मैच (16)
IPL (3)
PAK v WI [W] (1)
Pakistan vs New Zealand (2)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

वनडे टीम में मेरी और स्मिथ दोनों की जगह है: लाबुशेन

ऑस्ट्रेलियाई वनडे टीम के मध्यक्रम में अपनी जगह मज़बूत करना चाहते हैं लाबुशेन

लाबुशेन श्रीलंका में अपने प्रदर्शन से काफ़ी निराश थे  •  Getty Images

लाबुशेन श्रीलंका में अपने प्रदर्शन से काफ़ी निराश थे  •  Getty Images

मार्नस लाबुशेन एक ऐसे क्रिकेटर हैं जो अपनी ग़लतियों को ख़ुद ही स्वीकारने में कभी भी नहीं कतराते हैं। वह उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में होने वाले छह वनडे मैचों की तैयारियों में लगे हैं। ये वनडे ऑस्ट्रेलिया की टीम ज़िम्बाब्वे और न्यीज़ीलैंड के ख़िलाफ़ खेलेगी। वह मध्यक्रम में बल्लेबाज़ी करने के लिए अपने आप को तैयार करने में लगे हुए हैं।
लाबुशेन ने अब तक कुल 21 वनडे मैच खेले हैं। टाउन्सविले में ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ होने वाला शुरुआती वनडे मैच नवंबर 2020 के बाद से ऑस्ट्रेलिया की धरती पर पहला वनडे मैच होगा।
हालांकि लाबुशेन श्रीलंका के हालिया दौरे पर अपनी वापसी से काफ़ी निराश थे। उन्हें पता था कि श्रीलंकाई दौरे पर परिस्थितियां आसान नहीं थे फिर भी वह अपने प्रदर्शन से बिल्कुल भी ख़ुश नहीं थे।
उन्होंने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को बताया, " अगर पीछे मुड़कर देखें तो मैं निश्चित रूप से चाहता हूं कि मैं थोड़ा अलग तरीके़ से खेलूं। इसलिए मैं अपने सिद्धांतों की समीक्षा कर रहा हूं और काश मैं उन परिस्थितियों में अपनी टेस्ट पद्धति को थोड़ा और अलग तरीक़े से लागू करता। मुझे स्वीप करना चाहिए था, पैरों का थोड़ा और उपयोग करना चाहिए था। मेरे लिए यह बहुत कुछ सीखने वाला अनुभव था।"
"मैं अलग-अलग चुनौतीयों का काफ़ी आनंद लेता हूं। मैं हमेशा शीर्ष क्रम में बल्लेबाज़ी करना पसंद करता हूं। मैंने अपने पूरे करियर में इसी क्रम पर बल्लेबाज़ी की है लेकिन टीम की ज़रूरत को समझते हुए नंबर 5 पर बल्लेबाज़ी करने के लिए मुझे बेहतर होने की ज़रूरत है। साथ ही बीच के ओवरों में मुझे यह समझना होगा कि कब हमला करना है और कब रक्षात्मक तरीक़े से खेलना है। यह वास्तव में खु़द पर भरोसा करने के बारे में है। कोचिंग स्टाफ़ के साथ यह बहुत अच्छी बात है कि उन्हें हम पर पूरा भरोसा है।"
इस बारे में भी चर्चा हुई है कि क्या लाबुशेन और स्टीवन स्मिथ दोनों एक साथ टीम में खेल सकते हैं। उनके करियर की स्ट्राइक-रेट क्रमशः 85.80 और 88.43 है। हालांकि नवंबर 2020 में इस जोड़ी ने एससीजी में भारत के ख़िलाफ़ 16 ओवरों में 136 रनों की साझेदारी की थी, जिससे इस बात की झलक मिली कि वे एक साथ कैसे और क्या-क्या कर सकते हैं।
लाबुशेन ने कहा, "मैं वास्तव में हमें समान खिलाड़ियों के रूप में नहीं देखता, मुझे लगता है कि हम अपने खेल को बहुत अलग तरीक़े से आगे बढ़ाते हैं। ख़ासकर स्पिन के ख़िलाफ़ स्मिथ सीधा शॉट्स लगाते हैं, जबकि मैं स्वीप लगाता हूं। ज़ाहिर है कि मुझे लगता है कि हम दोनों के लिए टीम में जगह है। स्टीव ने भारत के ख़िलाफ़ बैक-टू-बैक मैचों में 60 गेंदों में 100 रन बनाए थे। अगर विकेट मुश्किल है तो हम बीच के ओवरों को नियंत्रित कर सकते हैं, लेकिन दूसरी तरफ़ हम कम जोख़िम वाले विरोधियों पर दबाव बना सकते हैं और जल्दी स्कोर करने में सक्षम हो सकते हैं।"

एंड्रयू मैकग्लाशन ESPNcricinfo के डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।