंथ पर अभी काफ़ी काम किया जाना है। उमरान के पास अच्छी गति ज़रूर है लेकिन उनमें सटीकता की कमी है, जिसके कारण उनके ख़िलाफ़ बल्लेबाज़ काफ़ी आराम से रन बटोर लेते हैं। उन्होंने अपने 10 ओवर के स्पेल में 66 रन देकर दो विकेट लिए।
युज़वेंद्र चहल, 1: पिच भले ही थोड़ी स्पिन कर रही थी लेकिन ऑकलैंड की छोटी बाउंड्री का लेथम ने पूरा फ़ायदा उठाया। चहल भी लगातार अपनी लाइन और लेंथ से भटकते रहे, जिसके कारण वह बल्लेबाज़ों पर किसी तरीक़े का दबाव नहीं बना पाए। उन्होंने अपने 10 ओवर में बिना कोई विकेट लिए 67 रन दिए।
अर्शदीप सिंह,1: भले ही अर्शदीप इस साल काफ़ी बढ़िया फ़ॉर्म में चल रहे हों लेकिन पहले वनडे मैच में वह काफ़ी महंगे रहे। सिर्फ़ 8.1 ओवर में उन्होंने 68 रन दिए और कोई विकेट नहीं लिया।

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं