परिणाम
26वां मैच, ग्रुप 1 (N), दुबई, October 30, 2021, आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप

इंग्लैंड की 8 विकेट से जीत, 50 गेंद बाकी

प्लेयर ऑफ़ द मैच
, इंग्लैंड
3/17
chris-jordan
क्रिकइंफ़ो बहुमूल्य खिलाड़ी
, इंग्लैंड
jos-buttler
रिपोर्ट

वोक्स, जॉर्डन और बटलर ने ऑस्ट्रेलिया के छक्के छुड़ाए

तीन मैचों में तीन जीत के साथ इंग्लैंड ने सेमीफ़ाइनल में जगह लगभग पक्की कर ली है

Jos Buttler tees off, Australia vs England, T20 World Cup, Group 1, Dubai, October 30, 2021

जॉस बटलर ने ताबड़तोड़ अंदाज़ से बल्लेबाज़ी करते हुए नाबाद 71 रन बनाए  •  Getty Images

इंग्लैंड 126 पर 2 (बटलर 71*) ने ऑस्ट्रेलिया 125 (फ़िंच 44, जॉर्डन 3/17) को आठ विकेट से हराया
साल के अंत में होने वाली ऐशेज़ सीरीज़ से पहले दुबई में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को धराशायी कर अपनी तीसरी लगातार जीत दर्ज की। क्रिस वोक्स ने शानदार स्विंग गेंदबाज़ी का मुज़ाहिरा किया जिसके बाद जॉस बटलर की तूफ़ानी पारी ने ऑस्ट्रेलिया के छक्के छुड़ा दिए। अंततः 126 रनों के लक्ष्य को 8.2 ओवर शेष रहते पूरा किया गया।
नई गेंद के साथ सटीक गेंदबाज़ी करते हुए वोक्स और क्रिस जॉर्डन की जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया को पावरप्ले के अंत में तीन विकेट के नुक़सान पर 21 रन के स्कोर पर ला खड़ा किया था। भले ही उन्होंने पारी को संभालते हुए 10 ओवरों तक 41 रन जोड़ लिए थे, उनके लिए सम्मानजनक स्कोर अभी दूर था।
ऑस्ट्रेलिया का निचला क्रम पारी के आख़िरी चार ओवर में 50 रन बनाने में क़ामयाब रहा और दूसरी पारी में भी बड़े शॉट का सिलसिला जारी रहा। जेसन रॉय और जॉस बटलर ने ताबड़तोड़ अंदाज़ से बल्लेबाज़ी करते हुए पावरप्ले में इस टूर्नामेंट का सबसे बड़ा स्कोर (66/0) बनाया जिसके बाद छक्कों की बौछार कर जॉनी बेयरस्टो ने बटलर के साथ जीत सुनिश्चित की। इस जीत ने इंग्लैंड को सेमीफ़ाइनल की दौड़ में सबसे आगे खड़ा कर दिया है।
वोक्स ने (फिर एक बार) पावरप्ले में धौंस जमाई
साल 2020 में इंग्लैंड के गेंदबाज़ों को पावरप्ले में दिक़्क़त हो रही थी - 11 मैचों में वह केवल 10 विकेट झटक पाए थे। हालांकि इस टूर्नामेंट में अपने पहले तीन मैचों में उन्होंने 7.90 की औसत से 10 विकेट अपने नाम किए है और उनकी इकॉनमी भी पांच से कम की रही है। इसके पीछे का बड़ा कारण रहे है वोक्स जिन्होंने 2015 से लेकिन जून 2021 के बीच एक भी टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुक़ाबला नहीं खेला था।
इस मैच की अपनी दूसरी ही गेंद पर उन्होंने डेविड वॉर्नर के बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए उनको विकेटकीपर के हाथों कैच आउट करवाया। अपने अगले ओवर में उन्होंने ग्लेन मैक्सवेल को पगबाधा किया। इन दो विकेटों के बीच उन्होंने स्टीव स्मिथ का एक लाजवाब कैच लपककर एक और सफलता में अपना योगदान दिया। जॉर्डन के साथ नई गेंद से गेंदबाज़ी करते हुए वोक्स ने थोड़ी घास वाली सतह पर पहले गेंदबाज़ी करने के निर्णय को सही साबित किया और खेल की गति को नियंत्रित किया।
रणनीति में फेरबदल
इंग्लैंड ने लगातार तीसरे मैच में एक अपरिवर्तित टीम खिलाई लेकिन गेंद के साथ उन्होंने अपने दृष्टिकोण में बदलाव किया। पिछले दो मैचों के विपरित इस मैच में उन्होंने मोईन अली की बजाय आदिल रशीद से गेंदबाज़ी की शुरुआत करवाई। इंग्लैंड लेग स्पिन के ख़िलाफ़ फ़िंच को होने वाली मुश्किल का फ़ायदा उठाना चाहता था क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई कप्तान सात बार लेग स्पिन के सामने आउट हो चुके थे।
पहले ओवर में तो राशीद कमाल नहीं कर पाए लेकिन पावरप्ले के बाद वापसी करते हुए उन्होंने मार्कस स्टॉयनिस को चलता किया। ऑफ़ स्पिन के ख़िलाफ़ फ़िंच के अच्छे आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए मोईन से गेंदबाज़ी ही नहीं करवाई गई और अपने टी20 अंतर्राष्ट्रीय करियर में पहली बार लियम लिविंगस्टन ने पूरे चार ओवर डाले। ऑफ़ स्पिन और लेग स्पिन दोनों डालने की क्षमता रखने वाले लिविंगस्टन इंग्लैंड के सबसे किफ़ायती गेंदबाज़ बनकर उभरे। उनके स्पेल के कारण कप्तान ओएन मॉर्गन टिमाल मिल्स को पारी के दूसरे भाग के लिए बचाकर रख पाए।
जॉस बन गए बॉस
इंग्लैंड ने बड़ी आसानी से लक्ष्य का पीछा कर लिया। छह रन प्रति ओवर के आसपास के आवश्यक रन रेट के सामने रॉय और बटलर ने ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी की। रॉय ने जॉश हेज़लवुड और पैट कमिंस के ख़िलाफ़ आक्रमण किया तो वहीं बटलर ने ऐश्टन एगार के ख़िलाफ़ अपने हाथ खोले।
पावरप्ले के बाद अगले ओवर में रिव्यू के सहारे ऐडम ज़ैम्पा ने रॉय को आउट किया लेकिन दूसरे छोर से ऑस्ट्रेलिया को राहत नहीं मिली। बटलर ने एक के बाद एक बड़े शॉट लगाए और 25 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इंग्लैंड को जीत के लिए 11 ओवरों में 29 रन चाहिए थे जब डाविड मलान कैच आउट हुए लेकिन तब तक जीत उनके बेहद क़रीब थी।
ऐशेज़ का तो पता नहीं लेकिन इंग्लैंड टी20 विश्व कप पर तो अपनी नज़रें जमाए बैठा है।

ऐलन गार्डनर (@alanroderick) ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।

Language
Hindi
जीत की संभावना
इंग्लैंड 100%
ऑस्ट्रेलियाइंग्लैंड
100%50%100%ऑस्ट्रेलिया पारीइंग्लैंड पारी

ओवर 12 • इंग्लैंड 126/2

इंग्लैंड की 8 विकेट से जीत, 50 गेंद बाकी
स्मार्ट स्टैट्स द्वारा संचालित
मैच कवरेज
AskESPNcricinfo Logo
Instant answers to T20 questions
इंग्लैंड पारी
<1 / 3>

आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप