मैच (23)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
CAN T20 (2)
RHF Trophy (4)
फ़ीचर्स

अंडर-19 विश्व कप : कैसे जीत की राह निकाल सकती हैं शेफ़ाली वर्मा एंड कंपनी?

साउथ अफ़्रीका में 14 जनवरी से शुरू होने वाले टूर्नामेंट से जुड़ी पूरी जानकारी यहां

साउथ अफ़्रीका में महिला अंडर-19 टी20 विश्व कप शुरू होने से पहले तस्वीर खिंचवातीं सभी टीमों के कप्तान  •  ICC via Getty Images

साउथ अफ़्रीका में महिला अंडर-19 टी20 विश्व कप शुरू होने से पहले तस्वीर खिंचवातीं सभी टीमों के कप्तान  •  ICC via Getty Images

महिला क्रिकेट में पहली बार अंडर-19 विश्व कप का आयोजन टी20 प्रारूप में होने वाला है और उद्घाटन टूर्नामेंट शनिवार, 14 जनवरी से साउथ अफ़्रीका में शुरू होगा। इस टूर्नामेंट में 16 टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है और हर ग्रुप से शीर्ष की तीन टीमें 'सुपर सिक्स' पड़ाव के लिए क्वालिफ़ाई करेंगी। 'सुपर सिक्स' में छह टीमों के दो ग्रुप होंगे। ग्रुप 1 में ग्रुप ए और ग्रुप डी की टीमें होंगी, तो वहीं ग्रुप बी और ग्रुप सी से टीमें ग्रुप 2 का हिस्सा बनेंगी।

यहां से दोनों ग्रुप की शीर्ष की दो टीमें सेमीफ़ाइनल के लिए क्वालिफ़ाई कर जाएंगी, जो कि पॉचेफ़्सट्रूम में 27 जनवरी को खेले जाएंगे। यही मैदान 29 जनवरी को फ़ाइनल की मेज़बानी करेगा। भारत ग्रुप डी में मेज़बान टीम साउथ अफ़्रीका के साथ मौजूद है, तो चलिए आपको भारत के ग्रुप के बारे में सारी जानकारी पहले देते हैं।

भारत


कप्तान और कोच: शेफ़ाली वर्मा और नूशीन अल ख़दीर
अहम खिलाड़ी: सौम्या तिवारी, हर्ली गाला, शबनम एम डी, शेफ़ाली और ऋचा घोष
शेफ़ाली और ऋचा के पास 121 अंतर्राष्ट्रीय मैचों का अनुभव है, जो अपने आप में इस टीम की सबसे बड़ी ताक़त होगी। लेकिन इसके अलावा इस खिलाड़ियों के गुट ने साथ में काफ़ी सारे मैच भी खेले हैं। सबसे पहले अंडर-19 चैलेंजर ट्रॉफ़ी, उसके बाद श्रीलंका और वेस्टइंडीज़ के साथ एक बहुराष्ट्र सीरीज़, फिर न्यूज़ीलैंड की डेवलपमेंट टीम के साथ पांच टी20 और इस विश्व कप से ठीक पहले साउथ अफ़्रीका में ही मेज़बान टीम के ख़िलाफ़ पांच टी20 मैचों की सीरीज़ - इन खिलाड़ियों ने विश्व कप से पहले काफ़ी सारा क्रिकेट खेल रखा है।

स्कॉटलैंड


कप्तान और कोच: कैथरीन फ़्रेज़र और पीटर रॉस
अहम खिलाड़ी:: एयलसा लिस्टर और कैथरीन फ़्रेज़र
स्कॉटलैंड के सीनियर टीम के पूर्व मुख्य कोच मार्क कोल्स ने फ़्रेज़र को टीम में आते ही स्कॉटलैंड क्रिकेट के लिए सबसे बड़ी खोज घोषित किया था। फ़्रेज़र के अलावा लिस्टर और ओलिविया बेल अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कैप्ड खिलाड़ी हैं। पिछले सितंबर में जब स्कॉटलैंड इस टूर्नामेंट के क्वालिफ़ायर में छठे स्थान पर रहा था, तब फ़्रेज़र ने संयुक्त रूप से स्कॉटलैंड के लिए सर्वाधिक विकेट लिए थे, जबकि लिस्टर ने उनके लिए तीसरे सर्वाधिक रन बनाए थे।

साउथ अफ़्रीका


कप्तान और कोच: ओहुले सियो और दिनेशा देवनारायण
अहम खिलाड़ी: सेश्नी नायडू
इस विश्व कप की तैयारी करने के लिए क्रिकेट साउथ अफ़्रीका ने इस वर्ष अपनी घरेलू टी20 प्रतियोगिता, वुमेंस सुपर लीग, में अंडर-19 टीम को चौथे टीम के रूप में खिलाया था। हालांकि टी20 विश्व कप से पहले भारत के ख़िलाफ़ खेले गए चारों मैचों में साउथ अफ़्रीका को शिकस्त मिली, लेकिन लेग स्पिनर नायडू ने सात विकेट लेते हुए सब को प्रभावित किया। विश्व कप में सबसे ज़रूरी बात शायद यही रहेगी कि उनके बल्लेबाज़ कैसा प्रदर्शन देते हैं।

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई)


कप्तान और कोच: तीर्था सतीश और नजीब अमर
अहम खिलाड़ी: तीर्था, माहिका गौर और वैष्णवी महेश
यूएई दल के छह सदस्य पिछले साल बांग्लादेश में खेले गए महिला एशिया कप की टीम का भी हिस्सा थे। 2022 में महिला टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में तीर्था के तीसरे सबसे ज़्यादा रन थे, वहीं वैष्णवी के नाम साल में 29 विकेट थे, जो महिला टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में संयुक्त रूप से तीसरा सर्वाधिक था।

अच्छा, अब बाक़ी ग्रुपों का क्या?


ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, श्रीलंका और संयुक्त राज्य अमरीका (यूएसए) होंगी। ग्रुप बी के मुक़ाबलों में आप इंग्लैंड, पाकिस्तान, रवांडा और ज़िम्बाब्वे को देखेंगे। ग्रुप सी में आयरलैंड, इंडोनेशिया, न्यूज़ीलैंड और वेस्टइंडीज़ मौजूद हैं।

इसका मतलब यह हुआ कि भारत अगर उम्मीद के अनुसार अपने ग्रुप के शीर्ष पर आते हुए 'सुपर सिक्स' में प्रवेश कर लेता है, तो संभवत: आगे बढ़कर उन्हें ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और श्रीलंका से भिड़ना पड़ेगा।

एस सुदर्शनन ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड देबायन सेन ने किया है।