मैच (16)
आईपीएल (1)
ENG v PAK (W) (1)
WI vs SA (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (1)
ENG v PAK (1)
USA vs BAN (1)
ख़बरें

चोट से उबरने के बाद वापसी के लिए तैयार हैं मिचेल मार्श

भारत के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ में ऑस्ट्रेलियाई दल में शामिल मार्श की नज़रें ऐशेज़ पर भी हैं

मिचेल मार्श ने जब तक अपने टखने की सर्जरी का फ़ैसला नहीं किया था तब तक उन्हें इस बात का अंदाज़ा नहीं था कि वह किस परेशानी से गुज़र रहे हैं। अब जबकि वह दोबारा वापसी करने को तैयार हैं तो आने वाले महीनों के लिए उनके भीतर दोहरी महत्वकांक्षा भी जागृत हो गई है।
सबसे पहले तो उनके सामने इस साल होने वाले विश्व कप को ध्यान में रखते हुए भारत के ख़िलाफ़ शुरू हो रही वनडे सीरीज़ है। इसके साथ ही उनकी नज़रें ऐशेज़ के लिए ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट दल में अपनी जगह सुनिश्चित करने पर भी है।
टी20 वर्ल्ड कप के तुरंत बाद हुई इंग्लैंड के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ के दौरान मार्श को टखने की सर्जरी के लिए जाना पड़ा। जिस वजह से वह तीन महीनों तक क्रिकेट से दूर रहे। हालांकि उन्होंने शेफ़ील्ड शील्ड टूर्नामेंट में शतक और मार्श कप के फ़ाइनल में अर्धशतक लगा कर अपनी ज़ोरदार वापसी के संकेत दिए।
भले ही मार्श भारत के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ के दौरान गेंदबाज़ी के लिए उपलब्ध नहीं होंगे लेकिन इसके बावजूद आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए गेंदबाज़ी के साथ वापसी करने की उनकी उम्मीदें बरक़रार हैं।
मार्श ने 2019 में इंगलैंड के ख़िलाफ़ ओवल में पांच विकेट लेने के बाद से कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है। इसके बाद वह पर्थ में शेफ़ील्ड शील्ड मैच के दौरान दीवार पर मुक्का मारने के बाद अगली सीरीज़ से बाहर हो गए थे। जिसके बाद कैमरन ग्रीन ने नंबर छह पर ख़ुद को ऑलराउंडर के तौर पर स्थापित किया। इसकी संभावना कम ही है कि मार्श और ग्रीन एक ही दल में एक साथ खेलेंगे लेकिन यदि कोई अवसर आता है तो वह उसे भुनाने के भरपूर प्रयास में होंगे।
मुंबई में होने वाले पहले वनडे से पहले ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो से बात करते हुए उन्होंने कहा, "मुझे निजी तौर पर यह अनुभव होता है कि मैंने एक व्यक्ति के तौर पर काफ़ी विकास किया है और साल दर साल मैं पहले से बेहतर क्रिकेटर होता जा रहा हूं। मैं आत्मविश्वास से भरा हुआ हूं। रेड बॉल क्रिकेट में एक और अवसर पाने के इंतज़ार में हूं लेकिन अगर ऐसा नहीं भी होता है तब भी मुझे ऑस्ट्रेलिया की किसी भी टीम का प्रतिनिधित्व करने में ख़ुशी महसूस होगी।"
मार्श ने कहा, "ऐशेज़ में ऑस्ट्रेलियाई दल में जगह पाना मेरा असली लक्ष्य है लेकिन यह भी हो सकता है कि ऐसा संभव न हो पाए। सर्जरी कराने के पीछे यह भी एक वजह थी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के व्यस्त शेड्यूल बीच मिले इस ब्रेक का मैंने सदुपयोग किया है।"
ग्रीन के प्रदर्शन को लेकर मार्श ने कहा, "उनके करियर का ग्राफ़ लगातार ऊपर चढ़ रहा है। उन्हें सीखना पसंद है। एक महान क्रिकेटर के तमाम गुण उनके भीतर मौजूद हैं। उन्हें दुनिया भर में न सिर्फ़ एक युवा खिलाड़ी बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक स्थापित खिलाड़ी के तौर पर पहचान मिल रही है।"

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं।