मैच (15)
T20 वर्ल्ड कप (4)
IND v SA [W] (1)
CE Cup (4)
T20 Blast (6)
परिणाम
34वां मैच, ग्रुप 1, दुबई, November 04, 2021, आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप

ऑस्ट्रेलिया की 8 विकेट से जीत, 82 गेंद बाकी

प्लेयर ऑफ़ द मैच
, ऑस्ट्रेलिया
5/19
adam-zampa
क्रिकइंफ़ो बहुमूल्य खिलाड़ी
, ऑस्ट्रेलिया
adam-zampa
प्रीव्यू

ऑस्‍ट्रेलिया की टूर्नामेंट में बने रहने की उम्मीदें होंगी दांव पर

मिशन सेमीफ़ाइनल में सबसे पहले बांग्लादेश को हराने पर होंगी उनकी नज़रें

Ashton Agar celebrates with his team-mates after dismissing Dawid Malan, Australia vs England, T20 World Cup, Group 1, Dubai, October 30, 2021

इंग्लैंड से करारी शिकस्त के बाद ऑस्‍ट्रेलिया की सेमीपफ़ाइनल की उम्मीदों को लगा है झटका  •  AFP/Getty Images

बड़ी तस्वीर

सुपर 12 में ख़राब प्रदर्शन के बाद बुधवार को बांग्लादेश अपना आख़िरी मैच खेलकर विदा ले लेगा, लेकिन क्या वे ऑस्‍ट्रेलिया को भी अपने साथ ले जाएंगे? ऐरन फ़ि‍च की टीम को समीफ़ाइनल में पहुंचने के लिए अपने बचे दोनों मैच जीतने की ज़रूरत है और यहां तक कि वे यह भी चाहेंगे कि इंग्लैंड की टीम साउथ अफ़्रीका को हरा दे क्योंकि बेहतर प्रदर्शन करके ऑस्‍ट्रेलिया अपना रन रेट बेहतर कर सकता है, तब चाहे साउथ अफ़्रीका भी आठ अंकों तक पहुंच जाए।
क्वालीफ़ाइंग दौर में स्कॉटलैंड से हारने के बाद बांग्लादेश सुपर 12 में छाप छोड़ने में कामयाब नहीं रहा। श्रीलंका के ख़िलाफ़ वे 171 रनों के लक्ष्य का बचाव नहीं कर पाए तो वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ उन्हें एक नज़दीकी मुक़ाबले में हार का सामना करना पड़ा।
ऑस्‍ट्रेलिया चाहेगा कि जिस तरह से साउथ अफ़्रीका ने बांग्लादेश को 84 रनों पर अपने तेज़ गेंदबाज़ों की मदद से आउट कर दिया था, उसी तरह का कारनामा उनके तेज़ गेंदबाज़ भी दोहरा पाएं। दोनों टीम जब पिछली बार आमने-सामने हुई थीं तो बांग्लादेश ने 4-1 से टी20 सीरीज़ को जीता था, लेकिन तब टीम अलग थी और परिस्थितियां भी। शाकिब अल हसन को खो देना उनकी सबसे बड़ा नुकसान है, लेकिन ऑस्‍ट्रेलिया भी इतनी बेहतर नहीं है कि उनके बाक़ी के बल्लेबाज़ों को रोक पाए।
इंग्लैंड से मिली हार से ऑस्‍ट्रेलिया को बड़ा झटका लगा है, लेकिन उससे पहले तक उन्होंने साउथ अफ़्रीका और श्रीलंका को हराकर अच्छा काम किया था। ऑस्‍ट्रेलिया खेमे में यह विश्वास है कि टॉस अहम भूमिका निभा सकता है। वे चाहेंगे कि उनके तेज़ गेंदबाज़ जल्दी मैच बांग्लादेश की पारी को खत्म करें और बाद में आक्रामक बल्लेबाज़ी करके मैच को जल्द खत्म किया जा सके। हालांकि इंग्लैंड ने श्रीलंका के ख़िलाफ़ दिखाया कि शुरुआती 10 ओवर में पिछड़ने के बाद भी कैसे सर्वश्रेष्ठ टीम बना जा सकता है। यहां से ऑस्‍ट्रेलिया को भी कुछ ऐसा ही करना होगा।

