मैच (11)
आईपीएल (3)
ENG v PAK (W) (1)
SL vs AFG [A-Team] (1)
County DIV1 (4)
County DIV2 (2)
ख़बरें

भारतीय महिला टीम ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर खेलेगी अपना पहला पिंक बॉल टेस्ट

दौरे पर तीन ODI और तीन T20I भी खेलेगी टीम इंडिया

Mithali Raj is all business at a pre-game warm-up session, India vs South Africa, 1st Women's ODI, Lucknow, March 7, 2021

मिताली राज जमकर कर रही हैं अभ्यास  •  UPCA

भारतीय महिला टीम अपना पहला डे-नाइट टेस्ट मैच इस साल सितंबर में ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर खेलेगी। इस बात की जानकारी बीसीसीआई सचिव जय शाह ने गुरुवार को ट्वीट कर दी।
ये टेस्ट मैच पर्थ के WACA ग्राउंड पर आयोजित होगा, इसके अलावा इस दौरे पर भारतीय महिला टीम तीन मैचों की ODI और T20I की सीरीज़ भी खेलेंगी।
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के द्वारा जारी प्रेस रिलीज़ से जानकारी मिली है कि ODI सीरीज़ का पहला मुक़ाबला 19 सितंबर को नॉर्थ सिडनी ओवल में खेला जाएगा जबकि अगले दो मैच 22 और 24 सितंबर को जंक्शन ओवल में आयोजित होंगे। इसके बाद कारवां पर्थ पहुंचेगा जहां दौरे का एकमात्र टेस्ट मैच 30 सितंबर से 3 अक्टूबर के बीच खेला जाएगा।
पर्थ में होने वाला ये टेस्ट मैच महिला क्रिकेट इतिहास में सिर्फ़ दूसरा टेस्ट होगा जो दूधिया रोशनी में पिंक बॉल से खेला जाएगा। इससे पहले एकमात्र महिला पिंक बॉल टेस्ट 2017 में सिडनी में हुआ था और इसमें भी ऑस्ट्रेलियाई टीम ही शामिल थी, जहां उनका सामना इंग्लैंड से हुआ था, मुक़ाबला ड्रॉ समाप्त हुआ था।
इसके बाद फिर तीन मैचों की T20I सीरीज़ भी आयोजित होगी, जिसमें तीनों मुक़ाबले 7, 9 और 11 अक्टूबर को नॉर्थ सिडनी ओवल में खेले जाएंगे। इस दौरे के बाद ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम एशेज़ से पहले WBBL के लिए ब्रेक लेगी।
भारतीय महिला टीम का ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 2006 में हुए एडिलेट टेस्ट के बाद पहला टेस्ट होगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 9 टेस्ट मैच हुए हैं, जिसमें से चार में ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम को जीत मिली है और पांच मैच बेनतीजा रहे हैं।
टेस्ट मैच में पहली बार इन दोनों टीमों का आमना-सामना 1977 में पर्थ में हुआ था, इसके बाद 1984 में चार टेस्ट भारत में खेले गए थे। 1990-91 में फिर तीन टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलियाई सरज़मीं पर आयोजित हुए और 2006 में फिर एडिलेट टेस्ट खेला गया।
2014 के बाद ये पहला मौक़ा होगा जब एक ही साल में भारतीय महिला टीम दो टेस्ट मैच खेलेगी। 16 जून से इंग्लैंड के ब्रिस्टल में भी भारतीय महिला टीम को मिताली राज की कप्तानी में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ टेस्ट खेलना है। 2014 में मैसूर में खेले गए टेस्ट मैच के बाद भारतीय महिला टीम का ये पहला टेस्ट होगा, उस टेस्ट में भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को शिकस्त दी थी।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है।