मैच (10)
AFG v IRE (1)
BPL 2023 (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
WPL (1)
PSL 2024 (1)
Durham in ZIM (1)
Nepal Tri-Nation (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

कैसे धोनी की सलाह बनी विश्व रिकॉर्ड तोड़ने वाले जगदीशन के लिए गेम-चेंजर

तमिलनाडु के बल्लेबाज़ कहते हैं कि चेन्नई सुपर किंग्स में रिटेन न होना उनके लिए आंखें खोलने वाला अनुभव सिद्ध हुआ

सोमवार को बेंगलुरु में जगदीशन ने खेली थी रिकॉर्ड पारी  •  ESPNcricinfo/Daya Sagar

सोमवार को बेंगलुरु में जगदीशन ने खेली थी रिकॉर्ड पारी  •  ESPNcricinfo/Daya Sagar

विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी में लगातार पांच शतक ठोककर लिस्ट-ए क्रिकेट में विश्व रिकॉर्ड बनाने वाले तमिलनाडु के बल्लेबाज़ नारायण जगदीशन को भले ही महेंद्र सिंह धोनी की आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने रिलीज़ कर दिया हो, लेकिन धोनी की सलाह उनके अभी भी काम आ रही है।
अरूणाचल प्रदेश के ख़िलाफ़ 25 चौकों और 15 छक्कों की मदद से 141 गेंदों में 277 रन की रिकॉर्ड-तोड़ पारी खेलने वाले जगदीशन ने मैच के बाद कहा, "पिछले कुछ समय से मैं अपने खेल का लुत्फ़ नहीं उठा पा रहा था। ऐसे में मुझे धोनी की सलाह याद आई। उन्होंने आईपीएल डेब्यू के समय मुझसे बस इतना कहा था कि 'जाओ और अपने गेम को इन्जॉय करो।' मैं उसे अब लागू कर रहा हूं।"
उन्होंने आगे कहा, "सब कोई यह कहता है कि अपने खेल का लुत्फ़ उठाओ, लेकिन प्रतियोगी क्रिकेट में इसे लंबे समय तक कर पाना मुश्किल होता है। शीर्ष स्तर के क्रिकेट में आप कुछ समय के बाद दबाव महसूस करने लगते हैं। आपको रन बनाना होता है, आप विकेट लेने के पीछे भागते हैं। यही मेरे साथ भी हो रहा था। मैं लगातार रन बनाना चाह रहा था, जिसके चक्कर में मैं अपने खेल को इन्जॉय नहीं कर पा रहा था। लेकिन अब मैं गेंद-दर-गेंद, मैच-दर-मैच अपने लक्ष्य निर्धारित करता हूं और ख़ुद पर कोई दबाव नहीं डालता हूं। शायद यही कारण है कि मैं अच्छे स्कोर खड़ा कर पा रहा हूं क्योंकि अब मैं अपने गेम को इन्जॉय कर रहा हूं।"
दाएं हाथ के इस विकेटकीपर बल्लेबाज़ को हाल ही में सीएसके ने अपनी टीम से रिलीज़ किया था। वह 2018 से 2022 तक सीएसके के सदस्य थे, लेकिन धोनी की उपस्थिति के कारण उन्हें खेलने के अधिक मौक़े नहीं मिले। जगदीशन ने सात आईपीएल मैचों की चार पारियों में 111 के स्ट्राइक रेट से 73 रन बनाए हैं, जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 39 रन रहा। हालांकि वह वहां पर अधिकतर मध्यक्रम में बल्लेबाज़ी करने आते थे, जबकि वह घरेलू क्रिकेट में प्रमुखतः सलामी बल्लेबाज़ हैं।
जगदीशन ने कहा, "सब कुछ आपके बस में नहीं होता है। आईपीएल एक फ़्रैंचाइज़ी क्रिकेट है और इसमें आपको नहीं पता कि आगे क्या होने वाला है। यह उनकी (फ़्रैंचाइज़ी की) इच्छा है कि वह मुझे टीम में रखें या ना रखें। मेरा काम है कि मैं अच्छा क्रिकेट खेलूं, जो मैं करने की कोशिश कर रहा हूं। सच कहूं तो सीएसके से रिलीज़ होना मेरे लिए आंख खोलने वाला रहा है। इससे भी मुझे अच्छे फ़ॉर्म में आने में मदद मिली है।"
थोड़े से ख़राब सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी के बाद जगदीशन ने विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी में पिछले पांच पारियों में 799 रन बनाए हैं, जिसमें अरुणाचल प्रदेश के ख़िलाफ़ 277, हरियाणा के ख़िलाफ़ 128, गोवा के ख़िलाफ़ 168, छत्तीसगढ़ के ख़िलाफ़ 107 और आंध्र प्रदेश के ख़िलाफ़ 114 रन की पारी शामिल है। वह लिस्ट-ए क्रिकेट में लगातार पांच शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज़ बन गए हैं। इसके अलावा अब लिस्ट-ए क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड भी उनके नाम है और उन्होंने सरी के ऐलेस्टर ब्राउन (268) को पीछे छोड़ा है।
वह कहते हैं, "मैं एक बल्लेबाज़ के रूप में पहले हमेशा जल्दी में रहता था। लेकिन इस बार मैं मानसिक रूप से बहुत शांत और तनाव-मुक्त होकर बल्लेबाज़ी करने की कोशिश कर रहा हूं। यह एक प्रक्रिया है, जिसे मैं अपनाने की कोशिश कर रहा हूं। ऐसा नहीं है कि मैंने अपनी तकनीक में कुछ बदला है बल्कि यह पूरी तरह से एक मानसिक बदलाव है।"
उन्होंने इस बदलाव का श्रेय अपने कोच, कुछ पूर्व साथियों और वर्तमान के साथी खिलाड़ियों को दिया। उन्होंने कहा, "तमिलनाडु टीम के सहायक कोच आर प्रसन्ना तमिलनाडु में मेरे स्थानीय लीग टीम के भी कोच है। उन्हें मेरे माइंडसेट के बारे में पता है और वह हमेशा मेरे साथ खड़े होते हैं। इस सफलता का श्रेय उन्हें भी जाता है। इसके अलावा मैं लगातार खेल के मानसिक व अन्य पहलूओं पर दिनेश कार्तिक, अभिनव मुकुंद और साई किशोर से बात करते रहता हूं, जिससे मुझे बहुत मदद मिलती व अन्य पहलूओं पर दिनेश कार्तिक, अभिनव मुकुंद और साई किशोर से बात करते रहता हूं, जिससे मुझे बहुत मदद मिलती है।"

दया सागर ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं। @dayasagar95