मैच (16)
IPL (3)
PAK v WI [W] (1)
Pakistan vs New Zealand (2)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

हम अब भी टी20 की बेहतरीन टीम हैं : फ़िंच

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने माना कि इंग्लैंड शुरू से ही मैच में हावी हो गया

44 रन की पारी के दौरान ड्राइव करते फ़िंच  •  Getty Images

44 रन की पारी के दौरान ड्राइव करते फ़िंच  •  Getty Images

इंग्लैंड के ख़िलाफ़ टी20 विश्व कप में आठ विकेट की करारी हार के बावजूद ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ऐरन फ़िंच का मानना है कि वे अब भी टी20 टीम में अच्छी टीम हैं और बांग्लादेश व वेस्टइंडीज़ को हरा कर सेमीफ़ाइनल के लिए क्वालीफ़ाई कर सकते हैं।
इंग्लैंड के ख़िलाफ़ इस महत्वपूर्ण मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पिछले मैचों के विपरीत छह बल्लेबाज़ों और पांच गेंदबाज़ों के साथ जाने का फ़ैसला किया। लेकिन लगातार विकेट गिरने से फ़िंच का यह फ़ैसला ग़लत साबित होता दिख। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर एक समय 21 रन पर चार और 51 रन पर पांच विकेट था। पुछल्ले बल्लेबाज़ों की उपयोगी परियों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने किसी तरह 125 रन बनाए, लेकिन इंग्लैंड ने इस स्कोर को सिर्फ़ 12 ओवर में ही दो विकेट गंवा कर हासिल कर लिया।
फ़िंच ने कहा, "यह बस एक ख़राब दिन था। वॉर्नर ने दो दिन पहले ही एक अच्छी पारी खेली थी। स्मिथ बेहतरीन कैच का शिकार हुए और मैक्सवेल ऐसी गेंद पर पगबाधा आउट हुए, जिसे वह आराम से बॉउंड्री पार भेजते हैं। पॉवरप्ले में ऐसा कभी-कभी हो सकता है क्योंकि आप हर गेंद पर प्रहार करने की सोचते हैं।"
उन्होंने आगे कहा, "इंग्लैंड हर क्षेत्र में हमसे बीस साबित हुई। पॉवरप्ले में आप हमेशा रन बनाने के लिए सोचते हो। अगर आप विकेट खोते हैं तो फिर आपको टिक कर खेलना चाहिए ताकि पारी के अंत तक खेलते-खेलते आप कम से कम 150 रन का स्कोर बोर्ड पर टांग दें। निश्चित रूप से हमें कुछ और रन की ज़रूरत थी।"
फ़िंच ने पुराने अच्छे दिनों को याद करते हुए कहा, "ज़्यादा दिन नहीं हुआ जब हम नंबर एक टीम थे और हम अब भी टी20 की एक बेहतरीन टीम हैं। अगर आप सोचते हैं कि हम एक साधारण टीम हैं, तो ठीक है। हमारे लिए किसी की राय से अधिक परिणाम महत्वपूर्ण है।"
फ़िंच ने ऐश्टन एगार के चयन के बारे में कहा कि वह इंग्लैंड के लिए बहुत अच्छे मैच-अप थे। बाएं हाथ के स्पिनरों के ख़िलाफ़ इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज़ों का रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। एगार का इंग्लैंड के ख़िलाफ़ पिछला रिकॉर्ड भी बेहतरीन रहा है।
उन्होंने कहा, "जब आप पॉवरप्ले में ही तीन विकेट गंवा देते हैं तो फिर टीम चयन की बात करना बेमानी है। इंग्लैंड के ख़िलाफ़ एगार का रिकॉर्ड शानदार रहा है। बस हम दुर्भाग्यशाली थे कि इस मैच में हमारी कोई योजना नहीं चली।"
इंग्लैंड के ख़िलाफ़ बड़ी हार से ऑस्ट्रेलिया का नेट रन रेट बहुत नीचे चला गया है। अब उन्हें टूर्नामेंट में बने रहने के लिए हर हाल में बांग्लादेश और वेस्टइंडीज़ को हराना होगा, जिनसे हाल ही में वे टी20 सीरीज़ हार कर आए हैं।

मैट रोलर ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के दया सागर ने किया है