फ़ॉर्म का हाल

ऑस्‍ट्रेलिया : हार, जीत, जीत, हार, जीत
बांग्लादेश : हार, हार, हार, हार, जीत

सुर्खियों में

बांग्लादेश साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ कम स्कोर बना पाए, लेकिन तस्कीन अहमद ने साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ उन्होंने चार ओवर में 18 रन देकर दो विकेट लिए, जो एक बेहतरीन तेज़ गेंदबाज़ी प्रदर्शन को दर्शाता है। उन्होंने रीज़ा हेंड्रिक्स को एलबीडब्ल्यू किया और उसके बाद ऐडन मारक्रम को स्लिप में आउट कराया। अगर गेंद मूव होती है तो ऑस्‍ट्रेलिया का शीर्ष क्रम विचलित हो सकता है और तस्कीन दिक्कत बढ़ा सकते हैं।
ग्लेन मैक्सवेल इस टूर्नामेंट में करियर की बेहतरीन फ़ॉर्म के साथ आए थे, लेकिन कुछ मैचों से वह अच्छा नहीं कर पाए हैं। वह बड़ी रिवर्स स्वीप खेलने के चक्कर में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ आउट हुए और श्रीलंका के ख़िलाफ़ भी वह डीप मिडविकेट पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में लपके गए थे। वहीं इंग्लैंड के ख़िलाफ़ उन्हें क्रिस वोक्स ने चलता किया। पिछले मैच में उन्हें चौथे नंबर पर देखकर ताज्जुब हुआ था क्योंकि तब गेंद मूव कर रही थी और पारी को चलाने की ज़रूरत थी। उन्हें वाकई ऐसे समय पर भेजने की ज़रूरत है जब वह खुलकर हाथ खोल सकें।

टीम न्यूज़

बड़ा सवाल तो यही है: पांच गेंदबाज़ या चार? ऐश्टन एगार को इंग्लैंड के ख़िलाफ़ मिशेल मार्श की जगह मौका मिला था और इस मैच में इसका उलट हो सकता है।
ऑस्ट्रेलिया (संभावित) : 1. डेविड वॉर्नर 2. ऐरन फ़िंच (कप्तान) 3. मिचेल मार्श 4. स्टीव स्मिथ 5. ग्लेन मैक्सवेल 6. मार्कस स्टॉयनिस 7. मैथ्यू वेड (विकेटकीपर) 8. पैट कमिंस 9. मिचेल स्टार्क 10. ऐडम ज़ैम्पा 11. जॉश हेज़लवुड
बांग्लादेश (संभावित) : 1 मोहम्मद नईम, 2 लिटन दास (विकेटकीपर), 3 सौम्य सरकार, 4 मुशफ़िकुर रहीम, 5 महमुदउल्लाह (कप्तान), 6 अफ़िफ़ हुसैन, 7 8 शमीम हुसैन, 8 महेदी हसन, 9 तस्कीन अहमद, 10 मुस्तफ़िज़ुर रहमान, 11 शोरिफ़ुल इस्लाम

पिच की परिस्थिति

यह ऑस्ट्रेलिया के लिए दिन का मैच है जिससे टॉस थोड़ा कम महत्वपूर्ण हो जाएगा। हालांकि दो जीत लक्ष्य का पीछा करते हुए ही मिली हैं। दुबई में अब तक का पहली पारी में सर्वाधिक स्कोर 154 रहा है जो श्रीलंका ने बनाया था, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने आसानी से हासिल कर लिया था।

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo डिप्‍टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।

Language
Hindi
जीत की संभावना
ऑस्ट्रेलिया 100%
बांग्लादेशऑस्ट्रेलिया
100%50%100%बांग्लादेश पारीऑस्ट्रेलिया पारी

ओवर 7 • ऑस्ट्रेलिया 78/2

ऑस्ट्रेलिया की 8 विकेट से जीत, 82 गेंद बाकी
स्मार्ट स्टैट्स द्वारा संचालित
AskESPNcricinfo Logo
Instant answers to T20 questions
ऑस्ट्रेलिया पारी
<1 / 3>

आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप