मैच (11)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
द हंड्रेड (पुरुष) (1)
इंग्लैंड बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
महाराजा टी20 (2)
आयरलैंड बनाम अफ़ग़ानिस्तान (1)
द हंड्रेड (महिला) (1)
ओमान बनाम बहरीन (1)
रॉयल लंदन कप (1)
नीदरलैंड्स बनाम पाकिस्तान (1)
ज़िम्बाब्वे बनाम भारत (1)
ख़बरें

नेतृत्व के लिए आपको कप्तान होने की ज़रूरत नहीं : कोहली

"मैं एक बल्लेबाज़ के रूप में टीम में योगदान दे सकता हूं"

Virat Kohli makes a point at the post-match presentation, South Africa vs India, 3rd Test, Cape Town, 4th day, January 14, 2022

कोहली ने कहा यह एक नैसर्गिक प्रक्रिया है  •  AFP/Getty Images

भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि नेतृत्व करने के लिए आपको कप्तान होने की ज़रूरत नहीं होती है। उन्होंने कहा है कि वह एक बल्लेबाज़ के रूप में टीम में अपना पूरा योगदान दे सकते हैं।
साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ हार के बाद कोहली ने टेस्ट कप्तानी से इस्तीफ़ा दे दिया था। इससे पहले वह टी20 की कप्तानी से भी इस्तीफ़ा दे चुके थे और वनडे टीम की कप्तानी से उन्हें हटा दिया गया था।
'फ़ायरसाइड चैट विद वीके' नाम से एक निजी बातचीत में कोहली ने कहा, "सभी चीज़ का एक निश्चित समय और कार्यकाल होता है। एक समय के बाद आपको लगता है कि आपको आगे निकलना चाहिए और कुछ और अच्छा करना चाहिए।"
उन्होंने आगे कहा, "लोग कह सकते हैं कि इस इंसान ने क्या किया? लेकिन जब आप आगे बढ़ने और कुछ अधिक प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ते हैं, तो आपको लगता है कि आपका काम हो गया है। अब मेरे पास एक बल्लेबाज़ के रूप में करने के लिए बहुत कुछ है। मुझे इस पर गर्व भी है। आपको एक नेतृत्वकर्ता बनने के लिए एक लीडर बनने की ज़रूरत नहीं होती है। यह सिंपल सा है।"
कोहली ने एमएस धोनी से टीम के नेतृत्व की ज़िम्मेदारी ली थी। उन्होंने कहा, "जब धोनी टीम में नहीं थे, तो भी लगता नहीं था कि वह लीडर नहीं हैं। उनसे टीम को अभी भी इनपुट मिलता रहता है। यह भारतीय क्रिकेट के आगे बढ़ने की एक नैसर्गिक प्रक्रिया है।"