मैच (15)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
फ़ीचर्स

RCB vs DC रिपोर्ट कार्ड : कोहली के अर्धशतक और वैशाख-सिराज की गेंदबाज़ी से बेंगलुरु जीता

पांच मैचों में हार के बाद दिल्ली के अब भी शून्य अंक

विराट कोहली ने 50 रनों की अहम पारी खेली  •  Associated Press

विराट कोहली ने 50 रनों की अहम पारी खेली  •  Associated Press

शनिवार को खेले गए मुक़ाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने दिल्ली कैपिटल्स को 23 रनों से हराया। विराट कोहली के बल्ले से अर्धशतक निकला तो विजयकुमार वैशाख के तीन और मोहम्मद सिराज के दो विकेटों के चलते बेंगलुरु को दो अंक मिल गए। पांच हार के बाद दिल्ली अब भी शून्य अंक के साथ अंक तालिका में सबसे नीचे है। आईए डालते हैं एक नज़र मैच के रिपोर्ट कार्ड पर।
बल्लेबाज़ी
आरसीबी (A++) - बेंगलुरु के लिए कोहली और डुप्लेसी ने अच्छी शुरुआत दी। डुप्लेसी ने तीन चौके और एक छक्के की मदद से 22 रन जोड़े। इसके बाद कोहली के कुछ कमाल शॉट्स देखने को मिले और उन्होंने छह चौको और एक छक्के की मदद से अर्धशतक पूरा किया। महिपाल लोमरोर ने दो छक्के लगाते हुए 18 गेंद में 26 रन तो ग्लेन मैक्सवेल ने तीन छक्के जमाकर 24 रन जोड़े। आखिरी ओवरों में अनुज रावत ने 15 और शाहबाज़ अहमद ने 20 रन जोड़कर अपना विकेट नहीं खोया और 15वें ओवर के 134 के स्कोर को 20 वें ओवर तक 174 तक ले गए ।
डीसी (B) - दिल्ली की शुरुआत भुलाने लायक थी। पृथ्वी शॉ और मिचेल मार्श तो खाता ही नहीं खोल पाए तो यश ढुल ने स्कोरर को अधिक तंग नहीं किया। कप्तान डेविड वॉर्नर 19 रन से आगे नहीं बढ़ सके। मनीष पांडे और अक्षर पटेल ने कुछ देर अच्छी बल्लेबाज़ी की। पांडे ने 5 चौके और एक छक्के के साथ अर्धशतक पूरा किया तो अक्षर ने 21 रन जोड़े। दिल्ली के 15वें ओवर में 100 रन बने लेकिन तब तक सात विकेट गिर चुके थे। अमन ख़ान और अनरिख़ नॉर्खिए ने आख़िरी ओवरों में 175 के लक्ष्य तक पहुंचने की कोशिश की लेकिन दिल्ली की टीम 151 रन ही बना सकी
गेंदबाज़ी
डीसी (B) - दिल्ली के लिए मार्श ने दो महत्वपूर्ण विकेट लिए। स्पिनर्स अक्षर पटेल और ललित यादव ने बल्लेबाज़ों को बांध कर रखा और कसी हुई गेंदबाज़ी की। कुलदीप का जादू भी देखने को मिला और उन्होने मैक्सवेल और कार्तिक को चलता किया। आख़िरी छह ओवर में दिल्ली के गेंदबाज़ों ने कसी हुई गेंदबाज़ी की और सिर्फ 40 रन दिए। हालांकि 11 अतिरिक्त रन जिसमें 1 नो और 3 वाईड गेंद भी शामिल रही, शायद भारी पड़ गई।
आरसीबी (A++) - बेंगलुरु की गेंदबाज़ी टॉप क्लास की रही। पर्नेल और सिराज ने विकेट लेने का सिलसिला शुरू किया। इस क्रम को वैशाख और हर्षल ने भी जारी रखा। कसी हुई और पैनी गेंदबाज़ी के आगे दिल्ली के विकेट गिरते रहे और रन बनाने का सिलसिला भी कमज़ोर पड़ता गया। वैशाख ने वॉर्नर और अक्षर पटेल के अहम विकेट लिए। सिराज के खाते में ढुल और अमन ख़ान का विकेट गया। हसरंगा ने मनीष पांडे को चलता किया। कुल मिलाकर सभी गेंदबाज़ों ने जीत में अहम योगदान दिया।
फ़ील्डिंग
डीसी (A) - दिल्ली के फील्डर्स मैदान पर फुर्तीले दिखाई दिए और कैच लपकने में कोई गलती नहीं की। मिडविकेट पर डुप्लेसी का कैच अमन ख़ान ने और बाउंड्री पर कोहली का कैच ढुल ने लपकने में कोई गलती नहीं की। लोमरोर और हर्षल पटेल दोनों के कैच विकेटकीपर अभिषेक पोरेल ने लपके। कप्तान वॉर्नर ने मैक्सवेल का अहम कैच पीछे जाते हुए लपका। वहीं ललित ने कार्तिक का कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की।
आरसीबी (A++)- बेंगलुरु की बेहतरीन फ़ील्डिंग की शुरुआत अनुज रावत ने पृथ्वी को रन आउट करके की। इसके बाद विराट कोहली के हाथों में गए तीन कैच और उन्होंने कोई गलती नहीं की। मार्श, वॉर्नर और अमन ख़ान का कैच कोहली ने ही लपका। वहीं पर्नेल, सिराज और मैक्सवेल ने भी कैच पकड़ने में चुस्ती- फुर्ती दिखाई और अपने गेंदबाज़ों का पैनापन बढ़ाने में मदद की।
रणनीति
आरसीबी (A)- बेंगलुरु ने अपनी बल्लेबाज़ी के दौरान ही महिपाल लोमरोर की जगह अनुज रावत को इंपैक्ट प्लेयर के रुप में शामिल कर लिया। लोमरोर ने फटाफट अपना काम बल्लेबाज़ी में किया और उनकी जगह आए अनुज रावत ने भी छोटी लेकिन प्रभावशील पारी खेली और अपने चयन को सही सिद्ध किया।
डीसी (B) - दिल्ली की ओर से तीन ओवर में 41 रन देने वाले मुस्तफ़िज़ुर रहमान की जगह पृथ्वी शॉ ने इंपैक्ट प्लेयर के रुप में जगह ली लेकिन वे असफल रहे। कुल मिलाकर दिल्ली का कोई भी प्लान इस मैच में कामयाब नहीं हो पाया।