ख़बरें

कोहली हमेशा से नेतृत्वकर्ता रहे हैं और आगे भी रहेंगे : बुमराह

'अगर मुझे कप्तानी का मौक़ा मिला तो यह मेरे लिए सम्मान की बात होगी'

Virat Kohli hugs Jasprit Bumrah, Australia v India, 4th Test, Sydney, 4th day, January 6, 2018

जसप्रीत बुमराह को गले लगाते हुए विराट कोहली  •  Getty Images

भारतीय टीम इस समय बदलाव के दौर से गुज़र रही है, हाल ही में रवि शास्त्री की जगह राहुल द्रविड़ प्रमुख कोच बने हैं। कुछ और नए सपोर्ट स्टाफ़ भी टीम के साथ जुड़े हैं। अब विराट कोहली किसी भी फ़ॉर्मेट में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान नहीं हैं। जबकि बुधवार से साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ शुरू हो रही वनडे सीरीज़ में कप्तान की ज़िम्मेदारी केएल राहुल के कंधों पर होगी।
इस सीरीज़ में जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया के उप-कप्तान होंगे। पार्ल में खेले जा रहे पहले वनडे से पहले मीडिया को मुख़ातिब करते हुए बुमराह ने कहा कि सभी लोग बदलाव को सकारात्मक तरीक़े से देख रहे हैं और कोई भी किसी चीज़ को लेकर परेशान या हैरान नहीं है।
"सभी क्या सोचते हैं उनका तो मैं नहीं कह सकता लेकिन मैं अपना जानता हूं। मैं इतना कह सकता हूं कि इन बदलाव से बहुत ज़्यादा अंतर नहीं होने जा रहा। हम सभी हर हाल में एक दूसरे की मदद के लिए तत्पर रहते हैं। मुझे लगता है सभी इन बदलावों को सकारात्मक तरीक़े से ले रहे हैं।"
जसप्रीत बुमराह, तेज़ गेंदबाज़, भारत
बुमराह ने अपनी बात आगे बढ़ाते हुए कहा, "सभी एक दूसरे की इज़्ज़त करते हैं और सभी जानते हैं कि हम बदलाव की प्रक्रिया से गुज़र रहे हैं। हम सभी ने इतनी क्रिकेट ज़रूर खेली है जो ये समझने के लिए काफ़ी है कि खेल और समय इसी तरह से आगे चलता है और बदलता है।"
केपटाउन टेस्ट के ठीक बाद कोहली ने टेस्ट कप्तानी से इस्तीफ़ा दे दिया था और अब वह सिर्फ़ एक खिलाड़ी के तौर पर टीम के साथ हैं। लेकिन बुमराह का मानना है कि कोहली हमेशा से ही एक लीडर हैं और आगे भी वह टीम को आगे ले जाने में मदद करते रहेंगे।
बुमराह ने आगे कहा, "कोहली ने हमें टेस्ट के बाद एक मीटिंग में बताया कि वह अब कप्तानी नहीं करेंगे। ये उनका व्यक्तिगत फ़ैसला है और हम सभी उनके इस निर्णय का सम्मान करते हैं। उन्हें बख़ूबी पता है कि उनका शरीर और मानसिक स्थिति कैसी है। वह हमेशा से ही टीम के अंदर एक अलग क़िस्म की ऊर्जा लेकर आते हैं, और वह इस ग्रुप के हमेशा से ही नेतृत्वकर्ता हैं और आगे भी वह अपना योगदान टीम की भलाई के लिए देते रहेंगे।"
रोहित शर्मा को भारतीय क्रिकेट टीम का सीमित ओवर कप्तान पहले ही नियुक्त कर दिया गया है और वह अब टेस्ट कप्तान के भी प्रबल दावेदार हैं। बुमराह से जब ये जानने की कोशिश की गई कि क्या वह भी टेस्ट कप्तान बनना चाहेंगे तो उन्होंने कहा कि ऐसा हुआ तो उनके लिए सम्मान की बात होगी।
"अगर मुझे कप्तानी का मौक़ा मिलता है तो ये मेरे लिए सम्मान की बात होगी। मुझे नहीं लगता कि कोई भी खिलाड़ी इस मौक़े को स्वीकार नहीं करेगा, और मैं भी अलग नहीं हूं।"
जसप्रीत बुमराह, तेज़ गेंदबाज़, भारत

हेमंत बराड़ ESPNcricinfo में सब-एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है।