मैच (18)
एशिया कप (4)
Men's Hundred (2)
MLC (2)
Women's Hundred (2)
TNPL (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
One-Day Cup (5)
ख़बरें

टी20 विश्व कप से पहले BCCI जारी करेगा नए कोच के लिए आवेदन

राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 विश्व कप के बाद समाप्त हो रहा है

All eyes on Rahul Dravid ahead of the Ranchi Test, Ranchi, February 21, 2024

इस साल टी20 विश्व कप के बाद राहुल द्रविड़ का कार्यकाल ख़त्म हो रहा है  •  Getty Images

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) पिछले साल की गई अपनी उस ग़लती को फिर से नहीं दोहराएगा, जब मुख्य कोच का कार्यकाल समाप्त होने के बाद उन्होंने नए कोच के लिए आवेदन जारी किए थे। हालांकि बाद में जब अगले आने वाले बड़े असाइनमेंट के लिए समय नहीं बचा, तो कोच राहुल द्रविड़ ने जून में होने वाले टी20 विश्व कप तक अपने कार्यकाल को बढ़ाने की मंज़ूरी दे दी थी।
इस बार नए मुख्य कोच के लिए आवेदन टी20 विश्व कप शुरू होने से पहले ही जारी कर दिया जाएगा। अगर द्रविड़ अपने कार्यकाल को आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो उन्हें भी आवेदन करना होगा। BCCI सचिव जय शाह ने कहा, "हम अगले कुछ दिनों में आवेदन जारी करेंगे। राहुल द्रविड़ का कार्यकाल जून में समाप्त हो रहा है। अगर वह फिर से आवेदन करना चाहते हैं तो कर सकते हैं।"
शाह ने इस बात की पुष्टि की कि नए कोच का कार्यकाल 2027 के वनडे विश्व कप तक होगा। मुख्य कोच का चुनाव होने के बाद उनके सलाह पर अन्य कोचिंग स्टाफ़ की नियुक्ति होगी। इस बात की संभावना कम है कि अलग-अलग फ़ॉर्मैट के लिए अलग-अलग कोच होंगे।
शाह ने कहा, "हम तीन साल के लंबे कार्यकाल के लिए कोच ढूंढ़ रहे हैं। अलग-अलग फ़ॉर्मैट के लिए अलग-अलग कोच की संभावना बहुत कम है। हालांकि अंत में यह क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) का निर्णय होगा, मुझे इस निर्णय को बस लागू करना है।"
CAC को चयन समिति में एक राष्ट्रीय चयनकर्ता को भी चुनना है, जिसके लिए BCCI ने जनवरी में ही आवेदन जारी किया था। नए चयनकर्ता चयन समिति में सलिल अंकोला की जगह ले सकते हैं, जो मुख्य चयनकर्ता अजीत आगरकर के बाद वेस्ट ज़ोन से दूसरे सदस्य हैं। नए चयनकर्ता नॉर्थ ज़ोन से हो सकते हैं।
शाह ने कहा, "चयनकर्ता के पद के लिए कुछ साक्षात्कार पहले ही हो चुके हैं। CAC की मीटिंग के बाद अंतिम नाम का निर्णय होगा।"

IPL 2024 से बाहर हो चुकी टीमों के खिलाड़ी विश्व कप के लिए पहले ही रवाना होंगे

शाह ने इस बात की भी पुष्टि की कि टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम दो चरणों में रवाना होगी। IPL 2024 से बाहर हो चुकी टीमों के खिलाड़ी विश्व कप के लिए 24 मई को रवाना होंगे, वहीं बाक़ी का दल 26 मई के IPL फ़ाइनल के बाद अमेरिका के लिए रवाना होगा। भारत का पहला मैच 5 जून को आयरलैंड के ख़िलाफ़ है।
शाह ने इस बात को भी खारिज किया कि प्ले ऑफ़ की दौड़ से बाहर हो चुकी टीमों के भारतीय खिलाड़ियों को बाक़ी लीग मैचों से आराम देना चाहिए। उन्होंने कहा, "अगर जसप्रीत बुमराह को ट्रैविस हेड के ख़िलाफ़ गेंदबाज़ी करने का मौक़ा मिल रहा है, तो इससे अच्छी प्रैक्टिस और क्या हो सकती है।"

मयंक यादव को तेज़ गेंदबाज़ी कॉन्ट्रैक्ट

लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के तेज़ गेंदबाज़ मयंक यादव को BCCI द्वारा तेज़ गेंदबाज़ी कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है। शाह ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि चोट से जूझ रहे मयंक अब BCCI की निगरानी में रहेंगे और NCA का मेडिकल स्टाफ़ उनकी देख-रेख करेगा। इस कॉन्ट्रैक्ट सूची में आकाश दीप, विजयकुमार व्यशक, उमरान मलिक, यश दयाल और विदवत कवरेप्पा भी शामिल हैं।

क्या WTC फ़ाइनल इंग्लैंड के बाहर होगा?

शाह ने इस बात की भी पुष्टि की कि BCCI ने ICC से इस बारे में बात की है कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फ़ाइनल को इंग्लैंड से कहीं और भी ले जाया जाए। हालांकि जून के मौसम में होने वाले ख़िताबी मुक़ाबले के लिए अन्य जगह खोजना चुनौतीपूर्ण होगा। पहले दो फ़ाइनल इंग्लैंड में खेले गए थे और दोनों में भारत को हार का सामना करना पड़ा था।

IPL में इंपैक्ट प्लेयर नियम स्थायी नहीं

शाह ने कहा कि IPL में इंपैक्ट प्लेयर का नियम स्थायी नहीं है और अगले सीज़न में यह लागू होगा या नहीं, इस पर फ़ैसला फ़्रैंचाइज़ी और तमाम हितधारकों से बात करके टी20 विश्व कप के बाद हो सकता है। उन्होंने कहा, "इंपैक्ट प्लेयर के नियम से एक फ़ायदा यह है कि इससे एक अतिरिक्त भारतीय खिलाड़ी को मैच में मौक़ा मिलता है। हालांकि हम खिलाड़ियों, फ़्रैंचाइज़ी और ब्रॉडकास्टर से इस बारे में बात करेंगे और फ़ैसला लेंगे। यह कोई स्थायी नियम नहीं है।"
इंपैक्ट प्लेयर नियम का भारतीय कप्तान रोहित शर्मा सहित कई खिलाड़ी और कोच आलोचना कर चुके हैं। लगभग सबका मानना है कि इससे ऑलराउंडर्स की भूमिका सीमित हो रही है और एक अतिरिक्त बल्लेबाज़ खेलने से खेल का संतुलन बिगड़ रहा है और गेंदबाज़ इसका शिकार बन रहे हैं।